Home क्रिकेट आईसीसी क्रिकेट टी20 विश्व कप 2022 T20WC 2022, IND vs ENG: दूसरे सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड के आगे...

T20WC 2022, IND vs ENG: दूसरे सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड के आगे टीम इंडिया धराशायी, इंग्लैंड ने 10 विकेट से दी शर्मनाक हार, जानें कैसा रहा मैच का हाल

1178

T20WC 2022: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आईसीसी टी20 विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल मैच गुरुवार को भारत और इंग्लैंड के बीच खेला गया। एडिलेड में खेले गए इस मैच में इंग्लैंड ने धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए भारत को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड का फाइनल में पाकिस्तान के साथ सामना होगा। जो रविवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

IND VS ENG
IND VS ENG (Source_Getty Images)

इंग्लैंड की भारतीय टीम पर धमाकेदार जीत, फाइनल में बनायी जगह

इस मैच में भारतीय टीम से फैंस का काफी उम्मीदें थी, लेकिन टॉस लेकर हर विभाग में टीम इंडिया पिछड़ती रही। पहले खेलते हुए रोहित शर्मा एंड कंपनी ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 168 रनों का स्कोर खड़ा किया। जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 24  गेंद बाकी रहते मैच को अपने नाम कर लिया।

IND VS ENG(Source_ Getty Images)

भारत ने पहले खेलते हुए बनाए 6 विकेट पर 168 रन

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतने के बाद भारत को पहले बल्लेबाजी कराने का न्यौता दिया। जिसके बाद भारत के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल की जोड़ी पारी शुरु करने उतरी। इस जोड़ी पर बड़े मैच में अच्छी शुरुआत की उम्मीदें थी, लेकिन स्टार बल्लेबाज केएल राहुल पारी के दूसरे ओवर में ही 5 गेंद में 5 रन बनाकर क्रिस वोक्स का शिकार बने। पहला झटका जल्दी लगने के बाद भारत के दो सबसे बेहतरीन बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली क्रीज पर आए। इस जोड़ी ने पारी को आगे बढ़ाया। जिन्होंने संभलकर खेलते हुए टीम को 50 के पार पहुंचाया। 56 रन के स्कोर पर कप्तान रोहित शर्मा चलते बने। उन्होंने 28 गेंद का सामना कर केवल 27 रन बनाए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी करने पहुंचे। सूर्यकुमार यादव ने आते ही एक चौका और एक छक्का जड़ अपने इरादें जाहिर किए। लेकिन ये कुछ देर की ही चांदनी थी, क्योंकि सूर्यकुमार 10 गेंद का सामना कर 14 रन बनाकर आउट हो गए।

हार्दिक पंड्या और विराट कोहली ने जड़ी फिफ्टी

टीम इंडिया को 75 के स्कोर पर तीसरा झटका लगने के बाद हार्दिक पंड्या बल्लेबाजी करने पहुंचे। विराट कोहली और हार्दिक ने मिलकर धीरे-धीरे पारी को 100 के पार पहुंचाया। इंग्लैंड ने तब तक रनरेट थामे रखा था। लेकिन एक बार सेट होने के बाद हार्दिक पंड्या ने अपना तूफानी रूप अख्तियार कर लिया। उन्होंने एक छोर से दनादन शॉट्स खेले। इसी बीच पारी के 18वें ओवर की अंतिम गेंद पर विराट कोहली 40 गेंद में 50 रन बनाकर क्रिस जॉर्डन का शिकार हुए। उन्होंने 4 चौके और 1 छक्का लगाया। इसके बाद ऋषभ पंत बल्लेबाजी करने पहुंचे, लेकिन दूसरी ओर हार्दिक काफी खतरनाक हो गए। अंतिम दो ओवर में 32 रन कूट डाले और टीम का स्कोर 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 168 रन तक पहुंचा दिया। हार्दिक ने जबरदस्त पारी खेलते हुए 33 गेंद में 63 रन बनाए। वहीं इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन ने 43 रन देकर 3 सफलताएं हासिल की।

इंग्लैंड की 10 विकेट से जीत, हेल्स-बटलर की जबरदस्त साझेदारी

इंग्लैंड की टीम फाइनल में अपनी जगह पुख्ता करने के लिए 169 रन के लक्ष्य का सामने खेलने उतरी। उनके लिए जोस बटलर और एलेक्स हेल्स पारी की शुरुआत करने उतरे।  जबरदस्त फॉर्म में चल रहे एलेक्स हेल्स और कप्तान जोस बटलर ने आते ही भारतीय गेंदबाजों पर काउंटर अटैक कर दिया। इन दोनों ही बल्लेबाजों ने शुरुआत से ही गेंदबाजों पर दवाब बनाया और देखते ही देखते पावर प्ले के 6 ओवरों में 63 रन बना डाले। इसके बाद भी दोनों ही बल्लेबाजों ने हर गेंदबाजों पर अपना रूतबा दिखाया।

जोस बटलर-एलेक्स हेल्स के तूफान के आगे टीम इंडिया धराशायी

इसी बीच एलेक्स हेल्स ने केवल 28 गेंद में अपना पचासा पूरा किया। कुछ ही देर में टीम के 100 रन भी पूरे हुए। इसके बाद भी ये जोड़ी उसी खतरनाक रूप में खेलते रहे। दूसरी ओर जोस बटलर ने भी कुछ ही देर के बाद 36 गेंद में अपनी फिफ्टी पूरी की। इसके बाद केवल 14 ओवर में इंग्लैंड ने अपने 150 रन को छू लिया। अब मैच में औपचारिकता ही रह गई। आखिर में इंग्लैंड ने 16 ओवर में बिना किसी नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया। जिसके बाद अब इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। बटलर और हेल्स ने 170 रनों की साझेदारी की। बटलर ने 49 गेंद में नाबाद 80 और एलेक्स हेल्स ने 47 गेंद में 86 रन बनाए, जिसमें 7 छक्के जड़े।

भारत- रोहित शर्मा(कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह

इंग्लैंड- जोस बटलर(कप्तान), एलेक्स हेल्स, फिल सॉल्ट, हैरी ब्रुक्स, लियाम लिविंगस्टोन, जोस बटलर, मोईन अली, सैम कुरेन, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल रशीद