Home क्रिकेट आईसीसी क्रिकेट टी20 विश्व कप 2022 T20WC 2022: ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5...

T20WC 2022: ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज, 3 हैं मौजूदा टीम का हिस्सा

5471

T20WC 2022: विश्व क्रिकेट के गलियारों में कुछ ही दिनों के बाद टी20 क्रिकेट का खुमार चढ़ने वाला है, जो करीब 1 महीनें तक फैंस के सिर पर छाया रहेगा। आईसीसी टी20 फॉर्मेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट टी20 विश्व कप इवेंट की शुरुआत कुछ ही दिनों के बाद होने जा रही है। इस बार डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया इस महाकुंभ का पहली बार आयोजन करने जा रहा है, जो 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक खेला जाएगा।T20WC 2022: विश्व क्रिकेट के गलियारों में कुछ ही दिनों के बाद टी20 क्रिकेट का खुमार चढ़ने वाला है, जो करीब 1 महीनें तक फैंस के सिर पर छाया रहेगा। आईसीसी टी20 फॉर्मेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट टी20 विश्व कप इवेंट की शुरुआत कुछ ही दिनों के बाद होने जा रही है। इस बार डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया इस महाकुंभ का पहली बार आयोजन करने जा रहा है, जो 16 अक्टूबर से 13 नवंबर तक खेला जाएगा।

INDIAN TEAM T20
INDIAN TEAM T20(Source_Gedgets 360)

ऑस्ट्रेलिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज

इस टी20 विश्व कप में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। सभी टीमें पूरी तरह से कमर कस चुकी हैं, जिसमें एक नाम सबसे हॉट फेवरेट मानी जाने वाली टीम इंडिया का भी नाम है। रोहित शर्मा एंड कंपनी इस बार अपने मिशन मेलबर्न का आगाज 23 अक्टूबर से पाकिस्तान के खिलाफ करने जा रही हैं।

भारत क्रिकेट टीम पर खास नजरें हैं, फैंस को 15 साल के बाद एक बार फिर से देश में टी20 का खिताब आने का इंतजार है, और अपनी टीम पर उम्मीद भी है। इन उम्मीदों को आस टीम इंडिया के खिलाड़ियों का ऑस्ट्रेलिया की धरती पर किए गए प्रदर्शन से जरूर मिलेगी, तो हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं भारत के वो 5 बल्लेबाज जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में बनाए हैं सबसे ज्यादा रन…

सुरेश रैना- 104 रन

भारत के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना का सीमित ओवर की क्रिकेट में खास जलवा रहा है। सुरेश रैना ने साल 2020 में अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कह दिया, लेकिन उन्होंने लंबे समय तक भारतीय टीम की बल्लेबाजी में खास योगदान दिया है। रैना ने अपने टी20 इंटरनेशनल करियर में काफी शानदार प्रदर्शन किया है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया में खेले गए मैचों की बात करें तो इस पूर्व बल्लेबाज ने कंगारू सरजमीं पर 5 मैचों में खेलने में सफलता हासिल की है। उन्होंने इस दौरान कुल 104 रन बनाए और वो भारत के लिए ऑस्ट्रेलिया में 5वें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं।

केएल राहुल- 108 रन

टीम इंडिया के स्टार सलामी बल्लेबाज केएल राहुल मौजूदा वक्त के टीम के सबसे अहम बल्लेबाजों में से एक हैं। राहुल भारत के लिए तीनों ही फॉर्मेट के सबसे काबिल खिलाड़ी हैं, जिनका हर तरह के फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन रहता है। इस स्टार भारतीय बल्लेबाज का फॉर्म पिछले कुछ समय से अप-डाउन रहा है, लेकिन उनसे टी20 विश्व कप में काफी आस है। उनका वैसे तो टी20 फॉर्मेट में गजब का रिकॉर्ड है, लेकिन उन्हें अपनी ये फॉर्म विश्व कप में दिखानी होगी। जहां तक ऑस्ट्रेलिया में उनके खेले मैचों की बात करते हैं, तो उन्होंने वहां पर 6 मैच खेले हैं, लेकिन वो इस दौरान केवल 108 रन ही बना सके हैं। अब ये देखना होगा कि वो अपने इस रिकॉर्ड में कहां तक सुधार कर पाते हैं।

रोहित शर्मा- 181 रन

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा पर इस बार टी20 विश्व कप में काफउ उम्मीदें हैं। हिटमैन रोहित शर्मा टी20 फॉर्मेट के बेताब बादशाह माने जाते हैं, जिनका बल्ला खूब बोलता है। भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले रोहित शर्मा का ऑस्ट्रेलिया में कुछ खास रिकॉर्ड नहीं है। उन्होंने वहां पर 9 टी20आई मैच खेले हैं, जिसमें वो 25.85 की औसत से 181 रन बना सके हैं, लेकिन भारत की तरफ से ये ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर तीसरे सबसे ज्यादा टी20 रन हैं। ऐसे में इस बार उनसे कुछ बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

शिखर धवन- 271 रन

भारत के अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पिछले कुछ समय से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में मौका पाने में सफल नहीं हो पा रहे हैं। शिखर धवन मौजूदा वक्त में भारत के लिए केवल वनडे फॉर्मेट का ही हिस्सा हैं, लेकिन इनका टी20 करियर काफी कमाल का रहा है। गब्बर के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी ने अपना दिन होने पर काफी जबरदस्त प्रदर्शन किया है। ऑस्ट्रेलिया में उनके नाम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरफ से दूसरे सबसे ज्यादा रन हैं। उन्होंने 9 मैचों में करीब 34 की औसत से 271 रन बनाए हैं।

विराट कोहली- 471 रन

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज और रन मशीन कहे जाने वाले विराट कोहली का बल्ला टी20 फॉर्मेट में खूब बोलता है। भारत के इस पूर्व कप्तान का क्रिकेट जगत में खास नाम है, जो हर फॉर्मेट में काफी खतरनाक बल्लेबाज हैं। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर शानदार प्रदर्शन किया है। ऐसे में इस विश्व कप में उन पर खास नजरें हैं। जब कोहली के कंगारू जमीं पर टी20 रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने वहां पर 11 टी20आई मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 144.55 की स्ट्राइक रेट और करीब 65 की बेजोड़ औसत से रन 5 अर्धशतकों की मदद से 451 रन बनाए हैं।