Home क्रिकेट जानें ऐसे चार भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में...

जानें ऐसे चार भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाया है ।

137

अगर इंडियन क्रिकेट कि बात करें तो इंडियन क्रिकेट हमेंशा से अपनि बल्लेबाजि के लिए ही खास कर जाना जाता रहा है । यहाॅ एक से बढ़ कर एक बल्लेबाज हुए हैं, जिनके नाम बल्र्ड क्रिकेट में एक से बढ़ कर एक रीकाॅर्ड दर्ज है । और ये सिल-सिला लगातार चलता जा रहा हैं । अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में इंडियन बाॅलिंग कि अपक्षा बैटिंग हमेशा से मजबुत रहा है ।

Indian-Cricket-Team
Indian-Cricket-Team top four batsman highest half century scorer


सुनिल गवास्कर से लेकर अभी विराट कोहली तक भारत ने एक से बढ़ कर ऐक बल्लेबाज अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट को दिया हैं । इस कड़ी में सचिन तेंदुलकर को उनके बल्लेबाजि के लिए ही क्रिकेट का भगवान कहा जाता है । तो आइये जानते ऐसे चार भारतीय बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाया है ।


4. सौरव गांगुली – 107 अर्धशतक
इस लिस्ट में भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का नाम चैथे नम्बर आता है । वो अपने समय के शानदार बैट्समैन थे । और उन्होने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 107 अर्धशतक लगाया हैं । सौरव गांगुली ने अपने अन्तर्राष्ट्रीय कैरीयर में कुल 488 पारीयाॅ खेली थी । उन्हें भारत के लिए टी 20 क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला था ।


3. विराट कोहली – 122 अर्धशतक
इस लिस्ट में भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली का नाम तीसरे नम्बर आता है । कोहली कि अगर बात करें तो उन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय कैरीयर में अनेकों रीकाॅर्ड अपने नाम किया हैं । सचिन के बाद रीकाॅर्ड लिस्ट में दुसरे नम्बर के बल्लेबाज माने जाते हैं विराट कोहली । विराट कोहली ने अब तक अन्तर्राष्ट्रीय कैरीयर में कुल 122 अर्धशतक लगाये है । और वो अभि निरंतर खेल रहे हैं ।


2. राहुल द्रविड़ – 146 अर्धशतक
भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और द वाॅल के नाम से प्रसिद्ध राहुल द्रविड़ का नाम इस लिस्ट में दुसरे नम्बर पर आता हैं । राहुल द्रविड ने अपने कैरीयर में कुल 605 अन्तर्राष्ट्रीय खेली जिसमें उन्होंने 146 अर्धशतक लगाये है ।

  1. सचिन तेंदुलकर – 164 अर्धशतक
    मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम इस लिस्ट में पहले नम्बर पर आता हैं । क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले स्चिन तेंदुलकर के नाम अनेको रीकाॅर्ड के साथ-साथ यह रीकाॅर्ड भी कायम हैं उन्होंने कुल 782 अन्तर्राष्ट्रीय पारीयों में 164 अर्धशतक लगाये हैं । सचिन के नाम अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने का रीकाॅर्ड भी दर्ज है ।


ये हैं चार भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए बल्लेबाजि करते हुए सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाया है ।