Home क्रिकेट जानिये ऐसे 5 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे...

जानिये ऐसे 5 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाया है ।

Test Cricket, Top Five Batsman
Test Cricket, Top Five Batsman

टेस्ट क्रिकेट में जितने भी रीकाॅर्ड बने हुऐ हैं उसमें सबसे बड़े रीकाॅर्ड में से एक तिहरा शतक लगाना माना जाता हैं । विश्व टेस्ट क्रिकेट में कुछ ही खिलाड़ी तिहरा शतक लगाने में कामयाब हुए हैं । क्योंकि तिहरा शतक लगाने के लिए एक बैट्समैन को बहुत ज्याता स्टेमिना, और ऐकाग्रता कि जरूरत होति हैं । वैसे तो टेस्ट क्रिकेट में बैट्समैन जितना चाहे उतना गेंद खेल सकता हैं । मगर तिहरा शतक लगाने के लिए बैट्समैन को ताबड़-तोड़ बैटिंग करना ही पड़ता हैं ।


टेस्ट क्रिकेट में बड़ी पारी खेलने का बड़ा महत्व हैं, उसमें भी तिहरा शतक लगाना बहुत ही बड़ी बात हो जाति है । आइये आज जानते हैं ऐसे 5 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाया है ।


वीरेंद्र सहवाग:-
भारतीय विस्फोटक बल्लेबाज विरेंद्र सहवाग जोे कि मुल्तान के सुलतान के नाम से भी जाने जाते हैं । सबसे तेज तिहरा शतक लगाने के मामले सबसे पहला नाम विरेंद्र सहवाग का ही आता हैं । इन्होंने यह कारनामा 2008 में दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ चेन्नई में किया था । सहवाग ने विस्फोटक बल्लेबाजि करते हुए महज 278 गेंदो में अपना तिहरा शतक पुरा किया । उन्होंने कुल 319 रन 304 गेंदो में बनाये ।


मैथ्यू हेडन:-
आॅस्ट्रेलिया के दिग्गज, विस्फोटक सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन का नाम इस लिस्ट में दुसरे नम्बर पर आता हैं । इन्होंने पर्थ क्रिकेट ग्राउंड पर 2003 में जिंबाब्वे के खिलाफ शानदार बल्लेबाजि करते हुए 362 गेंदो में अपना तिहरा शतक पुरा किया । हेडन ने कुल 380 रन 437 गेंदो पर बनाये ।


वीरेंद्र सहवाग:-
यह भारतीय बल्लेबाज इस लिस्ट में दुसरी बार भी शामिल होता हैं । और सबसे कम गेंदों में तिहरा शतक लगाने के लिस्ट में इनका नाम दुबारा तीसरे नम्बर पर आता हैं । सहवाग ने साल 2004 में मुल्तान टेस्ट में पहली पारी में अपने कैरीयर का पहला तिहरा शतक लगाया था । उन्होंने मात्र 364 गेंदो पर अपना तिहरा शतक पुरा किया था ।


करूण नायर:-
करूण नायर भारत के तरफ से तिहरा शतक लगाने बाले दुसरे खिलाड़ी हैं । हलांकि इनका टेस्ट केरीयर कुछ ज्यादा नही चला मगर इनके नाम सबसे तेज तिहरा शतक लगाने के मामले में इनका नाम चैथे नम्बर पर आता है। इन्होंने यह कारनामा 2016 में इंग्लेंड के खिलाफ किया था । नायर ने 381 गेंदो का सामना करते हुए अपना तिहरा शतक पुरा किया था ।


डेविड वाॅर्नर:-
आॅस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज डेविड वाॅर्नर का नाम इस लिस्ट में पाॅचवें नम्बर पर आता है । डेविड वाॅर्नर यह कारनामा 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ एडिलेड टेस्ट में किया था । उन्होंने 389 गेंदो का सामना करते हुए अपना तिहरा शतक पुरा किया था ।


ये दुनिया के टाॅप 5 विस्फोटक बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक का रीकाॅर्ड अपने नाम किया हुआ हैं ।