Home क्रिकेट Team India: टीम इंडिया के लिए खास है 6 दिसंबर का दिन,...

Team India: टीम इंडिया के लिए खास है 6 दिसंबर का दिन, एक साथ ये 5 खिलाड़ी मनाते हैं आज के दिन अपना जन्मदिन

Team India: भारतीय क्रिकेट गलियारों में वैसे हर दिन किसी ना किसी बड़े खिलाड़ी को जन्मदिन होता है। आए दिन कोई ना कोई खिलाड़ी अपना जन्मदिन मनाता रहता है। ये सिलसिला पूरे सालभर चलता रहता है, लेकिन आज यानी 6 दिसंबर का दिन भारतीय क्रिकेट इतिहास में बहुत ही खास है, क्योंकि आज के दिन टीम इंडिया के 1 या 2 या 3 नहीं बल्कि पूरे 5 खिलाड़ियों का जन्मदिन होता है। 6 दिसंबर के दिन भारतीय टीम की जर्सी में खेलने वाले 5 खिलाड़ियों ने जन्म लिया है। तो चलिए आज हम इस आर्टिकल में आपको हमारी एक खास रिपोर्ट में बताते हैं, किन 5 भारतीय खिलाड़ियों आज के दिन होता है जन्मदिन

Team India
Team India

जसप्रीत बुमराह

वर्ल्ड क्रिकेट में अपनी खतरनाक यॉर्कर गेंदबाजी से बल्लेबाजों के लिए चुनौती बन चुके स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। हाल ही में वर्ल्ड कप के फाइनल तक टीम को पहुंचानें में बड़ा योगदान देने वाले बुमराह ने 11 मैचों में 20 विकेट झटके थे। बुमराह का जन्म 6 दिसंबर 1993 को अहमदाबाद में हुआ था। बुमराह ने जब से अपने करियर का डेब्यू किया है, जबरदस्त प्रदर्शन रहा है। उन्होंने भारत के लिए साल 2016 में डेब्यू किया, उसके बाद से वो टीम का अहम हिस्सा बने हुए हैं। इस तेज गेंदबाज ने अब तक 30 टेस्ट मैचों में 128 विकेट, 89 वनडे मैचों में 149 विकेट और 62 टी20आई में 74 विकेट झटके हैं।

Team India
Jasprit Bumrah

ये भी पढ़े- IPL Auction 2024: आईपीएल ऑक्शन के इतिहास में सबसे 5 कम उम्र के खिलाड़ी जिन पर लगी बोली

श्रेयस अय्यर

भारत के स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भी आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। श्रेयस अय्यर ने हाल ही में वर्ल्ड कप में बहुत ही शानदार बल्लेबाजी की थी। उन्होंने वर्ल्ड कप के दौरान 2 शतक भी जड़े थे। श्रेयस अय्यर की बात करें तो वो भारत के लिए 2017 से ही खेल रहे हैं। 29 वर्ष पूरे कर चुके अय्यर का जन्म 6 दिसंबर 1994 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने अब तक भारत के लिए 10 टेस्ट मैचों में 666 रन, 58 वनडे मैचों में 2331 रन बनाने के साथ ही टी20 इंटरनेशनल में उनके नाम 51 मैचों में 1104 रन हैं।

Team India
Shreyas Iyer

वीन्द्र जडेजा

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा आज की टीम इंडिया में सबसे अहम खिलाड़ी हैं। वो पिछले कुछ साल से टीम के लिए तीनों ही फॉर्मेट में बहुत ही बड़ा योगदान दे रहे हैं। रवीन्द्र जडेजा ने आज के दिन अपने जीवन के 35 साल पूरे कर दिए हैं। जडेजा भारतीय टीम में पिछले करीब 15 साल से खेल रहे हैं। इस दौरान उन्होंने बहुत से मैचों में अपने दम पर जीत दिलायी है। जडेजा की बात करें तो वो अब तक भारत के लिए 67 टेस्ट मैच, 197 वनडे मैचों के साथ ही 64 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं। उन्होंने तीनों ही फॉर्मेट में रन बनाने के साथ ही विकेट भी चटकाएं हैं।

Team India
Ravindra Jadeja

करुण नायर

भारतीय क्रिकेट इतिहास में जब भी टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी की बात करते ही वीरेन्द्र सहवाग जेहन में आते हैं। लेकिन वीरेन्द्र सहवाग के अलावा भारत के लिए टेस्ट में तिहरा शतक लगाने का कमाल स्टार बल्लेबाज करूण नायर ने भी किया है। कर्नाटक का ये बल्लेबाज आज अपना 32 वां जन्मदिन मना रहा है। करुण नायर टीम इंडिया से इन दिनों दूर हैं। उनकी नजरें वापसी पर टिकी हैं। वो भारत के लिए कुछ खास मैच नहीं खेल सके हैं, उन्हें अब तक 6 टेस्ट मैच और 2 वनडे मैच खेले हैं।

Team India
Karun Nair

आरपी सिंह

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज रूद्रप्रताप सिंह भी आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। उत्तर प्रदेश के पूर्व तेज गेंदबाज आरपी सिंह को अपनी स्विंग गेंदबाजी के लिए जाना जाता था, जिन्होंने 2007 में भारत की टी20 वर्ल्ड कप की जीत में खास योगदान दिया था। आरपी ने आज अपने जीवन के 38 बरस पूरे कर लिए हैं। उनका जन्म 6 दिसंबर 1985 को रायबरेली में हुआ था। उन्होंने भारत के लिए 14 टेस्ट , 58 वनडे और 10 टी20 आई मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने क्रमशः 40, 69 और 15 विकेट झटके।

Team India
RP Singh