Home क्रिकेट आईसीसी क्रिकेट टी20 विश्व कप 2022 T20WC 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के तीसरे ही दिन पहली हैट्रिक,...

T20WC 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 के तीसरे ही दिन पहली हैट्रिक, भारतीय मूल के इस गेंदबाज ने किया कमाल

2058

T20WC 2022: ऑस्ट्रेलिया की धरती पर खेले जा रहे आईसीसी टी20 क्रिकेट विश्व कप का रोमांच जारी है। 16 अक्टूबर से शुरू हुए इस महाकुंभ के तीसरे ही दिन एक एसोसिएट देश के खिलाड़ी ने इतिहास रच दिया। भारत का पहला मैच होने में अभी तो कुछ दिन का समय शेष है, लेकिन इसी बीच भारतीय मूल के एक खिलाड़ी ने कमाल कर दिया है और रातों रात स्टार बन गए।

KARTHIK MEYAPPAN 1
KARTHIK MEYAPPAN (Source_Scroll.in)

भारतीय मूल के यूएई के कार्तिक मयप्पन ने ली हैट्रिक

आईसीसी टी20 विश्व कप के क्वालिफायर राउंड में मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात के भारतीय मूल के एक 22 साल के खिलाड़ी ने हैट्रिक लेने का कारनामा किया है। तमिलनाडू में जन्में कार्तिक मयप्पन ने श्रीलंका के खिलाफ ये बड़ा कमाल किया है।

इस इवेंट के तीसरे ही दिन श्रीलंका के 3 बड़े बल्लेबाजों को लगातार तीन गेंद में अपना शिकार करते हुए इस टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बने तो वहीं ओवर ऑल टी20 विश्व कप इतिहास में विकेट की तिकड़ी लेने वाले 5वें गेंदबाज बने। इससे पहले इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली, आयरलैंड के कुर्टिस कॉम्फर, श्रीलंका के वानिन्दु हसरंगा और दक्षिण अफ्रीका के कगिरो रबाडा ने ये कारनामा किया है।

कार्तिक बने इस टी20 विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज

इस विश्व कप के पहले राउंड में 6वां मैच श्रीलंका और संयुक्त अरब अमीरात के बीच खेला गया। इस मैच में यूएई के युवा स्पिन गेंदबाज कार्तिक मयप्पन ने जबरदस्त गेंदबाजी करते हुए अपने 4 ओवर में 19 रन देकर 3 विकेट झटके।

ये तीनों ही विकेट उन्होंने श्रीलंका की पारी के 15वें ओवर में हासिल किए। जब उन्होंने लंका के 3 बल्लेबाज भानुका राजपक्षे, चरिथ असालंका और कप्तान दासुन शनाका को लगातार 3 गेंदों में पैवेलियन की राह दिखायी। इसी के चलते श्रीलंका की टीम अपने 50 ओवर में केवल 152 रन ही बना सकी। हालांकि इस मैच को श्रीलंका ने यूएई टीम को केवल 73 रन पर ढ़ेर कर 79 रनों से अपने नाम किया।

शेन वॉर्न को मानते हैं अपना आइडल

कार्तिक मयप्पन की बात करें तो वो तमिलनाडू के त्रिची में जन्में हैं, वो शुरुआत से ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत पूर्व स्पिन गेंदबाज शेन व़ॉर्न को अपना आइडल मानते हैं। वो शुरुआत से उनसे प्रेरणा लेते हुए स्पिन गेंदबाजी में भाग्य अजमा रहे हैं, आज उन्हें अपनी गेंदबाजी में विश्व भर में लोकप्रिय बना दिया। कार्तिक एसोसिएट्स देशों से पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने टी20 या वनडे विश्व कप में हैट्रिक हासिल की हो।