Home क्रिकेट आईसीसी क्रिकेट टी20 विश्व कप 2022 T20WC 2022: दक्षिण अफ्रीका ने किया 15 सदस्यीय स्क्वॉड का ऐलान, इस...

T20WC 2022: दक्षिण अफ्रीका ने किया 15 सदस्यीय स्क्वॉड का ऐलान, इस स्टार बल्लेबाज को कर दिया बाहर

1950

T20WC 2023:  ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर होने वाले टी20 फॉर्मेट के सबसे बड़े महाकुंभ आईसीसी टी20 विश्व कप की तारीख जैसे-जैसे करीब आती जा रही है, टीमों ने अपनी तैयारियां करनी शुरू कर दी है। जिसमें पिछले कुछ ही दिनों में एक के बाद एक टीम स्क्वॉड सामने आ रहा है, जहां अब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद दक्षिण अफ्रीका ने भी अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है।

south africa
south africa (Source_Outlook India)

टी20 विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीकी टीम का चयन

मंगलवार को क्रिकेट साउथ अफ्रीका की सेलेक्शन कमेटी ने आगामी भारत दौरे और टी20 विश्व कप दोनों के लिए अपने 15 खिलाड़ियों के नाम घोषित कर दिए हैं। जिसमें एक बार फिर से टीम की कमान टेम्बा बावुमा को सौंपी गई है, वहीं टीम के एक स्टार बल्लेबाज को बाहर कर दिया गया है।

स्टार बल्लेबाज रासी वानडेर डुसेन चोट के कारण टीम से बाहर

दक्षिण अफ्रीका के लिए पिछले कुछ साल में सबसे बेहतरीन बल्लेबाज में शुमार रहे युवा रासी वानडेर डुसेन को इस टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है। डुसेन को ड्रॉप नहीं किया गया है, बल्कि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में अंगुली में लगी चोट के कारण दूर होना पड़ा है।

इस स्टार बल्लेबाज के अंगुली में जो चोट लगी है उससे उबरने में उन्हें करीब 6 सप्ताह का समय लग जाएगा। खबरों की माने तो उनकी अंगुली की सर्जरी करवानी पड़ सकती है। ऐसे में उनका नवंबर महीनें तक क्रिकेट के मैदान में वापसी की संभावना काफी मुश्किल है।

टीम में इसके अलावा सभी प्रमुख और स्टार खिलाड़ी चुने गए हैं। जिसमें पिछले कुछ समय से दुनियाभर की अलग-अलग टी20 लीग्स में शानदार प्रदर्शन करने वाले राइली रोसो को भी शामिल किया गया है। टीम में बल्लेबाजों की बात करें तो कप्तान टेम्बा बावुमा के साथ ही एडेन मार्करम, हेनरिच क्लासेन, रिजा हेड्रिक्स और क्विंटन डीकॉक जैसे बल्लेबाज हैं, वहीं गेंदबाजी में एनरिच नोर्खिया, कगिसो रबाडा और लुंगी एनगिडी भी शामिल किए गए हैं। स्पिन गेंदबाजी की जिम्मेदारी को तबरेज शम्सी और केशव महाराज के कंधों पर होगी।

प्रोटियाज टीम 28 सितंबर से भारत के दौरे पर आने वाली है, जो मेजबान टीम के साथ 3 मैचों की टी20 सीरीज के अलावा 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। इस दौरे पर जो टीम चुनी गई है, वहीं टी20 विश्व कप में खेलेगी।

इस तरह से है दक्षिण अफ्रीका का 15 सदस्यीय स्क्वॉड

टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, हेनरिक क्लासेन, रीजा हेंड्रिक्स, केशव महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, राइली रोसो, तबरेज शम्सी