Home क्रिकेट IPL 2024: ना डिविलियर्स, ना गेल बल्कि गौतम गंभीर को आईपीएल में...

IPL 2024: ना डिविलियर्स, ना गेल बल्कि गौतम गंभीर को आईपीएल में इस इंडियन खिलाड़ी ने दी सबसे ज्यादा टेंशन

26

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के अब तक के इतिहास में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और महेन्द्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) दो ऐसे कप्तान रहे हैं, जिन्होंने सबसे ज्यादा सफलता हासिल की है। रोहित और धोनी की कैप्टन केबिनेट में 5-5 खिताब सजे हुए हैं। लेकिन जब बात आईपीएल के सबसे चतुर कप्तानों की करें तो इसमें एक नाम प्रमुखता से लिया जाता है, वो हैं गौतम गंभीर… कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीम को अपनी कप्तानी में 2 टाइटल जीताने वाले गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) बहुत ही चतुर और जबरदस्त एडवांस कप्तान रहे हैं। उन्होंने अपने नेतृत्व में काफी प्रभावित किया।

IPL 2024
Gautam Gambhir

गौतम गंभीर के सामने एबी और गेल नहीं बल्कि रोहित बनते थे सिरदर्द

गौतम गंभीर ने आईपीएल में लंबे समय तक कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी की, जिसमें उन्होंने केकेआर की टीम को 2012 और 2014 में दो खिताब दिलाए। इस कप्तान का दिमाग मैदान में जबरदस्त चलता था। इसी वजह से गंभीर का क्रिकेटिंग माइंड अपने आप में खास था, उनकी कप्तानी चाल में एबी डिविलियर्स, क्रिस गेल, विराट कोहली दिग्गज भी फंस जाते थे। लेकिन इस चालाक कप्तान की चाल में एक खिलाड़ी जो नहीं फंस पाता था वो हैं रोहित शर्मा। ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि खुद गंभीर ने इसको स्वीकार किया है।

IPL 2024
Gautam Gambhir

ये भी पढ़े-IPL 2024: …तो क्या इस बार विराट-रोहित, बुमराह-हार्दिक और जडेजा-सूर्या नहीं खेलेंगे पूरा सीजन? BCCI ने फ्रेंचाइजियों को दी ये सख्त चेतावनी

गंभीर ने माना रोहित शर्मा का आउट करना होता था मुश्किल

पूर्व आईपीएल दिग्गज कप्तान गौतम गंभीर ने एक बड़ी बात कही है। इस बार के सत्र में (IPL 2024) में कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटॉर नियुक्त किए गए गंभीर ने एक इंटरव्यू के दौरान माना कि उनके लिए कभी भी एबी डिविलियर्स (AB De Villiers) या क्रिस गेल (Chris Gayle) ने मूश्किलें पैदा नहीं की, लेकिन उन्हें सबसे ज्यादा रोहित शर्मा के सामने चुनौती का सामना करना पड़ता था। गंभीर ने रोहित शर्मा को सबसे मुश्किल बल्लेबाज बताया, जिसे आउट करने में उन्हें दिक्कतें होती थी।

रोहित के सामने उड़ जाती थी रातों की नींद- गौतम गंभीर

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के मेंटॉर गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ खास बातचीत की। जिसमें उन्होंने कहा कि, “रोहित शर्मा एक ऐसे खिलाड़ी थे जिसके लिए ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती थी। रोहित ही मेरे लिए ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने मुझे काफी परेशान किया है। उनके खिलाफ मैच होता था तो उस दिन से पहले मेरी रातों की नींद उड़ जाती थी।

ये भी पढ़े-IPL के मास्टर माइंड ललित मोदी ने किया IPL को ही पछाड़ने का प्लान तैयार, इस League को टक्कर में लाने के लिए खोले अपने पत्ते

मेरी कप्तानी नें रोहित ने हर प्लान बनाने के लिए किया मजबूर- गंभीर

इसके बाद गौतम गंभीर ने अपनी कप्तानी के दौरान रोहित शर्मा ने उन्हें प्लान ए, प्लान बी और प्लान सी तब बनाने के लिए मजबूर किया था, उस बात को उन्होंने स्वीकार किया और कहा कि, जब मैं कप्तान था तो मैंने किसी दूसरे खिलाड़ी के लिए कभी भी कोई प्लान नहीं बनाया लेकिन रोहित के लिए हमने प्लान ए, प्लान बी और प्लान सी तक बनाया है। रोहित मेरे लिए वो बल्लेबाज थे जो बड़े आसानी से मैच को पलट सकते हैं। यही कारण था कि जब भी उनके खिलाफ मैच होता तो हमें काफी प्लान बनानी पड़ती थी।”