Home क्रिकेट न्यूज़ Retirement: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने अचानक ही इस फॉर्मेट से...

Retirement: ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने अचानक ही इस फॉर्मेट से लिया संन्यास, अब कौन करेगा कप्तानी?

3343

वनडे और टी20 फॉर्मेट की विश्व चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट के लिए शनिवार सुबह हैरान करने वाली खबर आयी है। जहां ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के लिए पिछले कुछ सालों से लिमिटेड ओवर्स की टीम की कप्तानी कर रहे आरोन फिंच ने अचानक ही संन्यास की घोषणा कर दी। इस दिग्गज कंगारू बल्लेबाज ने अपने करियर को लेकर बड़ा कदम उठाते हुए वनडे क्रिकेट के फॉर्मेट से अलविदा कह दिया है।

Aaron finch-australia
Aaron finch-australia (Source_The Indian Express)

आरोन फिंच ने वनडे फॉर्मेट से लिया संन्यास

आरोन फिंच को अगले महीनें ऑस्ट्रेलिया में ही होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम की कमान सौंपी गई है। उन्हें कप्तान बनाए जाने के कुछ ही दिनों के बाद टी20 फॉर्मेट में ना सही लेकिन वनडे फॉर्मेट में उन्होंने पीछे हटने का फैसला ले लिया है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम इन दिनों अपनी सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेल रही है। इस वनडे सीरीज का तीसरा और अंतिम मैच रविवार को खेला जाएगा। इस दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए ये मैच अंतिम वनडे मैच होने वाला है, जिसके बाद वो इस फॉर्मेट में कभी नजर नहीं आने वाले हैं।

फिंच पिछले काफी समय से गुजर रहे हैं खराब फॉर्म से

2021 के पिछले टी20 विश्व कप में आरोन फिंच की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया ने पहली बार इस फॉर्मेट का खिताब अपने नाम किया था। वो साल 2018 के बॉल टेंपरिंग कांड के बाद से लिमिटेड ओवर्स की क्रिकेट में कप्तानी कर रहे थे। खुद फिंच का काफी जबरदस्त प्रदर्शन रहा है, जिसमें वो 2020 में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर भी चुने गए थे।

लेकिन पिछले कुछ समय से उनका बल्ला पूरी तरह से खामोश है। फिंच ने पिछली 7 वनडे पारियों में तो केवल 26 रन बनाए हैं। इस बुरी लय को देखते हुए उन्होंने 35 वर्ष की उम्र में संन्यास लेने का फैसला कर दिया।

आरोन फिंच का रहा है बेहतरीन वनडे करियर

ऑस्ट्रेलिया के लिए इस दिग्गज बल्लेबाज ने साल 2013 में वनडे करियर में डेब्यू किया था, उसके बाद वो लगातार टीम के सदस्य रहे। 2015 की वनडे विश्व चैंपियन टीम का भी हिस्सा रहे। अब तक वो वनडे क्रिकेट में 145 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 39.13 की औसत और 87.83 की स्ट्राइक रेट के साथ 5401 रन बनाए हैं। फिंच ने इस दौरान 17 शतक और 30 अर्धशतक अपने नाम किए। वो अपने देश के लिए चौथे सबसे ज्यादा वनडे शतक बनाने वाले बल्लेबाज हैं।