Home क्रिकेट आईसीसी क्रिकेट टी20 विश्व कप 2022 ICC T2O RANKINGS: टी20 विश्व कप से ठीक पहले आईसीसी रैंकिंग जारी, सूर्यकुमार...

ICC T2O RANKINGS: टी20 विश्व कप से ठीक पहले आईसीसी रैंकिंग जारी, सूर्यकुमार हैं रिजवान की बादशाह खत्म करने के करीब

511

ऑस्ट्रेलिया की धरती पर कुछ ही दिनों के बाद आईसीसी टी20 विश्व कप का रंगारंग आजाग होने जा रहा है। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इस सबसे बड़े महाकुंभ के लिए सभी टीमें और सभी खिलाड़ी पूरी तरह से तैयार हैं, इससे ठीक कुछ दिन पहले आईसीसी ने मेंस पुरुष टी20 क्रिकेट की रैंकिंग जारी कर दी है, जिसमें कई बदलाव देखने को मिले हैं।

Mohammad Rizwan and Suryakumar Yadav

टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव नंबर 2 पर बरकरार

बुधवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने मेंस टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट की ताजा रैंकिंग जारी की है, जिसमें भारतीय क्रिकेट टीम से केवल एक ही खिलाड़ी टॉप-10 में जगह बनाने में कामयाब रहा। भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली, रोहित शर्मा और केएल राहुल जैसे खिलाड़ी शीर्ष 10 में नजर ही नहीं आ रहे हैं।

पिछले कुछ समय से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में जबरदस्त चमक बिखेर रहे भारत के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का नाम रैंकिंग में भी चमक रहा है। इस दाएं हाथ के तूफानी बल्लेबाज ने अपने प्रदर्शन में निरंतरता के दम पर मौजूदा रैंकिंग में दूसरे नंबर पर काबिज हैं।

मोहम्मद रिजवान से ज्यादा दूर नहीं हैं सूर्यकुमार यादव

आईसीसी की इस टी20 रैंकिंग की बात करें तो बल्लेबाजों में पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान पहले नंबर पर बने हुए हैं। उनके 853 अंक हैं, रिजवान के बाद टीम इंडिया की मौजूदा रन मशीन सूर्यकुमार यादव के 838 अंक हैं। तीसरे स्थान पर पाक कप्तान बाबर आजम के जिनके नाम 808 अंक हैं।

चौथे नंबर पर मौजूद बल्लेबाज की बात करें तो यहां दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम बरकरार हैं, उनके 777 अंक हैं। न्यूजीलैंड के लिए शानदार लय में दिख रहे डेवॉन कॉनवे ने बढ़िया सुधार करते हुए टॉप-5 में जगह बना ली है, जो 760 अंक लेकर नंबर-5 पर हैं। भारत से केएल राहुल 13वें स्थान पर हैं, तो वहीं विराट उनके बाद 14वें नंबर पर हैं। कप्तान रोहित शर्मा 16वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजी में जोश हेजलवुड बने हुए हैं बोस

वहीं जब गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड नंबर वन पर कायम हैं। जिसके बाद अफगानिस्तान के राशिद खान दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा तीसरे स्थान पर श्रीलंका के वानिन्दु हसरंगा, चौथे पर तबरेज शम्सी तो नंबर 5 पर श्रीलंका के महीश तीक्षणा ने जगह बना ली है। टॉप-10 में एक भी भारतीय गेंदबाज का नाम शामिल नहीं है।