Home क्रिकेट केपटाउन टेस्ट में जीत के साथ Team India ने रचा इतिहास, ऐसा...

केपटाउन टेस्ट में जीत के साथ Team India ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाली एकमात्र एशियाई टीम बनी भारत

Team India: हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगवाई में भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शानदार जीत दर्ज करते हुए इतिहास रच दिया है। भारत-अफ्रीका के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया (Team India) को एक पारी और 32 रनों के बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा था, जिसका बदला लेते हुए भारतीय टीम ने केपटाउन टेस्ट में अफ्रीकी टीम को 7 विकेट से हरा दिया है और इसी जीत के साथ रोहित एंड कंपनी ने इतिहास रच दिया है। तो आइए जानते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है और टीम इंडिया (Team India) ने कैसा रिकॉर्ड बनाया है।

india vs south africa capetown test

केपटाउन टेस्ट जीत Team India ने रचा इतिहास

दरअसल, भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड, केपटाउन में खेला गया था। जिस मुकाबले में टीम इंडिया (Team India) ने 7 विकेट से बेहतरीन जीत दर्ज की है और इस मुकाबले में जीत दर्ज करते ही भारतीय क्रिकेट टीम ऐसी पहली एशियाई टीम बन गई है, जिसने केपटाउन में कोई टेस्ट मैच जीता है। हालांकि सिर्फ केपटाउन में ही नहीं बल्कि इंडियन टीम ने बाकी कई ऐतिहासिक क्रिकेट ग्राउंड्स में भी टेस्ट मुकाबला जीतकर इतिहास रच रखा है। जिनमें पर्थ और गाबा जैसे मैदानों का नाम शामिल है।

इन मैदानों पर टेस्ट जीतने वाली पहली और एकमात्र एशियाई टीम है भारत

वांडरर्स, जोहानसबर्ग (2006 और 2018)
वीएसीए, पर्थ (2008)
गाबा, ब्रिस्बेन (2021)
सुपरस्पोर्ट पार्क सेंचुरियन (2021)
न्यूलैंड्स केपटाउन (2024)

भारत-अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच का हाल

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में साउथ अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर (Dean Elgar) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला उनका काफी गलत साबित हुआ, क्योंकि टीम इंडिया (Team India) ने अफ्रीकी टीम को बड़े ही आसानी से 55 रनों के स्कोर पर ऑल आउट कर दिया। इस दौरान मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) ने 9 ओवर की गेंदबाजी में 15 रन देकर 6 अफ्रीकी बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया।

टीम इंडिया (Team India) ने पहली पारी में काफी सूझ-बुझ भरी शुरुआत की ओर 5 विकेट के नुकसान पर 153 रन बनाए, जिसके बाद भारत की बैटिंग लाइनअप ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और केवल 153 पर ही टीम ऑल आउट हो गई। जिसके बाद एक बार फिर भारतीय गेंदबाजों के आगे अफ्रीकी बल्लेबाज बेवश नजर आए और दूसरी पारी में भी कुल 176 रन ही बना सके। जिसमें एडेन मार्कराम (Aiden Markram) (106 रन) की शतकीय पारी भी शामिल है। इस दौरान भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने सबसे ज्यादा 6 विकेट अपने नाम किया।

गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया (Team India) को केवल 79 रनों का टारगेट मिला था, जिसे उन्होंने 3 विकेट के नुकसान पर 80 रन बनाकर हासिल कर लिया। इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए डीन एल्गर को प्लेयर ऑफ द सीरीज के अवार्ड से सम्मानित किया गया। वहीं इस मुकाबले में दमदार गेंदबाजी करने वाले मोहम्मद सिराज को प्लेयर ऑफ द मैच के अवार्ड से नवाजा गया।

यह भी पढ़ें: England के खिलाफ 6 साल बाद वापसी कर सकते हैं यह 3 भारतीय खिलाड़ी, नंबर 2 ने किया था टेस्ट खेलने से इंकार