Home क्रिकेट IND vs ENG: टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में पहली...

IND vs ENG: टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में पहली बार बना ये खास कीर्तिमान, जेम्स एंडरसन ने रच दिया इतिहास

314

IND vs ENG: टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत साल 1877 में हुई। इसके बाद से इस फॉर्मेट का सफर लगातार आगे की तरफ अग्रसर है। टेस्ट क्रिकेट में समय के साथ बदलाव होते गए और आज वो अपने 147 साल का सफर पूरा कर चुका है, लेकिन इन 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में जो पहले कभी नहीं हो सका वो हैरतअंगेज कारनामा भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के 5वें और अंतिम टेस्ट मैच में हुआ। इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इतिहास रच दिया।

IND vs ENG
James Anderson

जेम्स एंडरसन ने किया ऐतिहासिक कारनामा, अपने टेस्ट करियर के पूरे किए 700 विकेट

इंग्लैंड के महान तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इस मैच में टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में पहली बार बड़ा कमाल कर दिया है। जेम्स एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर का 700वां विकेट झटका और इसके साथ ही वो टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं। टेस्ट के इतने लंबे इतिहास में आज तक कोई तेज गेंदबाज 700 विकेट के आंकड़ें तक नहीं पहुंच सका है।

IND vs ENG
James Anderson

ये भी पढ़े-CSK Team: आईपीएल के 17वें सीजन में CSK क्यों लग रही है सबसे खतरनाक, ये बात टीम को बनाती है सबसे खास

जेम्स एंडरसन 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज

भारत के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज का अंतिम टेस्ट मैच धर्मशाला में खेला जा रहा है। इस मैच में जेम्स एंडरसन 698 विकेट के साथ मैच में उतरे। उन्होंने भारत की पहली पारी में 2 विकेट झटके, जिसमें तीसरे दिन सुबह पहले सेशन में जैसे ही एंडरसन ने कुलदीप यादव को चलता किया, इसके साथ ही उन्होंने 700 विकेट के आंकड़ें को छू लिया। इस ऐतिहासिक और जादुई आंकड़ें को उन्होंने अपने करियर के 187वें टेस्ट मैच में छुआ है। इसके साथ ही वो 700 विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने तो साथ ही वो इस टेस्ट क्रिकेट के कुल तीसरे गेंदबाज बने। इससे पहले मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न इस आंकड़ें तक पहुंचने में कामयाब रहे हैं।

एंडरसन बने शेन वॉर्न और मुरलीधरन के बाद 700 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज

इंग्लैंड के इस दिग्गज तेज गेंदबाज ने 42 साल की उम्र में इस ऐतिहासिक कारनामें को अंदाम दिया है। उन्होंने 187वें टेस्ट मैच में अब तक 700 टेस्ट विकेट झटके हैं। जिसमें उन्होंने 32 बार पारी में 4 विकेट लेने का कमाल किया है, तो वहीं 32 बार वो पारी में 5 विकेट हॉल लेने में सफल रहे हैं। एंडरसन ने साल 2003 में अपने टेस्ट करियर का आगाज किया। इसके बाद से वो लगातार इस फॉर्मेट में खेल रहे हैं। इसमें अपने आपको फिट रखने के लिए उन्होंने वनडे और टी20 क्रिकेट को सालों पहले ही छोड़ दिया था।