Home क्रिकेट T20 World Cup 2024: सुपर-8 के लिए 8 टीमों के नाम हो...

T20 World Cup 2024: सुपर-8 के लिए 8 टीमों के नाम हो गए कंफर्म, जानें 4-4 के ग्रुप में कैसे बंटी टीमें

394

T20 World Cup 2024: वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 में पहले राउंड का रोमांच सुपर-8 में कदम रखने वाला है। इस मेगा इवेंट में खेल रही 20 टीमों में से आखिरकार अब उन 8 टीमों का फैसला हो गया, जिन्हें अगले राउंड यानी सुपर-8 में जगह मिली है। सोमवार को खेले गए मैचों के बाद सुपर-8 के लिए सभी 8 टीमों पर मुहर लग गई है, यानी अब ये साफ हो गया है कि इस टी20 वर्ल्ड कप की 12 टीमों का पत्ता साफ है और 8 टीमें अब खिताब को लेकर आगे बढ़ने वाली हैं।

T20 World Cup 2024
Super-8 Teams

सुपर-8 के लिए टीमें फिक्स, कैसे टीमों को किया ग्रुप में डिवाइड

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में सुपर-8 के मैचों का सफर 19 जून से शुरू हो रहा है। जिसके लिए सभी 8 टीमें फिक्स हो गई हैं। सोमवार को जैसे ही बांग्लादेश ने नेपाल को हराया तो इसके साथ ही उन्होंने सुपर-8 में अपना नाम फिक्स करवा लिया। सुपर-8 के लिए सभी टीमों को 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा गया है, जहां ग्रुप-1 और ग्रुप-2 को रखा गया है। तो चलिए आपको बताते हैं सुपर-8 के लिए तय हो चुकी 8 टीमों के नाम और साथ बी बताते हैं, इन टीमों को कैसे और कौन-कौन से ग्रुप में मिली है जगह…

ये भी पढ़े-T20 World Cup 2024:  टीम इंडिया के लिए सुपर-8 में कैसा होगा चैलैंज, जानें सुपर-8 में भिड़ने वाली तीनों ही टीम के खिलाफ आंकड़ें

ग्रुप-1:  भारत, ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, बांग्लादेश

टी20 वर्ल्ड कप के 9वें एडिशन में ग्रुप-1 में 4 टीमों में टीम इंडिया के साथ ही ऑस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान और बांग्लादेश को जगह मिली है। यहां पर लीग राउंड में ग्रुप-ए में टॉप पर रही टीम इंडिया, ग्रुप-बी में पहले पर रही ऑस्ट्रेलिया (आईसीसी सीडिंग के हिसाब से ग्रुप-बी की दूसरी टीम मानी गई), ग्रुप-सी में नंबर 1 रही अफगानिस्तान और ग्रुप-डी में दूसरे स्थान पर रही बांग्लादेश की टीम शामिल है। ये चारों ही टीमें अपने ग्रुप में शामिल बाकी टीमों से 1-1 मुकाबले खेलेंगी, जिसमें से ग्रुप-1 की टॉप 2 टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी।

ग्रुप-2:  यूएसए, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका

वहीं इस वर्ल्ड कप के सुपर-8 के दूसरे ग्रुप की बात करें तो इसमें भी टीमें फिक्स हो चुकी हैं, जहां लीग में ग्रुप-ए से दूसरी टीम यूएसए की टीम है, जो अपने पहले ही वर्ल्ड कप में दूसरे राउंड में पहुंची। इसके बाद ग्रुप-बी से दूसरी टीम इंग्लैंड शामिल है, इसके बाद ग्रुप-सी से दूसरे नंबर पर रही वेस्टइंडीज को जगह मिली है, तो वहीं ग्रुप-डी से पहली टीम रही दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। यहां से भी टॉप-2 टीमें सेमीफाइनल में खेलेंगी।