Home क्रिकेट IND VS SL: टीम इंडिया का टी20 और वनडे सीरीज को लेकर...

IND VS SL: टीम इंडिया का टी20 और वनडे सीरीज को लेकर चयन, हार्दिक को टी20 कमान तो वनडे में प्रमोशन, राहुल का हुआ डिमोशन

680

IND VS SL: बांग्लादेश के खिलाफ हाल ही में टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया अगले साल की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज और वनडे सीरीज के साथ करने जा रही है। श्रीलंका के खिलाफ होने वाली इन लिमिटेड ओवर्स की सीरीज को लेकर मंगलवार को रात को टीम इंडिया का सेलेक्शन कर लिया गया है। 3 मैचों की टी20 सीरीज और 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए किए गए इस सेलेक्शन में कुछ बड़े नाम बाहर हो गए हैं, तो कुछ खिलाड़ी अभी भी चोट के चलते वापसी नहीं कर सके हैं।

INDIAN TEAM T20
INDIAN TEAM T20(Source_Gedgets 360)

भारत का श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के लिए चयन

3 जनवरी से शुरू हो रहे श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए जहां हार्दिक पंड्या को टीम की कमान सौंपी गई है, वहीं रेगुलर कैप्टन रोहित शर्मा चोट के बाद टी20 में ना सही लेकिन वनडे सीरीज में बतौर कप्तान फिर से वापसी कर रहे हैं।

टी20 सीरीज के लिए हार्दिक को मिली टीम की कप्तानी, सीनियर खिलाड़ी बाहर

भारतीय क्रिकेट टीम की सेलेक्शन कमेटी ने 3 मैचों की टी20 सीरीज के लिए जहां टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाया है, तो वहीं सूर्यकुमार यादव को बेहतरीन प्रदर्शन का ईनाम देते हुए उपकप्तान नियुक्त किया है। वहीं बात करें सीनियर खिलाड़ियों की तो इसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, रवीन्द्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को शामिल नहीं किया गया है।

इसके अलावा टीम में शिवम मावी और मुकेश कुमार के रूप में 2 नए चेहरों को मौका दिया गया है। साथ ही शुभमन गिल को वनडे में बेहतरीन प्रदर्शन करने के कारण अब टी20 फॉर्मेट में फिर से शामिल किया गया है। साथ ही राहुल त्रिपाठी, ऋतुराज गायकवड़, संजू सैमसन और ईशान किशन भी टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे।

टी20 सीरीज के लिए 16 सदस्यीय टीम

हार्दिक पंड्या(कप्तान), सूर्यकुमार यादव(उपकप्तान), शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवड़, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, संजू सैमसन, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, युजवेन्द्र चहल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, उमरान मलिक, शिवम मावी, मुकेश कुमार

वनडे सीरीज में रोहित कप्तान, लेकिन राहुल को उपकप्तानी हटाया

इसके अलावा 10 जनवरी 2023 से 15 जनवरी तक होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए भी टीम का चयन कर दिया गया है, जिसमें रोहित शर्मा चोट के बाद वापसी कर रहे हैं, लेकिन इस सीरीज में सबसे चौंकानें वाली बात रही कि इसमें केएल राहुल को नहीं बल्कि हार्दिक पंड्या को उपकप्तानी सौंपी गई है। वहीं शिखर धवन, ऋषभ पंत और संजू सैमसन को टीम से बाहर कर दिया है।

इसके अलावा टीम में शुभमन गिल बने हुए हैं। विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर जैसे बल्लेबाज शामिल हैं। गेंदबाजी में स्पिन विभाग में अक्षर, चहल, कुलदीप को जगह दी गई है, तो वहीं सिराज, शमी, अर्शदीप और उमरान को गेंदबाजी की जिम्मेदारी निभानी होगी। एक बार फिर से लंबे समय से बाहर चल रहे रवीन्द्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह की वापसी नहीं हो सकी है।

वनडे सीरीज के लिए 16 सदस्यीय टीम

रोहित शर्मा(कप्तान), हार्दिक पंड्या(उपकप्तान), सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, केएल राहुल, ईशान किशन, अक्षर पटेल, युजवेन्द्र चहल, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक