Ind vs Pak
Ind vs Pak

IND vs PAK:  भारत और पाकिस्तान क्रिकेट गलियारों में एक-दूसरे के देश में खेलने को लेकर जबरदस्त चर्चा है। एक तरफ पाकिस्तान की मेजबानी में एशिया कप होना है, तो दूसरी तरफ भारत वर्ल्ड कप 2023 की मेजबानी कर रहा है। एशिया कप के लिए पाकिस्तान बोर्ड की कोशिश भारत को अपने वहां बुलाने की है, जिसे लेकर वो लगातार दबाव बना रहा है और भारत में वर्ल्ड कप के मैच ना खेलने की चेतावनी दे रहा है। लेकिन बीसीसीआई ने दो-टूक पाकिस्तान में जाने से इनकार कर दिया है।

मिस्बाह और अफरीदी ने भारत-पाक मैच को लेकर दी प्रतिक्रिया

पाकिस्तान क्रिकेट टीम भी पिछले करीब 1 दशक से भारत में बाइलेट्रल सीरीज को लेकर नहीं आया है। अगर आईसीसी के 2016 टी20 विश्व कप इवेंट हटा दे तो पाकिस्तान की टीम ने 2012-13 के बाद से ही भारत का दौरा किया ही नहीं है। राजनीतिक तनातनी के चलते ना तो बीसीसीआई पाकिस्तान को बुला रहा है और ना ही पाकिस्तान भारत में आ रहा है। लेकिन इसी बीच पाकिस्तान के पूर्व दो दिग्गज खिलाड़ी रहे मिस्बाह उल हक और शाहिद अफरीदी ने पाकिस्तान को भारत में जाने की सलाह दी है।

IND vs PAK
IND vs PAK

ये भी पढ़े- R Ashwin:आर अश्विन का फिर से छलका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप ना खेलने का दर्द, 700 इंटरनेशनल विकेट पूरे करने के बाद कही ये बात

भारत और पाकिस्तान को करना चाहिए एक-दूसरे का दौरा

पाकिस्तान के दो पूर्व बड़े कप्तानों में शुमार रहे इन दोनों ही दिग्गजों ने पाकिस्तान की टीम को भारत का दौरा करने की बात कही है तो साथ ही दोनों देशों के बोर्ड को क्रिकेट के बीच राजनीति को नहीं लाने की सलाह दी है। साथ ही दोनों ने ये भी कहा कि क्रिकेट के बीच में राजनीति को लाना बिल्कुल ठीक नहीं है।

भारत-पाक मैच प्रशंसक करते हैं बहुत पसंद- मिस्बाह

एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे इन दोनों पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ियों में मिस्बाह ने कहा कि, यह उन प्रशंसकों के साथ बहुत बड़ा अन्याय होगा जो पाकिस्तान और भारतीय क्रिकेट को बहुत पसंद करते हैं। अब समय आ गया है कि पाकिस्तान को भारत जाना चाहिए और भारतीय टीम को भी मैच खेलने के लिए पाकिस्तान आना चाहिए। निश्चित तौर पर पाकिस्तान को भारत में विश्व कप खेलना चाहिए, मैंने जितनी बार भी भारत में खेला है, हमने वहां दबाव और दर्शकों की भीड़ का आनंद लिया है। इससे आपको प्रेरणा मिलती है और भारत की परिस्थितियां हमारे अनुकूल होती हैं, हमारी टीम भारतीय परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करने की क्षमता रखती है।

भारतीय दर्शकों के सामने खेलना एक खास अनुभव- अफरीदी

वहीं इसके बाद शाहिद अफरीदी ने अपने पूर्व कप्तान मिस्बाह उल हक का समर्थन करते हुए कहा कि, मेरे लिए या किसी भी पेशेवर क्रिकेटर के लिए सबसे बड़ी चुनौती भारत में खेलने और वहां भारतीय दर्शकों के सामने अच्छा प्रदर्शन करने से दबाव से निपटना है। कुल मिलाकर हमने भारत में खेलने का लुत्फ उठाया है क्योंकि अगर आप भारत में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आपको एक अलग स्तर की संतुष्टि और पहचान मिलती है।

विश्व कप में भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को विश्व कप मैचों के लिए अच्छे स्थल मिले हैं और टीम के लिए उचित योजना बनाना जरूरी होगा। हमारी टीम काफी अच्छी है, टीम में कुछ शानदार प्रतिभाएं भी है. मुझे कोई कारण नहीं दिखता कि हम भारत जाकर अहमदाबाद या किसी और स्थल पर अच्छा प्रदर्शन नहीं करें।