Home क्रिकेट एशिया कप 2022 ASIA CUP 2022- 15वें संस्करण को मोस्ट रन, मोस्ट विकेट से लेकर...

ASIA CUP 2022- 15वें संस्करण को मोस्ट रन, मोस्ट विकेट से लेकर जानें वो हर प्रेडिक्शन जो जानना चाहते हैं आप

1395

ASIA CUP 2022- एशियाई क्रिकेट के सबसे बड़े और प्रतिष्ठित टूर्नामेंट एशिया कप के 15वें संस्करण का आगाज़ हो चुका है। शनिवार से इस टूर्नामेंट की शुरुआत होने के साथ ही अब अगले कुछ दिनों से विश्व क्रिकेट पर पूरी तरह से इसका खुमार चढ़ा रहेगा। संयुक्त अरब अमीरात में खेले जा रहे इस इवेंट पर पूरे क्रिकेट जगत की नज़रें लगी हुई हैं।

Asia_Cup_2022
Asia_Cup_2022 (Source_Jagran Josh)

एशिया कप को लेकर खास प्रेडिक्शन

क्रिकेट एक्सपर्ट ने भी इस टूर्नामेंट को लेकर अपनी प्रेडिक्शन करना भी शुरू कर दिया है। पिछले कुछ दिनों से कई दिग्गजों ने एशिया कप को लेकर अपनी भविष्यवाणी सामने रखी है, जिसमें अलग-अलग दिग्गजों की अलग-अलग राय है।

इन सबके बीच हम भी एशिया कप के इस संस्करण को लेकर अलग-अलग मामलों में आपके सामने रखते हैं अपने कुछ अनुमान, तो देखे इस एक रिपोर्ट में सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा विकेट से लेकर फाइनलिस्ट टीमों और विजेता टीम को लेकर खास प्रेडिक्शन…

सबसे ज्यादा रन आ सकते हैं इस खिलाड़ी के बल्ले से

इस 15वें संस्करण में खेल रही सभी टीमों के पास कई दिग्गज बल्लेबाज हैं, जिसमें सभी टीमों के पास कुछ ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके पास इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने की क्षमता है। कोहली, रोहित, राहुल, बाबर, रिज़वान, शाकिब, हजरतुल्लाह ज़ज़ई के नाम हैं। इन तमाम एशियाई बल्लेबाजों में इस बार टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन भारत के कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले से नज़र आ सकते हैं। रोहित शर्मा टी20 फॉर्मेट के खतरनाक बल्लेबाज हैं, जिनके नाम 4 शतक हैं। वो अपने इसी रूतबे और सलामी बल्लेबाज होने के नाते इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बना सकते हैं।

इस खिलाड़ी के नाम हो सकते हैं सबसे ज्यादा विकेट

टी20 क्रिकेट के लिहाज से इस एशिया कप में कई ऐसे गेंदबाज हैं, जो बड़े विकेट टेकर माने जाते हैं। जिसमें भुवनेश्वर कुमार, युजवेन्द्र चहल, राशिद खान, मुस्तफीजुर रहमान, वानिन्दु हसरंगा के साथ ही शादाब खान भी हैं। ये ऐसे गेंदबाज हैं, जो लगातार विकेट निकाल रहे हैं। इनमें से हम इस एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज का प्रेडिक्शन करें तो वानिन्दु हसरंगा को सबसे आगे रखा जा सकता है। उनका टी20आई करियर में 14.22 की औसत से 39 मैच में 63 विकेट का प्रभावशाली रिकॉर्ड है।

ये खिलाड़ी हो सकता है प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

जब भी किसी बड़े टूर्नामेंट में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट की बात होती है, तो इसके लिए किसी मंझे हुए ऑलराउंडर खिलाड़ी को सबसे आगे रखा जाता है। इस इवेंट में ऐसे ऑलराउंडर्स में हार्दिक पंड्या, रवीन्द्र जडेजा, मोहम्मद नबी, शाकिब अल हसन जैसे कुछ बड़े नाम शामिल हैं। इनमें से वैसे तो हर कोई गेंद और बल्ले दोनों से प्रभाव दिखा सकता है, लेकिन सबसे ज्यादा शाकिब अल हसन के चांस हैं। शाकिब टी20 में 100 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं, तो वहीं 2000 के करीब रन बना चुके हैं। ऐसे में ये बांग्लादेशी कप्तान अपने रन और विकेट से प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बन सकता है।

इन दो टीमों के बीच हो सकता है फाइनल

एशिया कप में इस बार शामिल टीमों की स्थिति की बात करें तो मेजबान श्रीलंका की टीम में वो बात नहीं दिखती जो उन्हें ख़िताब दिला सके। इसके अलावा बांग्लादेश ने हाल ही में कमजोर जिम्बाब्वे से मात खायी थी। ऐसे में उनका भी मनोबल गिरा हुआ दिखायी पड़ता है। अब बात करें अफगानिस्तान की तो ये टीम चौंका जरूर सकती है, लेकिन बड़े मुकाबलों के लिए इनके पास भी दवाब झेलने की क्षमता नहीं है। ऐसे में फाइनलिस्ट टीमों की बात करें तो सबसे प्रबल आसार भारत और पाकिस्तान के ही हैं। हम इस बार इन दो चिर-विरोधी टीमों को फाइनल खेलते हुए देख सकते हैं।

इस टीम की झोली में जा सकता है ख़िताब

विश्व क्रिकेट में वैसे तो भारत और पाकिस्तान दोनों ही अच्छी टीमों में शुमार की जाती रही हैं। लेकिन टीम इंडिया की स्थिति पाकिस्तान से ज्यादा मजबूत कही जा सकती है। मौजूदा समय में भारत की टीम विश्व क्रिकेट के पटल पर सबसे बेहतरीन और संतुलित टीमों में से एक है। भारत के पास बल्लेबाजी में एक से एक बड़े नाम हैं, तो गेंदबाजी में भी स्पिन और तेज गेंदबाजों का जबरदस्त तालमेल है। टीम के पास हार्दिक और जडेजा के रूप में दो बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ी भी हैं। ऐसे में भारत की झोली में एशिया कप का ये टाइटल जा सकता है।