Home क्रिकेट आईसीसी क्रिकेट टी20 विश्व कप 2022 T20WC 2022: इंग्लैंड की श्रीलंका पर जीत से विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया विश्व...

T20WC 2022: इंग्लैंड की श्रीलंका पर जीत से विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया विश्व कप से बाहर, इंग्लैंड ने बनाई अंतिम-4 में जगह

1103

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में अब हर मैच सेमीफाइनल के नजरिएं से काफी अहम हो चला है। इसी बीच शनिवार को सुपर-12 में ग्रुप-1 का एक बहुत ही बड़ा मैच खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड और श्रीलंका की टीमें आमने-सामने थी, जहां एक बहुत ही रोमांचक मैच में इंग्लैंड ने श्रीलंका को हरा 4 विकेट से हरा दिया।

England Win
England Win(Source_Getty Images)

इंग्लैंड ने श्रीलंका को दी 4 विकेट से शिकस्त, ऑस्ट्रेलिया हुआ बाहर

इस मैच पर इंग्लैंड और श्रीलंका के फैंस से भी ज्यादा नजरें तो ऑस्ट्रेलिया की टिकी हुई थी, जिनके लिए इंग्लैंड की हार सेमीफाइनल का रास्ता बना रही थी। मैच में श्रीलंका ने 141 रन बनाने के बाद बहुत ही कड़ी टक्कर दी, लेकिन आखिर में इंग्लैंड ने 2 गेंद रहते 4 विकेट की जीत के साथ ही सेमीफाइनल में जगह बना ली, वहीं ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट से बाहर हो गया।

श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए खड़ा किया 141 रन का स्कोर

श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतने के बाद यहां पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। उनके लिए पाथुम निसंका और कुसल मेंडिस शुरुआत करने पहुंचे। जिन्होंने जबरदस्त शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 4 ओवर में 39 रन जोड़े। कुसल मेंडिस के आउट होने के बाद निसंका ने धनंजय के साथी भी बढ़िया साझेदारी करते हुए स्कोर को 8.2 ओवर में ही 72 रन तक पहुंचा दिया।

लेकिन इसके बाद धनंजय और असालंका एक के बाद एक चलते बने। निसंका ने भानुके राजपक्षे के साथ 5वें विकेट के लिए 34 रन की साझेदारी की। इसके बाद लंकाई पारी लड़खड़ा गई और निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट पर 141 रन ही बना सकी। निसंका ने 45 गेंद में 67 रन बनाए वहीं राजपक्षे ने 22 रन का योगदान दिया। मार्क वुड ने 3 सफलताएं हासिल की।

इंग्लैंड को जीतने में आया जोर, बेन स्टोक्स बने नायक

इंग्लैंड को इस मैच में सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए हर हाल में जीत जरूरी थी। 142 रनों के लक्ष्य के सामने इंग्लैंड की टीम बल्लेबाजी करने उतरी। एलेक्स हेल्स और कप्तान जोस बटलर ने धमाकेदार अंदाज में शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए महज 7.2 ओवर में 75 रन जोड़े। यहां हसारंगा ने जोस बटलर को 28 रन और इसके बाद 30 गेंद में 45 रन बनाने वाले एलेक्स हेल्स को निपटा दिया। इसके बाद इंग्लैंड भी लड़खड़ा गई और 111 रन तक आते-आते आधी टीम पैवेलियन लौट गई।

Ben Stokes (Source_Getty Images)

इसके बाद एक छोर से बेन स्टोक्स ने एंकर का रोल अदा किया तो दूसरी तरफ से पहले सैम कुरेन के साथ 18 रन की बहुमूल्य और क्रिस वोक्स के साथ 15 रनों की कीमती साझेदारी ने 19.4 ओवर में इंग्लैंड ने लक्ष्य हासिल कर लिया। स्टोक्स ने बेहतरीन पारी खेलते हुए 36 गेंद में 42 रन बनाकर नाबाद रहे। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है, वहीं मेजबान ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदें खत्म हो गई।