Home क्रिकेट न्यूज़ T20I RANKING:  विराट कोहली को मिला फॉर्म में वापसी का ईनाम, रैंकिंग...

T20I RANKING:  विराट कोहली को मिला फॉर्म में वापसी का ईनाम, रैंकिंग में लंबी छलांग, जानें कौन है शीर्ष पर काबिज़

1516

T20I RANKING: भारतीय क्रिकेट टीम को संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए एशिया कप 2022 में कामयाबी हाथ नहीं लग सकी। लेकिन पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अपनी फॉर्म में जबरदस्त वापसी की है। विराट कोहली ने शानदार प्रदर्शन करते हुए इस 15वें संस्करण में बेहतरीन प्रदर्शन के बूते एक बार फिर से टी20 रैंकिंग में एक लंबी छलांग लगाई है।

Virat Kohli century
Virat Kohli century(Source_Scroll.in)

एशिया कप के प्रदर्शन से विराट की रैंकिंग में लंबी छलांग

रविवार को एशिया कप संपन्न होने के बाद बुधवार को आईसीसी ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की ताजा रैंकिंग जारी की है। इस रैंकिंग में कई खिलाड़ियों ने अपनी स्थिति मजबूत की है, जिसमें एक नाम भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली का भी रहा है।

पिछले लंबे समय से खराब फॉर्म में चल रहे इस दिग्गज बल्लेबाज ने एशियाई टीमों की इस जंग में 2 फिफ्टी और 1 शतक की बदौलत 5 मैचों में 281 रन बनाकर एक बार फिर से रैंकिंग में कदम बढ़ा दिए हैं। किंग कोहली को इस फॉर्म में वापसी का जबरदस्त फायदा हुआ है और उन्होंने 29वें स्थान से एक जबरदस्त उछाल प्राप्त करते हुए 15वें स्थान पर आ गए हैं।

बल्लेबाजी में मोहम्मद रिजवान कर रहे हैं टॉप

एशिया कप में खिलाड़ियों को अपने प्रदर्शन का खूब फायदा हुआ है। विराट ने 14 स्थानों की लंबी छलांग लगाई है, वहीं बल्लेबाजी रैंकिंग में पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने भी फायदा हासिल करते हुए नंबर वन की स्थिति को और भी ज्यादा मजबूत किया है।  वो 810 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं, इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एडेन मार्करम 792 अंक लेकर दूसरे तो पाक कप्तान बाबर आजम 771 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर हैं। वहीं टॉप-10 में एकमात्र भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव हैं, जो 755 अंक लेकर चौथे पर हैं। श्रीलंका के बल्लेबाज पाथुन निसंका ने अच्छे प्रदर्शन से टॉप-10 में जगह बनाते हुए 8वां स्थान हासिल किया।

जोश हेजलवुड गेंदबाजी में शीर्ष पर

इसके बाद गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो श्रीलंका के स्टार स्पिन गेंदबाज वानिन्दु हसरंगा ने भी जोरदार उछाल हासिल किया है। वो अब 692 अंक लेकर छठे स्थान पर आ पहुंचे हैं। गेंदबाजी में ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड 792 अंकों के साथ टॉप कर रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी दूसरे और इंग्लैंड के आदिल रशीद तीसरे स्थान पर हैं। भारत से टॉप-10 में भुवनेश्वर कुमार हैं, जो 7वें स्थान पर हैं। ऑलराउंडर्स में बांग्लादेश के शाकिब नंबर वन हैं। वहीं हसरंगा ने भी सुधार करते हुए चौथे स्थान को हासिल कर लिया है।