Home क्रिकेट ICC WC 2023: पाकिस्तान के खिलाफ शतक जड़ने के बाद मिचेल मार्श...

ICC WC 2023: पाकिस्तान के खिलाफ शतक जड़ने के बाद मिचेल मार्श ने बनायी खास लिस्ट में जगह, अब तक केवल 6 बल्लेबाज कर सके हैं ये कमाल

79

ICC WC 2023: भारत में खेले जा रहे आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के 13वें एडिशन में शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को जबरदस्त अंदाज में मात दी। इस वर्ल्ड कप के 18वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को पूरी तरह से पस्त करते हुए 62 रनों की बेहतरीन जीत के साथ ही लगातार दूसरी जीत दर्ज की। कंगारू टीम के लिए इस मैच में सलामी जोड़ी डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श ने तूफानी शतकों के जड़े और अपनी टीम के लिए जीत की नींव रखी। इन दोनों ही बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 259 रनों की शानदार साझेदारी की।

ICC WC 2023
Mitchell Marsh (Source_Getty Images)

शतक लगाने वाले मिचेल मार्श ने बनायी स्पेशल क्लब में जगह

ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने इस मैच में केवल 124 गेंद में 163 रनों की जबरदस्त पारी खेली, तो वहीं मिचेल मार्श ने 108 गेंदों का सामना करते हुए 121 रन बनाए। भले ही यहां डेविड वॉर्नर मिचेल मार्श से ज्यादा खतरनाक दिखे लेकिन इस मैच मिचेल मार्श का शतक उन्हें एक बहुत ही खास लिस्ट में जगह दिलवा गया, जहां अब तक वनडे क्रिकेट इतिहास उनसे पहले केवल 5 बल्लेबाज ही ऐसा कमाल कर सके हैं, तो वहीं मार्श इस लिस्ट में छठे बल्लेबाज बने।

ICC WC 2023
Mitchell Marsh

ये भी पढ़े-IND vs PAK: पाकिस्तान क्रिकेट टीम को लेकर आकाश चोपड़ा का सनसनीखेज दावा, क्या पाकिस्तान इस वजह से भारत के खिलाफ लग रहा है कमजोर?

वनडे इतिहास में जन्मदिन के मौके पर शतक लगाने वाले बने छठे बल्लेबाज

जी हां… मिचेल मार्श ने यहां अपने जन्मदिन के मौके पर शतक जड़ा है। वनडे क्रिकेट इतिहास में अपने जन्मदिन के अवसर पर शतक लगाने वाले वो दुनिया के छठे बल्लेबाज बने। इस लिस्ट में उनसे पहले ऐसा कारनामा करने वाले बल्लेबाजों में 2 भारतीय, 2 न्यूजीलैंड और 1 श्रीलंका का बल्लेबाज शामिल है। जहां सबसे पहले बर्थ डे पर शतक लगाने का कमाल भारत के पूर्व खिलाड़ी विनोद कांबली ने किया था, जिन्होंने 1993 में इस काम को अंजाम दिया। जिसके बाद ऐसा कमाल साल 1998 में लीजेंड सचिन तेंदुलकर ने किया था।

वर्ल्ड कप के इतिहास में बर्थडे पर शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर और विनोद कांबली के अलावा अपने जन्म दिन पर शतक लगाने का कारनामा श्रीलंका के पूर्व दिग्गज सनथ जयसूर्या ने 2008 में किया था, तो वहीं 2011 में न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज रॉस टेलर ने कमाल किया। इसके बाद पिछले साल कीवी बल्लेबाज टॉम लाथम ने जन्मदिन के मौके पर शतक बनाया। मिचेल मार्श इनमें से भी वर्ल्ड कप के इतिहास में जन्मदिन पर शतक लगाने वाले केवल दूसरे बल्लेबाज बने। उनसे पहले ये उपलब्धि रॉस टेलर के नाम रही है, जिन्होंने 2011 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ ही अपने जन्मदिन पर शतक बनाया था।

वनडे फॉर्मेट में अपने जन्मदिन पर शतक लगाने वाले बल्लेबाज

बल्लेबाजरनबनामकब
विनोद कांबली100इंग्लैंड1993
सचिन तेंदुलकर134ऑस्ट्रेलिया1998
सनथ जयसूर्या130बांग्लादेश2008
रॉस टेलर131पाकिस्तान2011
टॉम लाथम140नीदरलैंड2022
मिचेल मार्श121पाकिस्तान2023