Home क्रिकेट WPL Auction 2024: कौन है काशवी गौतम? ऑक्शन में फ्रेंचाइजी के बीच...

WPL Auction 2024: कौन है काशवी गौतम? ऑक्शन में फ्रेंचाइजी के बीच क्यों दिखी इन्हें पाने की होड़?

WPL Auction 2024: क्रिकेट जगत में जब से सबसे बड़ी केशरिच लीग इंडियन प्रीमियर लीग ने कदम रखा है, उसके बाद से ही इस लीग ने रातों-रात कईं खिलाड़ियों को मिलेनियर बनाया है। इस मेगा टी20 लीग के अब तक के इतिहास में ऐसे बहुत से अनजान खिलाड़ी भी मिलेंगे, जिन्हें ऑक्शन से पहले कोई नहीं जानता था, लेकिन इस लीग ने करोड़पति बनाया है। ऐसा ही कुछ इस लीग के वूमेंस वर्जन यानी वूमेंस प्रीमियर लीग में भी देखने को मिल रहा है, जहां अभी तो इस लीग का पहला ही सीजन हुआ है और दूसरे सीजन की तरफ बढ़ रहा है, लेकिन इस मंच से भी कुछ अनजान चेहरे सामने आए हैं।

WPL Auction 2024
Kashvee Gautam

अनकैप्ड काशवी गौतम पर बरसे करोड़ों रूपये

महिला प्रीमियर लीग का दूसरा सीजन अगले साल होने जा रहा है, जिसके लिए शनिवार को मिनी ऑक्शन संपन्न हुआ। इस ऑक्शन में कुछ अनजान नामों ने रातों-रात ऐसी सुर्खियां बटोरी है कि उन्हें लेकर हर जगह चर्चा है। इसमें एक नाम है काशवी गौतम…ये वो नाम है, जो 9 दिसंबर को हुए ऑक्शन में टेबल पर बैठी 5 फ्रेंचाइजी के बीच चर्चित रही। जहां काशवी को लेकर दिखी होड़ के बीच वो रातों-रात ही करोड़पति बन बैठी। इस युवा खिलाड़ी को गुजरात जॉयंट्स ने 2 करोड़ रुपये की प्राइज में खरीदा।

WPL Auction 2024
Kashvee Gautam

ये भी पढ़े- IPL Auction 2024: आईपीएल ऑक्शन के इतिहास में सबसे 5 कम उम्र के खिलाड़ी जिन पर लगी बोली

कौन है काशवी गौतम?, क्यों दिखी इनके नाम पर होड़?

काशवी गौतम… जो कल शाम से पहले तक एक अनजान सा चेहरा था, अनजान सा नाम था, लेकिन अब क्रिकेट फैंस की जुबां पर चढ़ चुका है। तो चलिए जानते हैं आखिर ये कौन है काशवी गौतम और इन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाने के लिए फ्रेंचाइजी के बीच क्यों दिखी होड़….

पारी में सभी 10 विकेट लेकर चर्चा में आयी थी काशवी

पंजाब के चंड़ीगढ़ की रहने वाली काशवी गौतम महज 20 साल की है, जिनका जन्म चंड़ीगढ़ में 18 अप्रैल 2003 को हुआ था। यानी आईपीएल की शुरुआत से ठीक 5 साल पहले…शुरुआत से ही क्रिकेट खेलने का शौक रखने वाली काशवी सबसे पहले 2020 में सुर्खियों में आयी। जब अंडर-19 घरेलू टूर्नामेंट में उन्होंने इतिहास रच दिया। जहां अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ खेले गए मैच में काशवी गौतम ने चंड़ीगढ़ की टीम से खेलते हुए अपनी फिरकी से कमाल करते हुए पारी के सभी 10 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने 4.5-1-12-10 के आंकड़ें दर्ज किए। साथ ही इसी मैच में बल्ले से भी 49 रन की पारी खेली।

WPL Auction 2024
Kashvee Gautam

काशवी ने किया है पिछले कुछ समय से प्रभावशाली प्रदर्शन

भारत के लिए सीमित ओवर की क्रिकेट में एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाली पहली गेंदबाज बनी। जिसके बाद हाल ही में इसी साल महिला टी20 घरेलू टूर्नामेंट में उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 4.14 की इकॉनोमी से रन खर्च कर 7 मैचों में 12 विकेट झटके। इसके बाद हॉंगकॉंग में हुए ACC इमर्जिंग टूर्नामेंट में भारतीय महिला टीम को जीत दिलानें में उनका खास योगदान रहा। इस प्रदर्शन को जेहन में रखते हुए 20 वर्ष की ये खिलाड़ी ऑक्शन में सनसनी मचाते हुए इतिहास रचने में कामयाब रही।

10 लाख की बेस प्राइज से 2 करोड़ में गुजरात का हिस्सा बनी काशवी

काशवी गौतम का नाम जब ऑक्शन में आया तो इन्हें पाने के लिए फ्रेंचाइजी के बीच बहुत ही जबरदस्त जंग दिखी। 10 लाख रुपये की बात प्राइज वाली काशवी को लेने के लिए शुरुआती दौर में रॉयल चैलैंजर्स बैंगलोर और यूपी वॉरियर्स ने पूरा जोर लगाया। दोनों ही फ्रेंचाइजी बिल्कुल भी पीछे हटने को तैयार नहीं थी। लेकिन जब प्राइज उनके हाथ से बाहर जाती दिखी, तो गुजरात जॉयंट्स मैदान में आयी और उन्होंने 2 करोड़ रुपये में काशवी को अपनी टीम में शामिल कर लिया। इसके साथ ही काशवी वूमेंस प्रीमियर लीग की संयुक्त रूप से सबसे महंगी अनकैप्ड खिलाड़ी बनी।