Home क्रिकेट IPL 2024: आरसीबी का फिर टूटा चेपॉक में जीतने का सपना, लेकिन...

IPL 2024: आरसीबी का फिर टूटा चेपॉक में जीतने का सपना, लेकिन हार के बीच किंग कोहली ने रच दिया इतिहास

362

IPL 2024: क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें एडिशन का आगाज हो चुका है। चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में पहला मैच खेला गया, जहां एक बार फिर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का चेपॉक में जीतने का सपना टूट गया। आरसीबी की इस हार ने एक बार से उनके फैंस का दिल तोड़ दिया। जहां चेन्नई सुपर किंग्स के हाथों 6 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। आईपीएल के ओपनिंग मैच में आरसीबी ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 6 विकेट पर 173 रनों का स्कोर खड़ा किया था, लेकिन सीएसके ने इस स्कोर को 18.4 ओवर में ही 4 विकेट खोकर हासिल कर 6 विकेट से जीत हासिल की।

IPL 2024
Virat Kohli IPL

आईपीएल के पहले ही मैच में विराट के नाम 2 कीर्तिमान

विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को इस मैच में हार का तो सामना करना पड़ा। लेकिन यहां खुद विराट कोहली एक नहीं बल्कि दो खास कीर्तिमान अपने नाम कर गए। रिकॉर्ड के बादशाह विराट कोहली अब तो किसी भी मैच में उतरने हैं, नया कीर्तिमान अपने नाम कर लेते हैं, इसी तरह से उन्होंने ना सिर्फ चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया, बल्कि उन्होंने टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में भी एक नायाब कीर्तिमान बना दिया और एक बड़े रिकॉर्ड की फेहरिस्त में अपना नाम जुड़वा लिया।

IPL 2024
Virat Kohli

ये भी पढ़े-IPL 2024:आईपीएल के 17वें सीजन से ठीक पहले गुजरात टाइटंस और मुंबई इंडियंस में हुआ बड़ा बदलाव, शमी-मदुशंका के रिप्लेसमेंट का ऐलान

विराट कोहली ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ पूरे किए 1 हजार रन

विराट कोहली इस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 1 हजार रन पूरे करने के लिए केवल 15 रन दूर थे। उन्होंने इस मैच में धोनी की इस टीम के खिलाफ 20 गेंद में एक छक्के की मदद से 21 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही वो चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 1 हजार रन पूरे करने में कामयाब रहे। उन्होंने अब तक इस टीम के खिलाफ 32 मैचों में 1006 रन बना लिए हैं। कोहली इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ भी 1030 रन बना चुके हैं। आईपीएल के इतिहास में एक विरोधी टीम के खिलाफ 1 हजार रन का आंकड़ा छूने वाले बल्लेबाजों में डेविड वॉर्नर, शिखर धवन और रोहित शर्मा का नाम भी जुड़ा हुआ है।

विराट कोहली ने टी20 फॉर्मेट में 12 हजार रन के मुकाम को भी छूआ

किंग्स कोहली रिकॉर्ड्स के बादशाह हैं। वो एक के बाद एक कीर्तिमान अपने नाम करते जा रहे हैं, जिसमें उन्होंने इसी मैच में टी20 फॉर्मेट में 12 हजार रन का रिकॉर्ड भी पूरा कर लिया। उन्हें टी20 क्रिकेट करियर में 12 हजार रन के लिए केवल 6 रनों की जरूरत थी। वो 12 हजार टी20 रन बनाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बने, तो वहीं दुनिया के 6वें बल्लेबाज बने। उन्होंने 377 मैचों की 359 पारियों में ये मुकाम हासिल किया। कोहली से पहले इस आंकड़ें को क्रिस गेल, शोएब मलिक, कीरोन पोलार्ड, एलेक्स हेल्स और डेविड वॉर्नर ऐसा कर चुके हैं। सबसे ज्यादा टी20 रन यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंने 463 मैचों में 14562 रन बनाए हैं।