Home क्रिकेट आईसीसी क्रिकेट टी20 विश्व कप 2022 T20WC 2022, IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने दिखाया जबरदस्त खेल, भारत...

T20WC 2022, IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने दिखाया जबरदस्त खेल, भारत को दी इस टूर्नामेंट की पहली हार, जानें कैसा रहा मैच का रोमांच

1568

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में रविवार को सुपर-12 में ग्रुप-2 के 3 मैच खेले गए, जिसमें आज का तीसरा और अंतिम मैच ग्रुप की पहली दो शीर्ष टीमें भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच आमना-सामना हुआ। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को इस टूर्नामेंट में लगातार 2 जीत दर्ज करने के बाद पहली हार थमाते हुए 5 विकेट से जीत हासिल की।

Wayne Parnell and David Miller
Wayne Parnell and David Miller (Source_Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका ने थमाई भारत को टूर्नामेंट की पहली हार

पर्थ में खेले गए इस मैच में गेंदबाजों का बोलबाला रहा, जिससे मैच काफी शानदार और रोमांचक रहा। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 133 रन का स्कोर खड़ा किया, लेकिन दक्षिण अफ्रीका को भी जीत में काफी जोर आया जो 19.4 ओवर में जीत सके। इस जीत के साथ ही दक्षिण अफ्रीका ने ग्रुप में टॉप कर लिया है वहीं भारत दूसरे स्थान पर खिसक गया है।

IND VS SA (Source_Getty Images)

पहले बल्लेबाजी कर भारत ने खड़ा किया 133 रन का स्कोर

भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में भी टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम के लिए केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पारी की शुरुआत की। दोनों ही बल्लेबाजों ने संभल कर पहले 5 ओवर खेले, लेकिन छठे ओवर में लुंगी एनगिडी ने दोनों ही बल्लेबाजों को पैवेलियन भेज दिया। राहुल ने 9 और रोहित ने 15 रन रन बनाए। इसके बाद विराट कोहली पर जिम्मेदारी आ गई लेकिन इनफॉर्म बल्लेबाज को भी एनगिडी ने ही 12 रन के निजी स्कोर पर चलता किया। हार्दिक और हुड्डा भी कुछ खास नहीं कर सके और 49 के स्कोर पर आधी पारी निपट गई।

इसके बाद बागडौर सूर्यकुमार यादव ने संभाली। उन्होंने समय-समय पर कुछ बेहतरीन शॉट्स खेले और दिनेश कार्तिक के साथ 52 रन जोड़े। 101 के स्कोर पर कार्तिक के आउट होने के बाद पारी फिर से लड़खड़ा गई। सूर्यकुमार ने 68 रन की शानदार पारी खेली लेकिन निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 133 रन का स्कोर खड़ा किया।

दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट पर हासिल किया लक्ष्य

दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के द्वारा रखे गए 134 रन के टारगेट के जवाब में उतरी। टीम के लिए क्विंटन डी कॉक और कप्तान टेम्बा बावुमा ने पारी की शुरुआत की। लेकिन यहां फॉर्म में चल रहे क्विंटन डी कॉक 1 और राइली रोसो खाता भी नहीं खोल सके। दोनों को अर्शदीप सिंह ने चलता किया। 3 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद टेम्बा बावुमा भी 10 रन के निजी स्कोर पर आउट  हो गए। लेकिन इसके बाद एडेन मार्करम और डेविड मिलर ने पहले तो धीरे-धीरे पारी को आगे बढ़ाया, और सेट होने के बाद जबरदस्त शॉट्स खेले। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 76 रन जोड़कर अपनी टीम के लिए मैच आसान बना दिया। 100 रनों के योग पर मार्करम को 52 के स्कोर पर आउट किया। दूसरी ओर मिलर ने अटैक जारी रखा ट्रस्टन स्टब्स 6 रन ही बना सके। आखिरी ओवर में 6 रनों की जरूरत थी, लेकिन 4 गेंद में ही लक्ष्य हासिल करते हुए 19.4 ओवर में 5 विकेट से जीत हासिल की। मिलर 59 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से अर्शदीप ने 2 और शमी, पंड्या और अश्विन ने 1-1 विकेट लिया।