Home क्रिकेट IND vs ENG: अंग्रेजों की सरजमीं पर भारत ने रचा इतिहास, 23...

IND vs ENG: अंग्रेजों की सरजमीं पर भारत ने रचा इतिहास, 23 साल बाद लहराया जीत का परचम

1041

क्रिकेट जगत में इन दिनों हर किसी की जुबां पर अगले महीनें से शुरू होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप की चर्चा बनी हुई है। तो वहीं दूसरी तरफ टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज का रोमांच भी अपने चरम पर है, लेकिन इसी बीच भारतीय क्रिकेट महिला क्रिकेट टीम ने इंग्लैंड की सरजमीं पर इतिहास रच दिया है। हरमनप्रीत कौर की सेना ने ऐसा कारनामा किया है, जो महिला क्रिकेट टीम पिछले 23 साल में नहीं कर सकी थी।

INDIAN WOMENS CRICKET
INDIAN WOMENS CRICKET(Source_ZEE News)

भारतीय बेटियों ने अंग्रेजों की सरजमीं पर रचा इतिहास

टीम इंडिया की बेटियां इन दिनों इंग्लैंड के दौरे पर हैं, जहां दोनों ही टीमों के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। भारत की महिला टीम ने पहला वनडे मैच जीतने के बाद बुधवार को दूसरे मैच में भी शानदार जीत हासिल की और इसके साथ ही उन्होंने अंग्रेजों को उनके ही घर में वनडे सीरीज में मात देने में सफलता हासिल की।

23 साल बाद इंग्लैंड में जीती पहली वनडे सीरीज

गुरुवार रात को जब भारत की आधी आबादी ने अपनी आधी नींद पूरी कर ली थी, उसी दौरान वुमंस टीम ने इंग्लिश महिला टीम को दूसरे वनडे मैच में 88 रनों से शिकस्त देने के साथ ही इंग्लैंड में महिला बार वनडे सीरीज जीती। उन्होंने इस मैच में मेजबान टीम को पूरी तरह से पस्त कर दिया।

हरमनप्रीत की आंधी में उड़ी इंग्लिश टीम

इस मैच में इंग्लिश टीम ने टॉस जीता उसके बाद तो मैच में पूरी तरह से भारत की बेटियां छायी रही। इस मैच में मेजबान ने भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। जिसके बाद में स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा पारी की शुरुआत करने उतरी, लेकिन शेफाली जल्द ही पैवेलियन लौट गई। इसके बाद यास्तिका भाटिया ने 26 रन बनाए। स्मृति मंधाना भी 40 रन पर आउट हो गई, लेकिन यहां से कप्तान हरमनप्रीत कौर की आंधी शुरू हुई। जिसने जबरदस्त पारी खेलते हुए केवल 111 गेंद में 143 रन की पारी खेल डाली। उन्हें हरलीन देओल का पूरा साथ मिला जिसने 58 रन बनाए। भारत ने अपने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 333 रन का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया।

भारत ने 88 रन से दूसरा मैच किया अपने नाम

इसके जवाब में इंग्लैंड के पास कोई तोड़ नहीं था। उनकी काफी खराब शुरुआत रही और 50 रन से पहले ही 3 विकेट आउट हो गए। इसके बाद एलिस केप्सी ने 39, डेनियल वाएट ने 65 और कप्तान एमी जोंस ने 39 रन जरूर बनाए, लेकिन ये पहाड़ जैसे लक्ष्य के सामने बहुत कम रहे। आखिर में चारलिन डिन ने 37 रन बनाए लेकिन रेणुका सिंह के 4 विकेट की मदद से इंग्लिश पूरी टीम 44.2 ओवर में 245 रन पर ढेर हो गई और 88 रन से भारत ने मुकाबला अपने नाम किया।