Home क्रिकेट South Africa: आखिरी 10 ओवरों में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बन जाते हैं...

South Africa: आखिरी 10 ओवरों में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बन जाते हैं गेंदबाजों का काल, इस वर्ल्ड कप में ऐसे कर रहे हैं रनों की बारिश

104

South Africa: टी20 फॉर्मेट में स्लोग ओवर्स में बल्लेबाजों के जबरदस्त तूफान देखने को मिलता है। इस फॉर्मेट में बल्लेबाज आखिरी के कुछ ओवर्स में रनों की बारिश करते नजर आते हैं। वैसे ही अब पिछले कुछ सालों में वनडे क्रिकेट में भी आखिरी के ओवर्स में रनों जबरदस्त सैलाब देखने को मिल रहा है, लेकिन इस बार दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम कुछ ओवर्स या यूं कहें कि आखिरी के 10 ओवर्स में खेलने का वो तरीका अपनाया, जो उन्हें टी20 फॉर्मेट से भी खतरनाक बना रहा है।

South Africa
South Africa

आखिरी 10 ओवरों में कहर बनकर टूट रहे हैं दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज

भारत की सरजमीं पर खेले जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि दक्षिण अफ्रीका की टीम कुछ इस अंदाज में खेलेगी। अब तक एक भी बार वर्ल्ड कप नहीं जीत सके प्रोटियाज इस वर्ल्ड कप में गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट रहे हैं। आखिरी 10 ओवर्स में तो गेंदबाजों का कत्लेआम मचा रहे हैं, जहां रनों की गति देखकर आप यकीन नहीं कर पाएंगे। अब तक खेले गए मैचों में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज अंतिम 10 ओवर में 13-14 की औसत से रन बना रहे हैं।

ये भी पढ़े- IND VS NZ WC 2023: हार्दिक पंड्या की कमी को कैसे किया जाएगा पूरा, कोच राहुल द्रविड़ ने कर दिया बड़ा इशारा, जानें कौन ले सकता है हार्दिक की जगह?

South Africa
Heinrich Klaasen

अब तक खेले मैचों में 3 बार अंतिम 10 ओवरों में बना चुके हैं 135 के पार रन

इस वर्ल्ड कप में हर मैच के साथ दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज अंतिम 10 ओवरों में ज्यादा खतरनाक बनते जा रहे हैं। जिसमें उन्होंने अब तक खेले 4 मैचों में औसतन 11 से भी ज्यादा की रन रेट से रन कूट रहे हैं। मंगलवार को बांग्लादेश के खिलाफ प्रोटियाज बल्लेबाज बांग्लादेशी गेंदबाजों पर कहर बनकर टूट पड़े। जिन्होंने आखिरी 10 ओवर्स में 14.40 की रनरेट से 144 रन लूटे। ये इसी मैच का हाल नहीं है बल्कि वो हर मैच में कुछ इसी अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैं।

डी कॉक, मार्करम, क्लासेन, मिलर और यानसेन ला रहे हैं रनों का सैलाब

जहां श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने आखिरी के 10 ओवर में 137 रन बनाए थे। जिसमें एडेन मार्करम का तूफान देखने को मिला था। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए दूसरे मैच में वो पीछे रह गए और आखिरी 10 ओवर में 79 रन बना सके। लेकिन इसके बाद तो प्रोटियाज बल्लेबाज रनों का सैलाब ला रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में उन्होंने इंग्लिश गेंदबाजों करी धज्जियां उड़ाकर रख दी। जिसमें हेनरिक क्लासेन और मार्को यानसेन ने तूफान ला दिया। जिन्होंने अंतिम 10 ओवरों में 143 रन जोड़े। और अब बांग्लादेश के खिलाफ डी कॉक, क्लासेन और मिलर ने मिलकर आखिरी 10 में 144 रन बनाकर अपने रूतबे को कायम रखा है। जिसमें क्लासेन 150 के करीब की स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं, तो वहीं डी कॉक, मिलर, मार्करम और यानसेन की भी स्ट्राइक रेट 100 के पार है।

अंतिम 10 ओवर्स में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों द्वारा बनाए रन

मैचवर्सजरन
पहला मैचश्रीलंका137 रन
दूसरा मैचऑस्ट्रेलिया79 रन
तीसरा मैचइंग्लैंड143 रन
चौथा मैचबांग्लादेश144 रन