Home क्रिकेट IND vs PAK: क्यों संजू सैमसन हैं ईशान किशन से बेहतर विकल्प?,...

IND vs PAK: क्यों संजू सैमसन हैं ईशान किशन से बेहतर विकल्प?, आंकड़ें देख समझ जाएंगे आप

152

IND vs PAK: एशिया कप 2023 (Asia cup 2023) के तहत भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच सबसे बड़ी जंग शुरू होने में अब कुछ ही घंटों का समय शेष है। पाकिस्तान की मेजबानी में खेली जा रही इस एशियाई टीमों की सबसे बड़ी जंग के लिए टीम इंडिया पूरी तरह से तैयार हैं, जिनका कुनबा श्रीलंका पहुंचकर पसीना बहाने में लग चुका है। रोहित शर्मा एंड कंपनी इस टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज 2 सितंबर को अपने सबसे बड़े चिर-विरोधी पाकिस्तान के खिलाफ करेगी। श्रीलंका के कैंडी में होने वाले इस महा-मुकाबले के लिए भारतीय टीम को फैंस और क्रिकेट एक्सपर्ट के बीच फेवरेट भी माना जा रहा है।

IND vs PAK
ISHAN KISHAN & SANJU SAMSON

IND VS PAK: पाकिस्तान के खिलाफ ईशान किशन को उतारना है तय

लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ होने वाली इस जंग में टीम इंडिया के सामने एक बड़ी टेंशन अपने स्टार बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) का ना खेलना है। केएल राहुल जांघ में चोट का सामना कर रहे हैं, जो अभी पूरी तरह से नहीं उबरे हैं, ऐसे में पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में टीम इंडिया युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) को उतारने की तैयारी कर चुकी है। किशन का इस मैच में मिडिल ऑर्डर में खेलने की संभावना है।

IND VS PAK
ISHAN KISHAN

ये भी पढ़े-IPL 2023:आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा Dismissals करने वाले 3 विकेटकीपर

ईशान किशन से बेहतर विकल्प हैं संजू सैमसन

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट की माने तो टीम मैनेजमेंट ने ईशान किशन को मध्यक्रम में उतारने का मन बना लिया है। क्योंकि वो रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं करना चाहते हैं। किशन को भले ही टीम मैनेजमेंट आगे कर रहा है, लेकिन उनकी जगह पर संजू सैमसन बेहतर विकल्प हो सकते हैं, इसकी कईं वजह है, तो चलिए आपको बताते हैं क्यों हैं संजू सैमसन (Sanju Samson) इस मैच में ईशान किशन से बेहतर विकल्प

ईशान किशन ओपनिंग के अलावा कहीं नहीं दिखे हैं प्रभावशाली

झारखंड के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन ने भारत के लिए अब तक ज्यादा वनडे मैच नहीं खेले हैं, वो अब तक 17 वनडे मैच खेल चुके हैं, इस दौरान वो 16 पारियों में 6 बार ओपनिंग करने उतरे हैं, जहां उनका रिकॉर्ड काफी बढ़िया है। वो ओपनिंग करते हुए 6 पारियों में करीब 70 की औसत से 425 रन बना चुके हैं, जिसमें वो एक 210 रन की पारी भी खेल चुके हैं, वहीं ओपनिंग के अलावा बाकी 9 पारियों में किशन ने करीब 30 की औसत से 269 रन बनाए हैं। जिसमें नंबर-4 पर किशन ने 6 पारियों में 21 की औसत से केवल 106 रन बनाए हैं, जिसमें 1 ही अर्धशतक लगा सके हैं। यानी साफ है कि वो ओपनिंग में ज्यादा बेहतर दिखे हैं।

ये भी पढ़े- T20WC 2022: टीम सेलेक्शन में इस स्टार खिलाड़ी के नाम पर चर्चा तक नहीं हो सकी, खुद बीसीसीआई का खुलासा

संजू ने मध्यक्रम में दिखाया है दम, आंकड़ें दे रहे हैं गवाही

वहीं संजू सैमसन की बात करें तो वो भी अब तक बड़ा वनडे करियर नहीं बना सके हैं, अब तक उन्हें केवल 13 मैचों में 12 पारियों में खेलने का मौका मिला है, यहां उन्होंने ज्यादातर नंबर-6 और नंबर-5 पर बल्लेबाजी की है यानी मध्यक्रम में वो खेले हैं। जहां उन्होंने नंबर-6 पर 4 पारियों में 2 बार नॉटआउट रहते हुए 90 की शानदार औसत से 180 रन बनाए हैं, तो वहीं नंबर-5 पर संजू ने 5 पारियों में 3 बार नाबाद रहते हुए 52 की औसत से 104 रन बनाए हैं। नंबर-4 पर एक पारी में 51 रन बनाए हैं। इन आंकड़ों से साफ होता है कि मध्यक्रम संजू को रास आया है। तो वहीं ईशान किशन के लिए मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करना कुछ खास नहीं रहा है।