Home क्रिकेट अस्ट्रेलिया क्रिकेट में बड़ा बदलाव मैकडोनाल्ड हुए अस्ट्रेलिया के नये कोच, जस्टिन...

अस्ट्रेलिया क्रिकेट में बड़ा बदलाव मैकडोनाल्ड हुए अस्ट्रेलिया के नये कोच, जस्टिन लैंगर कि जगह शंभालेंगे ये पद ।

andrew-mcdonald
andrew-mcdonald

क्रिकेट अस्ट्रेलिया में बड़ा बदलाव हुआ है और पुर्व क्रिकेटर मैकडोनाल्ड को जस्टिन लैंगर कि जगह मुख्य कोच नियुक्त किया गया है । मैकडोनाल्ड का पुरा नाम ऐेंड्रयु मैकडोनाल्ड है । इनको इस पद पर 4 सल के लिए नियुक्त किया गया है । हलांकि वो पहले से ही अस्ट्रेलिया के सहायक कोच के पद पर नियुक्त थे ।


इस से पहले जस्टिन लैंगर मुख्य कोच कि भुमिका में थे अब उनका कार्यकाल समाप्त हो गया है तो उनकि जगह पहले से ही सहायक कोच कि भुमिका निभा रहे ऐेंड्रयु मैकडोनाल्ड को मुख्य कोच बनाया गया है । हाल में जब अस्ट्रेलिया टीम पाकिस्तान के दौरे पर गयी थी तो वहाॅ ऐेंड्रयु मैकडोनाल्ड ही अस्ट्रेलिया के मुख्य कोच के तौर पर गये थे ।


पाकिस्तान टुर के जस्ट समाप्ति के बाद अस्ट्रेलिया बोर्ड ने यह बड़ा फैसला लिया है । मुख्य कोच बनने के बाद मैकडोनाल्ड ने कहा कि वे अब अस्ट्रेलिया क्रिकेट के और बेहतरी के लिए काम करेंगे । और टीम को एक युनिट के तारह बनाकर उसके विकास और गहराई के लिए काम करेंगे ।


पाकिस्तान टुर पर मैकडोनाल्ड के मुख्य कोच कि भुमिका में रहते हुए अस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज और टी 20 सीरीज में शानदार जित दर्ज कि । इससे पहले ऐेंड्रयु मैकडोनाल्ड आई पी एल में भी राजस्थान राॅसल्स कि कोच कि भुमिका निभा चुके हैं । ऐेंड्रयु मैकडोनाल्ड अभि 40 बर्ष के हैं और उन्हें क्रिकेट का अच्छा अनुभव भी है ।


इससे पहले ऐेंड्रयु मैकडोनाल्ड अस्ट्रेलिया क्रिकेट के लिए चार टेस्ट मैच खेल चुके हैं । और इसके बाद 2019 में वो बतौर सहायक कोच अस्ट्रेलिया क्रिकेट से जुड़े थे ।मगर अब कोच कि भुमिका में उनका सफर उतना आसान नहीं लग रहा क्योंकि उनके सामने सबसे बड़ी चुनौति विश्व कप में खिताब का बचाव करना होगा । साथ ही साथ भारत और श्रि लंका सीरीज में भी उनकि भुमिका को लोग देखेंगे ।


मुख्य कोच बनाये जाने के बाद ऐेंड्रयु मैकडोनाल्ड काफि खुश हैं और आगे आने वालि चुनौतियों को लेकर उत्साहित भी ।