Asia Cup 2022- Champions
Asia Cup 2022- Champions(Source_Hindustan Times)

ASIA CUP 2022: संयुक्त अरब अमीरात में रविवार को एशिया कप 2022 संपन्न हुआ। इस टूर्नामेंट में सभी को चौंकातें हुए मेजबान श्रीलंकाई टीम ने शानदार प्रदर्शन कर खिताब अपने नाम किया। रविवार को दुबई में खेले गए फाइनल मुकाबले में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रन से हराकर छठवी बार इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को अपने नाम किया।

ईएसपीएन क्रिकइंफो ने चुनी बेस्ट प्लेइंग-11

एशिया कप के इस 15वें संस्करण में आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका के लिए राह आसान नहीं थी, लेकिन पुर्ननिर्माण के दौर से गुजर रही इस टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपने पहले मैच में मिली हार के बाद अजेय प्रदर्शन किया।

भारत के केवल 2 खिलाड़ी ही बना सके जगह

इस टूर्नामेंट के खत्म होने के बाद अब एक्सपर्ट के द्वारा बेस्ट प्लेइंग-11 चुनने का दौर चल रहा है, जिसमें क्रिकेट की सबसे प्रतिष्ठित वेबसाइट ईएसपीएन क्रिकइंफो ने प्रदर्शन के आधार पर अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश का चयन किया है। जिसमें चैंपियन टीम श्रीलंका के कई खिलाड़ियों ने जगह बनायी है।

वहीं इस इवेंट की सबसे प्रबल दावेदार के रूप में मानी जा रही भारतीय क्रिकेट टीम के केवल 2 खिलाड़ी ही जगह बना सके। भारत के बड़े नाम रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ी भी इस बेस्ट प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं बन सके हैं। भारत की तरफ से शानदार प्रदर्शन करने वाले विराट कोहली और भुवनेश्वर कुमार को ही जहग मिल सकी है।

श्रीलंका के सबसे ज्यादा 4 खिलाड़ियों को जगह

इसके अलावा इस टीम में श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज कुसल मेंडिस और अफगानिल्तान के रहमनुल्लाह गुरबाज को ओपनर के रूप में चुना है। इसके बाद विराट कोहली को नंबर तीन पर रखा गया है। इसके बाद अफगान खिलाड़ी इब्राहिम जादरान तो नंबर 5 पर फाइनल मैच के नायक रहे भानुका राजपक्षे को जगह दी गई है। टीम की कमान दासुन शनाका को सौंपी गई है, साथ ही उन्हें नंबर-6 का बल्लेबाज माना है। इसके बाद वानिन्दु हसरंगा, पाकिस्तान के मोहम्मद नवाज, भारत के भुवनेश्वर कुमार, पाकिस्तान के हैरिस राउफ और नसीम शाह को चुना है।

इस तरह से एक मजबूत और संतुलित टीम का चयन किया है। जिसमें श्रीलंका से सबसे ज्यादा 4 खिलाड़ी चुने हैं, वहीं 3 खिलाड़ी पाकिस्तान के और 2-2 खिलाड़ी अफगानिस्तान और भारत के चुने गए हैं।

ईएसपीएन क्रिकइंफो के द्वारा चुनी गई प्लेइंग-11

दासुन शनाका(कप्तान), कुसल मेंडिस, रहमनुल्लाह गुरबाज(विकेटकीपर), विराट कोहली, इब्राहिम जादरान, भानुका राजपक्षे, वानिन्दु हसरंगा, मोहम्मद नवाब, भुवनेश्वर कुमार, हैरिस राउफ, नसीम शाह