Home क्रिकेट आइये जानें एसे 5 विकेट किपर के बारे में जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीर्य क्रिकेट...

आइये जानें एसे 5 विकेट किपर के बारे में जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीर्य क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंप आउट किए हैं ।

Top Five Wicket Kipper
Top Five Wicket Kipper, Most Stump out

आज-कल क्रिकेट में विकेट किपर बल्लेबाजो कि भूमिका बहुत अहम हो गयी हैं । एक विकेट किपर बल्लेबाज के उपर टीम का हार-जित निर्भर करता है । क्योंकि विकेट किपर बल्लेबाज फिनिसर कि भूमिका निभाते हैं । इतना ही नही विकेट किपर बाॅलर्स को गाइड करते हैं कि कौन सा बल्लेबाज कैसे आउट हो सकता है, और किसे किस तरह कि गेंद खेलने में परेशानि होती है ।


एसे में टीम में ऐक विकेट किपर कि भूमिका बहोत अहम हो जाती हैं । कभी-कभी एक सेट बैट्समैन को एक झटके में विकेट किपर स्टंप आउट कर सकता हैं । जो विकेट किपर अच्छी बल्लेबाजि करता है तो वह कप्तानि पद का भी प्रबल दावेदार माना जाता है । क्योंकि वह फिल्ड के बिचों बिच रहता है और वहाॅ से वो पुरे मैदान पर नजर रख सकता हैं । तो आइये जानते हैं वल्र्ड क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंप आउट करने वाले 5 विकेट किपर के बारे में ।


महेंद्र सिंह धेानी:-
भारतीय क्रिकेट टीम के पुर्व विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धेानी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फाॅर्मेट में कुल 195 खिलाड़ियों को स्टंप आउट किए हैं । महेंद्र सिंह धेानी ने टेस्ट क्रिकेट में 38 खिलाड़ियों को, वनडे क्रिकेट में 123 खिलाड़ियों को तथा टी 20 क्रिकेट में 34 खिलाड़ियों को स्टंप आउट किए हैं ।

India captain Mahendra Singh Dhoni leads his team after victory during the third and final T20 cricket match in a serie of three games between India and Zimbabwe in the Prayag Cup at Harare Sports Club, on June 22, 2016. Zimbabwe won the toss and elected to bowl in Wednesdays third and decisive Twenty20 international at Harare Sports Club, giving India their first opportunity to post a total on their short tour. / AFP / Jekesai Njikizana (Photo credit should read JEKESAI NJIKIZANA/AFP via Getty Images)


कुमार संगकारा:-
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंप आउट करने वाले खिलाड़ियों की सूची में दुसरा नाम श्रिलंका के महान विकेट किपर बल्लेबाज कुमार संगाकारा का आता है । कुमार संगाकारा ने श्रिलंका के लिए खेलते हुए 139 खिलाड़ीयों को स्टंप आउट किया हैं, जिसमें इन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 20 खिलाड़ीयों को, वनडे क्रिकेट में 99 खिलाड़ीयों को तथा टी 20 क्रिकेट में संगाकारा के नाम 20 स्टंप आउट शामिल है ।


रमेश कालूवितरना:-
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंप आउट करने वाले खिलाड़ियों की सूची में तीसरा नाम श्रिलंका के ही पूर्व विकेट किपर बल्लेबाज रमेश कालूवितरना का आता है । रमेश कालूवितरना ने टेस्ट क्रिकेट में 26 खिलाड़ीयों को तथा वनडे क्रिकेट में 75 खिलाड़ीयों को स्टंप आउट किए हैं । इस तरह रमेश कालूवितरना ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 101 खिलाड़ियों को स्टंप आउट किया हैं ।


मोइन खान:-
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंप आउट करने वाले खिलाड़ियों की सूची में चैथा नाम पाकिस्तान के पूर्व विकेट किपर बल्लेबाज मोइन खान का आता है । मोइन खान ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 93 खिलाड़ियों को स्टंप आउट किया है । मोइन खान ने टेस्ट क्रिकेट में 20 खिलाड़ीयों को तथा वनडे क्रिकेट में 73 खिलाड़ीयों को स्टंप आउट किए हैं ।


एडम गिलक्रिस्ट:-
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंप आउट करने वाले खिलाड़ियों की सूची में पाॅचवां नाम आॅस्ट्रेलिया के पूर्व विकेट किपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का आता है । एडम गिलक्रिस्ट ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 92 खिलाड़ियों को स्टंप आउट किया है । एडम गिलक्रिस्ट ने टेस्ट क्रिकेट में 37 खिलाड़ीयों को तथा वनडे क्रिकेट में 55 खिलाड़ीयों को स्टंप आउट किए हैं ।


ये 5 महान विकेट किपर बल्लेबाज हैं जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंप आउट का रीकाॅर्ड अपने नाम किया हुआ है ।