Home क्रिकेट Achievement: अपने 100वें टेस्ट में डेविड वार्नर का डबल धमाका, टेस्ट इतिहास...

Achievement: अपने 100वें टेस्ट में डेविड वार्नर का डबल धमाका, टेस्ट इतिहास में ऐसा करने वाले बने महज दूसरे बल्लेबाज

Achievement: ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अपने टेस्ट क्रिकेट करियर में इतिहास रच दिया। अपने टेस्ट करियर के 100वें मैच को डेविड वार्नर ने ऐसा यादगार बनाया कि इसे कभी भुलाया नहीं जा सकता है। जहां उन्होंने मंगलवार को अपने इस 100वें टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए दोहरा शतक जड़ डाला। इसके साथ ही उन्होंने ना केवल अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया बल्कि साथ ही ये भी साबित कर दिया है कि उनमें अभी टेस्ट क्रिकेट खेलने की क्षमता और समय दोनों बाकी हैं।

Devid Warner
Devid Warner(Source_Getty Images)

डेविड वार्नर ने किया धमाका, 100वें टेस्ट पर जड़ा दोहरा शतक

किसी भी क्रिकेटर के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि अपने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट की कैप पहनना होता है। इसी तरह से टेस्ट करियर की शुरुआत करने के बाद किसी क्रिकेटर के लिए 100 टेस्ट मैच का सफर तय करना किसी माइल स्टोन से कम नहीं है। वहीं जब अपने 100वें टेस्ट मैच में किसी बल्लेबाज के लिए सैकड़ा बन जाए तो उसका क्या कहना ये वाकई में एक ऐसी उपलब्धि होती है जो बहुत ही खास बन जाती है।

मेलबर्न टेस्ट मैच में खेली 200 रन की पारी

इस पल का गवाह कंगारू सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर बने। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड के साथ चल रहे विवादों के बीच इस छोटे कद के धाकड़ बल्लेबाज ने डबल धमाका कर दिया, जहां उन्होंने अपने करियर के मैचों के शतक के मौके पर दोहरा शतक ठोकते हुए 254 गेंदों में 200 रन की पारी खेल डाली।

Devid Warner(Source_Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक मैदान में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में वार्नर अपना 100वां मैच खेलने उतरे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के इस दूसरे टेस्ट मैच को उन्होंने अपने करियर का सबसे बड़ा और ऐतिहासिक मैच बनाते हुए दूसरे दिन शानदार दोहरा शतक अपने नाम कर लिया। उन्होंने 16 चौके और 2 छक्के जड़ते हुए 200 रन बनाए और चोटिल होने के कारण रिटायर हर्ट होकर पैवेलियन लौटे।

वार्नर की इस पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट पर 386 रन बनाए लिए हैं। इससे पहले मैच के पहले ही दिन दक्षिण अफ्रीका की टीम पहली पारी में केवल 189 रन पर ही ढ़ेर हो गई थी, जिससे मेजबान टीम ने उन पर बढ़िया लीड हासिल कर ली है।

100वें टेस्ट में जो रूट के बाद दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 145 साल के इतिहास में ये दूसरा मौका है, जब किसी बल्लेबाज ने अपने करियर के 100वें टेस्ट मैच में डबल सेंचूरी जड़ी हो। उनसे पहले टेस्ट मैचों के सैकड़े पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने 2021 में ही भारत के खिलाफ दोहरा शतक जड़ ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। वहीं 100वें टेस्ट मैच में शतक जड़ने के मामले में वार्नर 10वें बल्लेबाज बने।