Home क्रिकेट IND vs AUS: भारत के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन को अचानक ही...

IND vs AUS: भारत के दिग्गज स्पिनर आर अश्विन को अचानक ही 20 महीनों बाद वनडे में क्यों मिला मौका? क्या वर्ल्ड कप टीम के प्लान का बन गए हैं हिस्सा?

2413

IND vs AUS: आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्टूबर से होने जा रहा है। भारत पहली बार अकेले ही इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। वर्ल्ड कप से पहले भारतीय क्रिकेट टीम अपने ही घर में ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम का सामना करेगी, जिनके खिलाफ 22 सितंबर से 3 मैचों की वनडे सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। इस वनडे सीरीज के लिए सेलेक्टर्स ने हैरान करते हुए अचानक ही दिग्गज स्पिन गेंदबाज आर अश्विन को टीम में शामिल कर लिया है।

IND vs AUS
R ASHWIN

20 महीनें बाद अचानक ही आर अश्विन की हुई वनडे फॉर्मेट में वापसी

भारत के लिए पिछले करीब डेढ़ दशक से टेस्ट क्रिकेट में फ्रंट लाइन स्पिन गेंदबाज की भूमिका अदा कर रहे आर अश्विन टेस्ट फॉर्मेट में तो सबसे अहम हिस्सा माने जाते हैं, लेकिन वनडे फॉर्मेट की क्रिकेट में करीब 20 महीनों के बाद उन्हें वापसी करने का मौका मिला है। अचानक ही आर अश्विन को इतने लंबे अंतराल के बाद एक बहुत ही अहम टूर्नामेंट से पहले मौका मिलना वाकई में चौंकानें वाला फैसला है।

IND vs AUS
R ASHWIN

ये भी पढ़े-R Ashwin:आर अश्विन का फिर से छलका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप ना खेलने का दर्द, 700 इंटरनेशनल विकेट पूरे करने के बाद कही ये बात

वर्ल्ड कप से ठीक पहले क्यों मिली अश्विन को वापसी?

आर अश्विन की बात करें तो वैसे तो वो 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी के बाद से ही लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में गिने-चुने मौके ही हासिल कर सके हैं। उन्हें 2021 के टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम मौका मिला था और वो जनवरी 2022 तक लिमिटेड ओवर्स के मौके पाते रहे, लेकिन इसके बाद उन्हें फिर से नजरअंदाज कर दिया। ऐसे में अब वर्ल्ड कप शुरू होने से ठीक 3 मैच पहले उन्हें टीम में मौका देने के पीछे कोई बड़ी वजह हो सकती है।

अश्विन हो सकते हैं वर्ल्ड कप 2023 की टीम के प्लान का हिस्सा

अब हर किसी के मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा, कि क्या आर अश्विन को वर्ल्ड कप 2023 की टीम के प्लान का हिस्सा माना जा सकता है? तो इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है। क्योंकि आईसीसी की डेड लाइन के अनुसार सभी टीमों को बदलाव के लिए 28 सितंबर का समय दिया गया है। और जिस तरह से भारत की स्पिन ट्रेक विकेट हैं और वहां पर आर अश्विन का तर्जुबा है, उसे देखते हुए तो शायद आर अश्विन को फिर से टीम के प्लान का हिस्सा माना जा सकता है।

ये भी पढ़े- R Ashwin: KBC के शो में पूछा गया भारत के दिग्गज खिलाड़ी आर अश्विन को लेकर ये खास सवाल, क्या जानते हैं आप इसका जवाब

इसकी एक वजह ये भी है कि दाएं हाथ के इस फिरकी गेंदबाज के सामने लेफ्ट हैंड बल्लेबाजों को खेलना आसान नहीं होगा। लगभग सभी विरोधी टीमों में लेफ्ट हैंड के कुछ अच्छे गेंदबाज हैं, ऐसे में आर अश्विन को हथियार बनाकर टीम में शामिल भी किया जा सकता है, इसके अलावा अश्विन बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। बस शर्त ये रहेगी कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस वनडे सीरीज में आर अश्विन मिले मौके का फायदा उठा सके।