Asia cup 2018
Asia cup 2018 (Source- News Nation)

ASIA CUP2022: एशियन क्रिकेट काउंसिल के बैनर तले होने वाले एशिया कप 2022 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। एशिया कप के 15वें संस्करण की शुरुआत 27 अगस्त से हो रही है। इस टूर्नामेंट को लेकर फैंस काफी उत्साहित हैं, जो बेसब्री से इस दिन का इंतज़ार कर रहे हैं।

एशियाई क्रिकेट टीमों के इस सबसे बड़े इवेंट में प्रमुख 6 टीमें उतरने जा रही हैं, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमें तय हो चुकी है, तो वहीं फिलहाल क्वालिफायर राउंड खेला रहा है, जिसमें विजेता टीम अंतिम टीम के रूप में शामिल होगी।

एशिया कप इतिहास के प्रमुख रिकॉर्ड्स पर एक नज़र

इस टूर्नामेंट का इतिहास काफी जबरदस्त रहा है। 1984 से शुरू हुए एशिया कप में अब तक 14 संस्करण हो चुके हैं, जिसमें एक से एक बड़े रिकॉर्ड्स बने हैं। हम आपको इस एक ही आर्टिकल में करवाते हैं एशिया कप के ओवरऑल रिकॉर्ड्स से रूबरू…

सबसे उच्चतम स्कोर

पाकिस्तान क्रिकेट टीम का एशिया कप में जबरदस्त प्रदर्शन रहा है। जिसमें पाक टीम ने सबसे बड़ा स्कोर बनाने में भी कामयाबी हासिल की थी। 2010 के संस्करण में पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ 7 विकेट पर 387 रन बनाए थे, जो अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है।

सबसे निम्न स्कोर

बांग्लादेश ने पिछले कुछ सालों में काफी शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन इस टीम का अपने शुरुआती कई साल कुछ खास नहीं रहे थे। इस दौरान बांग्लादेश ने 2000 के एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ सबसे निम्न स्कोर बनाया था। तब ये टीम केवल 87 रन पर ही ढ़ेर हो गई थी।

सबसे बड़ी जीत

इस इवेंट में कई टीमों ने बेहतरीन जीत दर्ज की है, जिसमें सबसे बड़ी जीत भारत के नाम है। भारत ने 2008 के टूर्नामेंट में हांगकांग को 256 रनों के मार्जिन से मात दी थी। इस मैच में भारत ने 375 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में हांगकांग को केवल 119 रन पर ही आउट कर दिया था।

सबसे ज्यादा रन(टूर्नामेंट)

एशिया के इस सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज रहे सनथ जयसूर्या ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने 25 मैचों में 1220 रन बनाए। जयसूर्या का भी ये रिकॉर्ड अब तक बना हुआ है।

सबसे ज्यादा शतक

इस टूर्नामेंट के इतिहास में कई बल्लेबाजों ने शतक जड़े हैं, लेकिन सबसे ज्यादा शतक बनाने का कमाल श्रीलंका के पूर्व विस्फोटक सनथ जयसूर्या के नाम है। जयसूर्या ने 25 मैचों में 6 शतक ठोके हैं।

सबसे ज्यादा फिफ्टी

एशिया कप में सबसे ज्यादा फिफ्टी भी श्रीलंकाई बल्लेबाज के ही नाम है। लंका के पूर्व महान बल्लेबाज कुमार संगकारा ने 24 मैचों में 12 पचासे से ज्यादा के स्कोर किए हैं।

सबसे ज्यादा विकेट(टूर्नामेंट)

एशिया कप में कईं शानदार गेंदबाज हुए हैं, जिसमें सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने का कमाल श्रीलंका के पूर्व स्पिन के जादूगर रहे मुथैया मुरलीधरन ने किया है। मुरली ने 24 मैचों में सबसे ज्यादा 30 विकेट हासिल किए हैं।

सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर

टूर्नामेंट का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली के नाम है। विराट कोहली ने 2012 के एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मैच में 183 रन का स्कोर बनाया था। जो अभी तक कायम है।

सबसे अच्छे गेंदबाजी आंकड़े

साल 2008 में खेला गया वो एशिया कप कौन भूल सकता है, जब श्रीलंका के एक अनजान से गेंदबाज ने भारतीय बल्लेबाजों को अपनी फिरकी की तान पर खूब नचाया था। ये गेंदबाज और कोई नहीं बल्कि पूर्व मिस्ट्री गेंदबाज अजंता मेंडिंस रहे थे। उन्होंने फाइनल मैच में केवल 13 रन देकर 6 विकेट झटके जो एशिया कप का बेस्ट बॉलिंग फिगर है।