Home क्रिकेट England के खिलाफ 6 साल बाद वापसी कर सकते हैं यह 3...

England के खिलाफ 6 साल बाद वापसी कर सकते हैं यह 3 भारतीय खिलाड़ी, नंबर 2 ने किया था टेस्ट खेलने से इंकार

20553

India vs England Test Series: भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) इन दिनों साउथ अफ्रीकी टीम के साथ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रही है, जिसके पहले मुकाबले में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम इंडिया (Team India) को 1 पारी और 32 रनों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा था। और अब भारतीय टीम अपनी बची खुची इज्जत बचाने के लिए 3 जनवरी को मैदान पर उतरेगी।

india vs england test series 2024

साउथ अफ्रीका दौरे के बाद इंडियन टीम को भारत में 25 जनवरी से इंग्लैंड टीम (England Team) के साथ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। जिसके लिए इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (England Cricket Board) ने काफी पहले ही टीम का ऐलान कर दिया था। और अब बीसीसीआई (BCCI) ने भी टीम का चयन शुरू कर दिया है। जिस वजह से 6 साल से टीम से बाहर चल रहे 3 खिलाडियों की किस्मत जागने की उम्मीद जताई जा रही है। तो आइए उन तीनों खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं, जिन्हें इंग्लैंड टेस्ट सीरीज (England Test Series) में मौका मिल सकता है।

England के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन शुरू

india vs england test series 2024

दरअसल, भारतीय टीम को इंग्लैंड टीम (England Team) के खिलाफ 25 जनवरी से पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। जिसका अंतिम टेस्ट मैच 7 मार्च से खेला जाएगा। भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए मैनेजमेन्ट ने टीम का चयन शुरू कर दिया है। जिसमें कई नए खिलाड़ियों की एंट्री और कई खिलाड़ियों की एग्जिट के आसार दिखाई दे रही हैं। जो भी खिलाड़ी अफ्रीका के खिलाफ दोनों टेस्ट में फ्लॉप रहेंगे। उनका टीम से बाहर जाना लगभग तय है। ऐसे में मैनेजमेन्ट उनकी जगह अन्य खिलाड़ियों को मौका दे सकती है। जिनमें शिखर धवन, हार्दिक पांड्या और भुवनेश्वर कुमार का नाम शामिल है।

शिखर धवन (Shikhar Dhawan)

टीम इंडिया के स्टार सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने अपना अंतिम टेस्ट मैच आज से करीब 6 साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। जिसके बाद से ही वह टेस्ट टीम से बाहर चल रहे हैं। मगर अब मौजूदा युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) और यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) के फ्लॉप होने की वजह से उन्हें टीम में मौका मिल सकता है। हालांकि अभी इस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। लेकिन टेस्ट में उनके आंकड़े को देखते हुए उन्हें घरेलू सीरीज में मौका दिया जा सकता है। गब्बर के नाम 34 टेस्ट की 58 पारियों में 40.61 की औसत से 2315 रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है, जो काफी शानदार है। साथ ही इस दौरान उनके बल्ले से 7 शतक और 5 अर्धशतक निकले हैं।

हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya)

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या को भी आगामी इंग्लैंड सीरीज में मौका मिल सकता है। हालांकि उनके खेलने के आसार काफी कम हैं, क्योंकि उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट मैच साल 2018 में खेला था और उसके बाद से वह कभी भी टेस्ट में वापसी करने को राजी नहीं हुए हैं। ऐसे में इस बार अगर मैनेजमेन्ट उन्हें राजी करने में कामयाब रहती है तो उन्हें टीम में मौका मिल सकता है। मगर अब देखना होगा कि आखिर मैनेजमेन्ट का अंतिम फैसला क्या रहता है।

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar)

स्विंग के किंग कहे जाने वाले भुवनेश्वर कुमार ने अपना अंतिम टेस्ट मैच साल 2018 में खेला था। जिसके बाद से ही वह टेस्ट टीम से बाहर हैं। मगर अब उनकी टीम में एंट्री हो सकती है। जिसका सबसे बड़ा कारण उनका बाकि फॉर्मेट नहीं खेलना है। भुवी ने करीब 1 साल से भारत के लिए कोई भी मैच नहीं खेला है। और इस दौरान घरेलू क्रिकेट में उनका प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। जिस वजह से उन्हें मौका मिल सकता है। उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में 21 मैचों में कुल 63 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। इस दौरान उन्होंने 3 बार चार विकेट हाल और 4 बार पांच विकेट हाल लिया है। ऐसे में अब देखना होगा कि आखिर मैनेजमेन्ट इन खिलाड़ियों को मौका देती है या नहीं।

यह भी पढ़ें: IND vs SA: केपटाउन में डरा रहे हैं टीम इंडिया के आंकड़ें, जानें न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड में टेस्ट मैचों के सभी Stats एक नजर में