Home क्रिकेट एशिया कप 2022: एशिया कप की 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं...

एशिया कप 2022: एशिया कप की 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिलने से निराश हैं ईशान किशन, जानिए क्यों

1292

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने टीम इंडिया का  एशिया कप  2022 के लिए अपनी बेहतरीन 15 सदस्यीय टीम का घोषणा कर दिया है। एशिया एशिया कप 15वे सीजन के लिए  चुनी गई, टीम में युवा सलामी बल्लेबाज व विकेट कीपर ईशान किशन को अवसर नहीं मिला है। एशिया कप के लिए अवसर नहीं मिलने से  ईशान किशन निराश हैं । उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए अपनी नाराजगी बंया किया है।

एशिया कप के लिए स्क्वाड का घोषणा के बाद ईशान किशन ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर एक  उदाश गाने के साथ अपनी फोटो को साझा किया है। इस गाने के मुखड़े से आपको उनके निराशा (दर्द) का अनुमान खुद ही लग जाएगा। ईशान ने सत्र 2022 में जितना भी टूर्नामेंट में खेला है, उसमें उन्होंने श्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है, लेकिन  इशान के लय में होने के बावजूद उन्हें एशिया कप की टीम से बहार रखा गया यह चोकने वाली बात है| अगर इनकी टी-२०ई के तुलनात्मक स्कोर बोर्ड को देखे तो ये दूसरे नंबर पर आते है जैसा की आप निचे दिए गए एक ट्विट के माध्यम से भी देख सकते है।

ईशान किशन ने अपनी फोटो के साथ जो गाने का मुखड़ा साझा किया है सोशल मीडिया पर, कुछ इस प्रकार हैं, “अब ऐसा बनना नहीं, भले घायल हो जाना, तुझे फूल समझे कोई, तू फायर हो जाना। भले पीछे रहना मगर संभल जाना, इन सब आगे वालों की तरह ना गायब हो जाना। मेरी बात सुन, मैं हेट देके कहां जाऊंगा? या फिर ऐसा कहूं  हेट लेकर बदल जाऊंगा”

ईशान किशन ही नहीं श्रेयस अय्यर को भी एशिया कप की टीम में शामिल नहीं किया गया, हालांकि श्रेयस को सहयोगी (स्टैंडबाय) खिलाड़ियों की श्रेणी में रखा है। जैसा की आपको विदित है की वर्ष 2022 में टी 20I  अंतर्राष्ट्रीय खेल में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड श्रेयस अय्यर के नाम है वहि भारतीय खेमे में ईशान किशन दूसरे नंबर पर हैं ।उन्होंने  14 पारियों में 130.30 के स्ट्राइक रेट और 30.71 की औसत से कुल 430 रन बनाए हैं। ईशान किशन एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और उन्हें  मौका नहीं देकर कही न कही उनके साथ अन्याय किया गया है।

Ishan Kishan & Shreyas Iyer

केएल राहुल की वापसी क्या भारत के लिए प्रभावी होगा

KL Rahul

खेल जगत में खबर है कि ईशान किशन का चयन इसलिए नहीं हुआ क्योंकि ओपनर के तौर पर केएल राहुल एक प्रभावी बल्लेबाज के रूप में वापसी करने जा रहे है। जेसा जी हम जानते है कि केएल राहुल की सर्जरी जून में हुई थी, राहुल वेस्टइंडीज दौरे से पहले कोरोना वायरस की चपेट में आने के कारन वह लगातार टीम इंडिया से बाहर रहे। बल्लेबाज केएल राहुल की गैरमौजूदगी में ही ईशान किशन टीम में जबरदस्त लय में थे और प्लेइंग 11 में भी निरंतर शामिल किए जा रहे थे। लेकिन अब जबकि केएल राहुल स्वस्थ हैं तो वे टीम में ईशान किशन की जगह वापसी कर रहे हैं। 

इशान किशन और रोहित शर्मा की साझेदारी

Ishan Kishan & Rohit Sharma

ईशान किशन और कप्तान रोहित शर्मा ने कई बार टीम इंडिया और IPL में मुंबई इंडियंस (MI) के लिए जबरदस्त पारी की शुरुआत की है। इशान किशन टीम इंडिया के लिए तीसरे ओपनर की भूमिका निभाते रहे हैं। क्रिकेट विश्लेषण में विशेषज्ञों का मानना है कि एशिया कप की रणनीति में ईशान टीम में उपयुक्त नहीं थे, इसलिए उन्हें शामिल नहीं किया गया| बाये हाथ के बल्लेबाज ईशान किशन ने भारत के लिए अभी तक 19 टी20 मैच खेले हैं जिसमें 543 रन बनाए हैं। वो अपने खाते में  टीम इंडिया के लिए खेलते हुए 4 हाफ सेंचुरी जड़ चुके हैं। ईशान की बल्लेबाजी टीम को तेज शुरुआत दिलाने के लिए जाना जाता है।

एशिया कप 2022 के लिए भारत की टीम:

टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (वीसी), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक, दीपक हुड्डा, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, अवेश खान।