Home क्रिकेट India tour of West indies: यशस्वी, मुकेश कुमार जैसे यंगस्टर पर जताया भरोसा...

India tour of West indies: यशस्वी, मुकेश कुमार जैसे यंगस्टर पर जताया भरोसा तो इस युवा खिलाड़ी ने कहां कर दी चूक, घरेलू क्रिकेट में पिछले कुछ समय से सनसनीखेज हैं आंकड़े

508

India tour of West indies:  भारतीय क्रिकेट टीम अगले महीनें सात समंदर पार कैरेबियाई दौरे पर जाने वाली है। वेस्टइंडीज के इस टूर पर रोहित शर्मा एंड कंपनी को तीनों ही फॉर्मेट की सीरीज में हिस्सा लेना है, जिसके लिए शुक्रवार को सेलेक्टर्स ने टीम इंडिया का टेस्ट और वनडे सीरीज का स्क्वॉड चुन लिया है। 2 मैचों की टेस्ट सीरीज और 3 मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम का चयन किया, जिसमें कईं बड़े फैसले लिए गए, जहां कुछ अनुभवी दिग्गजों को बाहर का रास्ता दिखा दिया, तो कईं युवा खिलाड़ियों को मौका देकर भविष्य की योजना साफ की है।

India tour of West indies
India tour of West indies

वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया में कईं युवा खिलाड़ियों को मिला टिकट

टेस्ट हो या वनडे दोनों ही स्क्वॉड में कईं युवा खिलाड़ी देखने को मिल रहे हैं। जिसमें टेस्ट की बात करें तो यहां यशस्वी जायसवाल, ऋतुराज गायकवड़, मुकेश कुमार और नवदीप सैनी जैसे युवा खिलाड़ी हैं, तो वहीं वनडे में भी ऋतुराज गायकवड़, उमरान मलिक, मुकेश कुमार जैसे युवा सितारें शामिल किए गए हैं। इन खिलाड़ियों को उनके पिछले कुछ समय से घरेलू क्रिकेट से लेकर आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर लिया है। इन युवा चेहरों ने हर स्टेज पर अपने आपको साबित किया है।

TEAM INDIA
YASHSVI JAISWAL

ये खबर भी पढ़े- ICC Test Ranking: बैटिंग रैंकिंग में जो रूट का जलवा, एक बार फिर से ताज किया अपने नाम, टॉप-10 में टीम इंडिया का केवल एक बल्लेबाज शामिल

कईं युवा चेहरों को मिला मौका, लेकिन सरफराज खान फिर नजरअंदाज

इनकी ही तरह इस वेस्टइउंडीज के दौरे पर मुंबई के युवा बल्लेबाज सरफराजज खान के चयन की पूरी उम्मीद की जा रही थी, लेकिन 25 वर्षीय सरफराज खान को एक बार फिर से नजरअंदाज कर दिया गया। इस युवा बल्लेबाज ने पिछले कुछ समय से बहुत ही हैरतअंगेज प्रदर्शन को अंजाम दिया है, फिर भी इस खिलाड़ी को मौका नहीं मिलना हैरान कर रहा है।

सरफराज के लिए 2023 का रणजी सीजन रहा है शानदार

मुंबई के इस युवा बल्लेबाज ने पिछले कुछ साल में भारतीय घरेलू क्रिकेट में तहलका मचा के रखा है, इन्होंने अपने बल्ले से एक से एक खतरनाक पारियां खेली हैं, जहां उनके रिकॉर्ड्स को देखे तो सनसनीखेज आंकड़े निकलकर सामने आते हैं। भले ही सरफराज के लिए आईपीएल का इस साल का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा हो, लेकिन टेस्ट फॉर्मेट यानी रणजी के रण में उन्होंने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। इन्होंने इस साल खेले रणजी की 9 पारियों में 92.66 की असाधारण औसत के साथ 556 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 3 सेंचुरी ठोकी।

ओवरऑल करियर में करीब 80 की औसत से 3505 रन बना चुके हैं सरफराज

इसके अलावा उनके प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर के ओवरऑल रिकॉर्ड की बात करें तो वो भी प्रभावशाली रहे हैं, जिसमें उन्होंने 37 मैच की 54 पारियां खेली है, जिसमें उन्होंने 79.65 की औसत और 70.21 की स्ट्राइक रेट के साथ 3505 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 13 शतक के साथ ही 9 फिफ्टी भी लगाई है। जिसमें नाबाद 301 रन उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है।

TEAM INDIA
SARFARAZ KHAN

आखिर सरफराज से कहां हो गई चूक

इतने शानदार आंकड़ों के बाद भी इस खिलाड़ी को ना चुना जाना वाकई में हैरान कर रहा है। ऐसे प्रदर्शन के बाद भी अगर किसी खिलाड़ी को नजरअंदाज किया जाता है, तो उसके आत्मविश्वास को काफी धक्का लगता है। आखिर ये समय़ नहीं आ रहा है कि सरफराज ने कहां चूक कर दी जो उन्हें इस दौरे पर टीम में चुना जाना लायक नहीं समझा गया।