Home क्रिकेट IPL 2023: आईपीएल का ये सीजन और भी ज्यादा होने वाला है...

IPL 2023: आईपीएल का ये सीजन और भी ज्यादा होने वाला है रोमांचक, नियमों में हुए बदलाव

155

IPL 2023: विश्व क्रिकेट(Cricket World) का सबसे रोमांचक टी20 टूर्नामेंट इंडियन प्रीमियर लीग(IPL-2023) में इस साल रोमांच में और चार चांद लगने वाले हैं। आईपीएल का 16वां सीजन 31 मार्च से शुरू हो रहा है, जिसे लेकर अब करीब एक हफ्ते का समय ही शेष रह गया है। ऐसे इस मेगा इवेंट को लेकर तैयारी जोरों पर है, इसी बीच इस टूर्नामेंट का होस्ट बीसीसीआई(BCCI) भी पूरी तरह से तैयारियों में जुटी हुई है, जहां बुधवार को इस बार के संस्करण के लिए कुछ नए नियमों को लागू किया गया है। जिससे इस बार का सीजन काफी दिलचस्प होने वाला है।

IPL 2023
IPL 2023 (Source_Oneindia Hindi)

आईपीएल का ये सीजन बदले नियमों से होगा और भी ज्यादा रोचक

आईपीएल के इस सीजन के नियमों में कुछ बदलाव हुए हैं। जिसमें टॉस फैक्टर से लेकर इम्पेक्ट प्लेयर जैसे नियम एन्ट्री करने वाले हैं। इन बदले नियमों के बाद आईपीएल का ये सीजन और भी ज्यादा मजेदार होने वाला है। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने बुधवार को टॉस इम्पैक्ट को कर करने के लिए टॉस के बाद प्लेइंग-11 की घोषणा के नियम को इस बार धरातल पर लाने का ऐलान कर दिया है, साथ ही मैच के दौरान इम्पैक्ट प्लेयर रूल्स भी लागू किया जाएगा।

ये भी पढ़े- IPL 2023: पंजाब किंग्स के तूफानी बल्लेबाज जॉनी बेयरेस्टो टूर्नामेंट से बाहर, अब कैसे खिताबी सपने को पूरा करेगी पंजाब

टॉस के बाद कप्तान बदल सकता है प्लेइंग-11

इन नियमों को विस्तार से समझने की कोशिश करते हैं, जिसमें टॉस फैक्टर को कम करने के रूल्स को देखे तो इसमें दोनों ही टीमों के कप्तान जब टॉस के लिए उतरेंगे, तो उन्हें टॉस के बाद अपनी टीम बदलने की छूट मिलेगी। पहले ये था कि कप्तान टॉस के लिए उतरते तो अपनी प्लेइंग-11 की शीट लेकर आते थे, लेकिन इस सीजन में कप्तान अपनी प्लेइंग-11 की लिस्ट लेकर तो जरूर आएंगे, लेकिन वो टॉस के बाद बैटिंग या बॉलिंग को देखते हुए इसमें बदलाव कर सकेंगे। जिससे टॉस जीतने वाली टीम का इम्पैक्ट खत्म किया जा सकता है।

IPL 2023
Virat Kohli – Mahendra Singh Dhoni

11 से 14 ओवर के बीच इम्पैक्ट प्लेयर को ला सकते हैं प्लेइंग-11 में

इसके अलावा एक और नियम इम्पैक्ट प्लेयर रुल्स होगा। इसमें ये है कि किसी भी कप्तान को टॉस के समय प्लेइंग-11 के अलावा अपने 4 इम्पैक्ट प्लेयर के नाम देने होंगे। इनमें से किसी एक खिलाड़ी को बॉलिंग या बैटिंग के दौरान अपनी प्लेइंग-11 में से एक खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट के तौर पर शामिल कर सकेगा। इसमें कुछ बाध्यता रहेगी, जिसमें इम्पैक्ट प्लेयर को 11 ओवर के बाद और साथ ही 14 ओवर खत्म होने से पहले शामिल करना होगा, तो वहीं ये खिलाड़ी देशी होना चाहिए। अगर प्लेइंग-11 में 3 ही खिलाड़ी विदेशी रखे हो तो ऐसी स्थिति में इम्पैक्ट प्लेयर विदेशी रखा जा सकता है।