Home क्रिकेट IPL 2024:आईपीएल में गेंदबाजों को पड़ी है खूब मार, हरभजन सिंह ने...

IPL 2024:आईपीएल में गेंदबाजों को पड़ी है खूब मार, हरभजन सिंह ने गेंदबाजों को रन रोकने का बताया नुस्खा

177

IPL 2024:  क्रिकेट सर्किट में सबसे लोकप्रिय टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें में एडिशन जहां बल्लेबाजों की बल्ले-बल्ले रही है, तो गेंदबाजों के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा है। इस मेगा इवेंट के 70 लीग राउंड मैच खत्म हो गए हैं। इस दौरान गेंदबाजों की धज्जियां उड़ती देखी गई है। इस सीजन 200प्लस स्कोर वाले मैचों की कोई कमी नहीं रही है। यहां रिकॉर्ड टोटल खड़ा होते देखा गया, तो साथ ही रिकॉर्ड रन चेज भी देखा गया। इस आईपीएल सीजन में जिस तरह से रनों की बारिश हुई है, गेंदबाजों को देखकर तरस तक आता रहा है।

IPL

आईपीएल के इस सीजन में गेंदबाजों को पड़ी है खूब मार

आईपीएल के इस सीजन में 200 रन तो ऐसे बन रहे हैं मानो कोई मजाक हो…. जहां वर्ल्ड क्रिकेट के एक से एक खतरनाक गेंदबाज भी रन लुटाने की लिस्ट में आगे रहे हैं… वो चाहे भुवनेश्वर कुमार हो या फिर पैट कमिंस… या मिचेल स्टार्क के साथ ही मुस्तफिजुर रहमान जैसा शानदार स्विंग गेंदबाज हो… इन्हें खूब मार पड़ी है। गेंदबाजों के लिए ये सीजन ऐसा रहा है कि जहां उन्हें किसी भी बल्लेबाज के सामने बचते हुए ही देखा गया है। पिच और कंडीशन भी रनों के हिसाब से रही है। तो गेंदबाजों का काम मुश्किल रहा है।

IPL 2024
Mitchell Starc

ये भी पढ़े-IPL 2024: जब धोनी के सामने यश दयाल कर रहे थे गेंदबाजी, तो कैसा था उनके घर का माहौल, पिता ने किया खुलासा

हरभजन सिंह ने दिया गेंदबाजों को रन रोकने का खास आइडिया

इस सीजन रन लुटा रहे गेंदबाजों के लिए अब रन लुटाने से बचने के लिए एक बड़ा नुस्खा सामने आया है। जहां पूर्व आईपीएल गेंदबाज हरभजन सिंह ने गेंदबाजों को रन रोकने का सटिक आइडिया दिया है। भारत के दिग्गज ऑफ स्पिन गेंदबाज रहे हरभजन सिंह 180 नॉट-आउट पॉडकास्टमें बॉलर्स की मुश्किलों को लेकर बात करते हुए कहा कि, “मेरे अनुसार कोई भी गेंदबाज जो कहे कि मैं रन रोक लूंगा, वो रन नहीं रोक सकता। चाहे वो लसिथ मलिंगा ही क्यों ना हो, टी20 क्रिकेट में उनसे बेहतर गेंदबाज कोई नहीं हुआ है। जसप्रीत बुमराह मॉडर्न क्रिकेट में अच्छा कर रहे हैं। जब आप विकेट लेते हो, तभी ब्रेक लगती है। विकेट लेने के लिए अच्छी बॉलिंग करनी जरूरी है।

भज्जी ने कहा, स्किल्स के साथ करें विकेट लेने की कोशिश

इसके बाद आगे इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी ने कहा कि, स्किल के साथ आप विकेट ले सकते हो, ये नहीं कि फुलटॉस गेंद ऊपर चली गई और तुक्के में आपने विकेट ले लिया। ऐसा हर बार नहीं होगा। फुलटॉस गेंद पर सिक्स ज्यादा लगेंगे। इकॉनमी रेट भी तभी ठीक होगा जब आप विकेट लेने की मानसिकता रखेंगे। अगर आप विकेट लेने के बारे में सोचेंगे तो अपना काम करने के साथ-साथ आप टीम को भी आगे बढ़ा रहे हो। मेरे ख्याल से गेंदबाजों को इसी मानसिकता से खेलना चाहिए।

विकेट लेने की कोशिश में जा सकते हैं रन, लेकिन नहीं बदले मानसिकता- हरभजन

हरभजन सिंह ने साथ ही कहा कि, जब वो टी20, वनडे या टेस्ट मैच ही क्यों ना खेल रहे हों, उनकी मानसिकता हमेशा विकेट लेने की रहती थी। इस प्रक्रिया में हो सकता है कि 10-12 रन ज्यादा चले जाएं, लेकिन अगर गेंदबाज 2-3 या एक विकेट भी ले लेगा तो उसका काम पूरा हो जाएगा। बॉलर्स की मानसिकता ऐसी रहनी चाहिए। जब गेंदबाज अगर विकेट लेने के लिए जाते हैं तो बिना कुछ किए मार पड़ जाती है या फिर जो दिन अच्छा नहीं होता, उस दिन मार ज्यादा पड़ती है।