Home क्रिकेट IND VS BAN: टीम इंडिया को दूसरा टेस्ट जीतने में आया पसीना,...

IND VS BAN: टीम इंडिया को दूसरा टेस्ट जीतने में आया पसीना, बांग्लादेश को 3 विकेट से हराकर किया क्लीन स्वीप

104

IND VS BAN: भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश दौरे पर मिली वनडे सीरीज की हार का हिसाब टेस्ट सीरीज को अपने नाम कर चुकता कर लिया है। बांग्लादेश के खिलाफ खेली गई 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ने जबरदस्त खेल का प्रदर्शन करते हुए दूसरे टेस्ट मैच को रोमांचक अंदाज में 3 विकेट से अपने नाम करने के साथ ही सीरीज को 2-0 से जीत लिया है।

IND VS BAN TEST SERIES 2022
IND VS BAN TEST SERIES 2022 (Source_India TV)

टीम इंडिया ने दूसरा टेस्ट मैच जीतकर किया 2-0 से क्लीन स्वीप

मीरपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन गिरते-पड़ते ही सही लेकिन 145 रन का लक्ष्य 7 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। इसके साथ ही वनडे टीम इंडिया का बांग्लादेश के खिलाफ लगातार टेस्ट सीरीज जीतने का सिलसिला जारी रहा है। चटगांव टेस्ट मैच में मिली शानदार जीत के बाद भारतीय टीम को इस मैच को जीतने में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। लेकिन अश्विन और अय्यर ने 7 विकेट गिरने के बाद बांग्लादेश को कोई मौका नहीं दिया।

भारत को 145 रन के लक्ष्य के सामने जीतने में आया पसीना

इस दूसरे टेस्ट मैच में गेंदबाजों का जबरदस्त बोलबाला देखने को मिला, जहां टीम इंडिया ने तीसरे दिन बांग्लादेश की टीम को दूसरी पारी में 231 रन पर आउट करने के बाद 145 रन के लक्ष्य के सामने बल्लेबाजी के लिए उतरी। भारत के लिए ये टारगेट काफी आसान माना जा रहा था, लेकिन तीसरे दिन के खेल के खत्म होने तक भारत ने 45 रन के स्कोर पर 4 विकेट खो दिए।

टीम इंडिया 74 रन पर खो चुकी थी 7 विकेट

मैच के चौथे दिन भारतीय टीम को 100 रनों की जरूरत थी, क्रीज पर अक्षर पटेल और नाइटवॉचमैन के रूप में भेजे गए जयदेव उनादकट मौजूद थे। दोनों ही बल्लेबाजों ने चौथे दिन टीम के स्कोर को 56 रन तक पहुंचाया कि उनादकट 13 रन बनाकर चलते बने। इसके बाद पहली पारी में शानदार प्रदर्शन करने वाले ऋषभ पंत भी केवल 9 रन का योगदान दे सके और क्रीज पर जम चुके अक्षर पटेल भी 34 रन के निजी स्कोर पर चलते बने और टीम के 7 विकेट 74 रन पर ही गिर गए। यहां से भारत को 71 रनों की जरूरत थी, और एक सनसनीखेज हार सामने दिख रही थी।

अश्विन-अय्यर ने संभाला मोर्चा, 71 रन की साझेदारी कर जीताकर लिया दम

इसके बाद बल्लेबाजी करने के लिए अनुभवी स्पिन गेंदबाज आर अश्विन उतरे। श्रेयस अय्यर को आर अश्विन ने बढ़िया साथ दिया और दोनों ही बल्लेबाजों ने धीरे-धीरे पारी को 100 रन तक पहुंचाया। इसके बाद भी अश्विन और अय्यर की जोड़ी ने अपना पूरा अनुभव झोंक दिया और जो बांग्लादेशी गेंदबाजी हावी नजर आ रहे थे, उन्हें इसके बाद कोई मौका नहीं दिया।

आखिर में इस जोड़ी ने बांग्लादेश को उलटफेर करने से रोक दिया और 8वें विकेट के लिए बेहतरीन 71 रनों की साझेदारी कर टीम इंडिया को 3 विकेट से जीत दिलाकर ही दम लिया। अश्विन ने नाबाद 62 गेंद पर 42 रन की पारी खेली, वहीं श्रेयस अय्यर ने मुश्किल परिस्थियों में एक और अच्छी पारी खेलते हुए 65 गेंद में 29 रन पर नॉट आउट रहे। इसके साथ ही भारत ने 3 विकेट से जीतकर सीरीज में बांग्लादेश का वाइटवॉश कर लिया। बांग्लादेश की तरफ से युवा स्पिन गेंदबाज मेहदी हसन मिराज ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट हासिल किए, वहीं कप्तान शाकीब को 2 सफलताएं मिली।

आपको बता दें कि इस मैच में बांग्लादेश की टीम ने पहली पारी में 227 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसके जवाब में भारत ने अपनी पहली पारी में 314 रन बनाकर 87 रनों की अहम बढ़त बनायी थी। जिसके बाद बांग्लादेश दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर सका और 231 रन ही बना सके और भारत को 145 रन का टारगेट दिया था।

आर अश्विन बने मैन ऑफ द मैच तो पुजारा ने हासिल किया प्लेयर ऑफ द सीरीज

इस सीरीज में भारत के दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने शानदार प्रदर्शन किया जिन्होंने 2 टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा 222 रन बनाकर प्लेयर ऑफ द सीरीज पर कब्जा किया, वहीं इस मैच में दोनों पारियों में गेंदबाजी से 6 विकेट लेने और दूसरी पारी में अहम 42 रन की नाबाद पारी खेलने वाले आर अश्विन को प्लेयर ऑफ द मैच प्रदान किया गया।

दोनों ही टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत- केएल राहुल(कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, आर अश्विन, जयदेव उनादकट, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव

बांग्लादेश- शाकीब अल हसन (कप्तान), नजमुल हसन शांतो, जाकीर हुसैन, मोमिनुल हक, मुशफीकुर रहीम, लिटन दास, मेहदी हसन मिराज, नुरूल हसन, तस्कीन अहमद, तैजुल इस्लाम, खालेद अहमद