टीम इंडिया
टीम इंडिया

BCCI द्वारा घोषित एशिया कप 2022 के लिए भारत की टीम: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने आखिरकार आगामी एशिया कप 2022 के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का नाम रखा है। टीम का नेतृत्व कप्तान रोहित शर्मा और उनके डिप्टी करेंगे। केएल राहुल।

उम्मीद के मुताबिक सीनियर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ की चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं। दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की घरेलू श्रृंखला के दौरान उनके मैदान पर वापस आने का अनुमान है। इसके अलावा, जसप्रीत बुमराह, हर्षल पटेल को भी हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण एशिया कप 2022 के लिए भारत की टीम में शामिल नहीं किया गया है।

टूर्नामेंट में विराट कोहली और केएल राहुल वापसी करेंगे। जबकि कोहली को पिछली कुछ श्रृंखलाओं के लिए आराम दिया गया था, राहुल को चोट लग गई थी और टाटा आईपीएल 2022 के समापन के बाद से क्रिकेट की कार्रवाई से बाहर थे।

युवा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को बहु-राष्ट्र टूर्नामेंट के लिए अपना पहला कॉल-अप मिला है। अर्शदीप ने अब तक मिले सीमित अवसरों में प्रभावशाली प्रदर्शन किया है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच पारियों में सात विकेट झटके। आवेश खान को हाल के कुछ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत भी किया गया है।

अनुभवी स्पिनर युजवेंद्र चहल और आर अश्विन युवा रवि बिश्नोई के साथ स्पिन गेंदबाजी इकाई बनाएंगे। अक्षर पटेल को साइड में बैकअप स्पिनर के तौर पर रखा गया है।

दीपक हुड्डा ने मध्यक्रम के बल्लेबाजों की दौड़ में श्रेयस अय्यर को पछाड़ दिया है। हुड्डा टी20ई में भारतीय टीम के लिए संक्षिप्त आउटिंग में अपने प्रदर्शन के साथ-साथ बहुमुखी थे।जबकि श्रेयस अय्यर, दीपक चाहर और अक्षर पटेल को टूर्नामेंट के लिए बैकअप खिलाड़ी के रूप में रखा गया है।

एशिया कप 2022 के लिए भारत की टीम:

टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (वीसी), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक, दीपक हुड्डा, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, अवेश खान।