Home क्रिकेट T20WC 2022: वो 5 खिलाड़ी जिन्होंने जीते हैं सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ...

T20WC 2022: वो 5 खिलाड़ी जिन्होंने जीते हैं सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड्स

757

ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर सुपर संडे को सुपरहिट टी20 टूर्नामेंट आईसीसी टी20 विश्व कप का आगाज हो चुका है। यहां पर अब अगले 29 दिनों तक 16 टीमों के बीच एक ट्रॉफी के लिए महा मुकाबला होगी। जिसके लिए सभी टीमें पूरी तरह से तैयार हैं।

T20WC TROPHY
T20WC TROPHY(Source_India TV)

सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच हासिल करने वाले 5 खिलाड़ी

रविवार से क्वालिफायर मुकाबलों की शुरुआत हो चुकी है, और इसकी वास्तविक मुकाबलों की शुरुआत 22 अक्टूबर से होनी है। जहां सुपर-12 के मुकाबले खेले जाएंगे। इससे पहले आज हम इस आर्टिकल में बताते विश्व कप इतिहास के वो 5 खिलाड़ी जिन्होंने सबसे ज्यादा बार जीता है प्लेयर ऑफ द मैच

इसे भी पढ़ें: IND vs PAK RIVALRY: इंडो-पाक महामुकाबले को लेकर ICC ने चुनी भारत की संभावित 11, इन 3 स्टार खिलाड़ियों को नहीं दी जगह

5# एबी डीविलियर्स (दक्षिण अफ्रीका) – 4 बार

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व महान बल्लेबाज एबी डीविलियर्स की बात ही कुछ और है। इस अनोखे बल्लेबाज ने अपने करियर में ऐसे कारनामें किए हैं, जो उन्हें एक अलग ही प्लानेट का खिलाड़ी दर्शाने के लिए काफी है। प्रोटीयाज टीम के इस बल्लेबाज को उनकी शैली के कारण मिस्टर 360 डिग्री कहा जाता है, जो मैदान गेंदबाज के अनुरूप नहीं बल्कि खुद की इच्छा से शॉट्स खेलते हैं। इसी दौरान उनका टी20 क्रिकेट करियर भी बहुत ही प्रभावशाली रहा है। जिसमें टी20 विश्व कप में भी उनका जबरदस्त कमाल रहा है। डीविलियर्स ने इस इवेंट में 30 मैच की 29 पारियों में 717 रन बनाने के साथ ही 4 बार बेस्ट प्लेयर के अवार्ड से नवाजे गए हैं।

4# विराट कोहली (भारत) – 5 बार

भारत क्रिकेट टीम की रन मशीन कहे या भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक… विराट कोहली का नाम पूरा क्रिकेट जगत बड़े शान से लेता है। विराट कोहली एक अलग ही स्तर के बल्लेबाज के रूप में स्थापित हुए हैं, जिनसे गेंदबाज खौफ खाए बिना नहीं रह सकते। तीनों ही फॉर्मेट में अपनी काबिलियत का लोहा मनवाने वाले विराट कोहली का टी20 इंटरनेशनल करियर तो देखने ही बनता है। उन्होंने इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं।

इतना ही नहीं टी20 विश्व कप में भी उनका रूतबा कायम रहा है, जिसमें वो केवल 21 मैच 19 पारियों में करीब 77 की औसत से 845 रन बनाने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने इतने छोटे से विश्व कप करियर में 5 बार तो प्लेयर ऑफ द मैच रहे हैं। कोहली संयुक्त रूप से 5 बार मैन ऑफ द मैच जीतने वाले चौथे खिलाड़ी हैं, उनके पास इस बार बाकी बचे तीनों ही खिलाड़ी को पीछे कर सबसे ज्यादा बार बेस्ट प्लेयर ऑफ द मैच बनने का खास मौका रहेगा।

3# शेन वॉटसन (ऑस्ट्रेलिया) – 5 बार

विश्व क्रिकेट के महान ऑलराउंडर्स की बात हो तो ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर शेन वॉटसन को बिल्कुल भी अलग नहीं रखा जा सकता है। इस कंगारू खिलाड़ी ने खासकर सीमित ओवर के फॉर्मेट में अपनी नेशनल टीम लिए बहुत बड़ा योगदान दिया है। पिछले कुछ साल से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हो चुके शेन वॉटसन के इस योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। इन्होंने अपने टी20 करियर में शानदार प्रदर्शन किया है, जिसमें टी20 विश्व कप में भी बहुत ही अभूतपूर्व प्रदर्शन रहा है। टी20 विश्व कप की बात करें तो वॉटसन ने 24 मैचों की 22 पारियों में 537 रन बनाए। साथ ही उन्होंने 22 विकेट भी अपने नाम किए। इसी प्रदर्शन के बूते वो 5 बार मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में चुने गए।

इसे भी पढ़ें: T20WC 2022: रोहित शर्मा और बाबर आजम ने बताया, जब भारत-पाक खिलाड़ी मिलते हैं तो क्या होती है बात

2# क्रिस गेल (वेस्टइंडीज) – 5 बार

कैरेबियाई किंग क्रिस्टोफर हेनरी गेल का टी20 क्रिकेट में एक अलग ही मुकाम रहा है। टी20 फॉर्मेट के किंग, शहंशाह, यूनिवर्सल बॉस और ना जाने कितने ही नाम से मशहूर इस विस्फोटक बल्लेबाज का खास जलवा रहा है। भले ही इस बार के टी20 विश्व कप में क्रिस गेल नाम का तूफान नहीं दिखने वाला है, लेकिन इन्होंने इस महाकुंभ के इतिहास में एक से एक तूफान से गेंदबाजों के अरमानों को ध्वस्त किया है। इस कैरेबियाई बल्लेबाज की बात करें तो इन्होंने टी20 विश्व कप इतिहास में 33 मैचों की 31 पारियों में 965 रन बनाने के दौरान 5 बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड जीता है। गेल इस इवेंट के अब तक के सफर में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने के मामले में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं।

1# माहेला जयवर्धने (श्रीलंका) – 5 बार

श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज माहेला जयवर्धने विश्व क्रिकेट के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। अपने देश के सबसे महान खिलाड़ियों में से शुमार रहे इस बल्लेबाज ने तीनों ही फॉर्मेट में अपने खेल का रूतबा कायम किया। लंकाई पूर्व कप्तान ने टी20 क्रिकेट में भी बेजोड़ प्रदर्शन किया है, जिसमें उनके नाम टी20 विश्व कप इतिहास में ना केवल सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है, बल्कि उन्होंने सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच भी अपने नाम किए हैं।

माहेला जयवर्धने ने टी20 विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा 5 बार प्लेयर ऑफ द मैत जीता है। उन्होंने 31 मैच की 31 पारियों में 1016 रन के साथ सबसे ज्यादा 5 बार मैन ऑफ द मैच पर कब्जा किया है।