Home क्रिकेट David Warner: डेविड वॉर्नर के संन्यास के बाद ये आईपीएल स्टार लेगा...

David Warner: डेविड वॉर्नर के संन्यास के बाद ये आईपीएल स्टार लेगा उनकी जगह, 2024 के सीजन में बड़े-बड़े गेंदबाजों के छुड़ाए थे पसीने

383

David Warner: वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले जा रहे आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 से हॉट फेवरेट मानी जा रही ऑस्ट्रेलियाई टीम बाहर हो चुकी है। मंगलवार को ग्रुप-1 के सुपर-8 मैच में जैसे ही अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को मात दी, वैसे ही ऑस्ट्रेलियाई टीम का सेमीफाइनल से पत्ता साफ हो गया। सेमीफाइनल की होड़ से बाहर होने के बाद ही ऑस्ट्रेलिया टीम से एक बड़े अध्याय का भी वक्त पूरा हो गया और एक दिग्गज बल्लेबाज ने अपने 15 साल के इंटरनेशनल करियर को पूरी तरह से थाम लिया।

David Warner
David Warner

डेविड वॉर्नर ने टी20 इंटरनेशनल करियर को कहा अलविदा

ये दिग्गज बल्लेबाज है ऑस्ट्रेलिया के सबसे महान सलामी बल्लेबाज में से एक डेविड वॉर्नर…. जी हां… इस धाकड़ बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज ने मंगलवार को टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट से भी अलविदा कह दिया। पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में चैंपियन बनने के बाद वॉर्नर ने सबसे पहले वनडे फॉर्मेट को छोड़ा, इसके बाद उन्होंने इसी साल जनवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने के बाद रेड बॉल क्रिकेट को भी अलविदा कह दिया और अब टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर को बाय-बाय कह दिया है।

ये भी पढ़े-

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में कौन करेगा डेविड वॉर्नर को रिप्लेस?

डेविड वॉर्नर ने ऑस्ट्रेलिया के लिए साल 2009 में इंटरनेशनल करियर की शुरुआत की थी और उन्होंने करीब 15 साल के इंटरनेशनल करियर में तीनों ही फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन किया, और आखिरकार उन्होंने करीब 38 साल (37 साल 8 महीनें) की उम्र में सभी फॉर्मेट में रिटायरमेंट ले लिया है। वॉर्नर के जाने के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम में एक बड़ा खालीपन आ गया है। अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि डेविड वॉर्नर को टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए कौन रिप्लेस करेगा?

जैक फ्रेजर-मैकगर्क हो सकते हैं वॉर्नर के सही विकल्प

ऑस्ट्रेलिया के लिए वैसे तो टी20 फॉर्मेट के लिहाज से डेविड वॉर्नर के रिप्लेसमेंट के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, लेकिन सबसे खतरनाक और तगड़ा विकल्प कोई है तो वो हैं आईपीएल में गेंदबाजों के पसीनें छुड़ानें वाले जैक फ्रैजर-मैकगर्क… ऑस्ट्रेलियाई टीम का 23 साल का ये युवा बल्लेबाज इस साल आईपीएल के सीजन में पहली बार खेला, जहां उन्होंने जबरदस्त प्रदर्शन किया। दिल्ली कैपिटल्स की टीम में खेलने वाले जैक फ्रैजर-मैकगर्क ने आईपीएल 2024 के 9 मैच की 9 पारी में 234.04 की स्ट्राइक रेट और करीब 37 की औसत से 330 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने बड़े-बड़े गेंदबाजों की धज्जिया उड़ाते हुए 32 चौके और 28 छक्के लगाए।

David Warner
Jake Fraser McGurk