Home क्रिकेट जाने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाजों...

जाने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में।

Top Five Batsman, Fastest Century
Top Five Batsman, Fastest Century

भारतीय क्रिकेट में शुरू से ही बेहतरीन बल्लेबाज रहें हैं । बेहतरीन बल्लेबाजी क्रम होने के कारण ही भारत अब तक वनडे का दो वल्र्ड कप जित चुका है । भारत अपना पहला वल्र्ड कप 1983 में कपिल देव कि कप्तानि में जिता जबकि दुसरा महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानि में 2011 में जिता । भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान उनकि बल्लेबाजि के कारण ही कहा जाता है। तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक और अर्द्धशतक लगाया हुआ है ।


अगर वत्र्तमान समय कि बात कि जाय तो विराट कोहली, रोहित शर्मा, के एल राहुल जैसे बल्लेबाजो से भारतीय टीम सजी हुई हैं । और ये बल्लेबाज लगातार अच्छा प्रर्दशन करते आ रहें है, और रीकाॅर्ड पे रीकाॅर्ड बनाये जा रहे हैं । विश्व क्रिकेट में सचिन के बाद वनडे क्रिकेट मेें कोहली का नम्बर ही आता है । चलिये जानते हैं सबसेेेेेेेेेेेे तेज शतक लगाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाजों के बारे में ।


1. विराट कोहली:-
भारत के लिए खेलते हुए वनडे में सबसे तेज शतक लगाने का रीकाॅर्ड विराट कोहली के नाम ही दर्ज है । विराट कोहली ने 2013 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए जयपुर में मात्र 52 गेंदो पर अपना शतक पुरा किया था । इस प्रकार कोहली वनडे में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय हैं ।


2. विरेंदर सहवाग:-
भारत के लिए सबसे तेज वनडे शतक लगाने के मामले दुसरा नम्बर भारत के पूर्व सलामि बल्लेबाज विरेंदर सहवाग का नाम आता हैं । सहवाग ने यह कारनामा 2009 में न्यूजिलैंड में हैमिल्टन के मैदान पर किया था । सहवाग ने न्यूजिलैंड के खिलाफ मात्र 60 गेंदो पर अपना शतक पुरा किया था ।


3. विराट कोहली:-
भारत के लिए सबसे तेज वनडे शतक लगाने के मामले में तीसरे नम्बर पर विराट कोहली का नाम ही आता है । विराट ने 2013 में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए नागपुर में मात्र 61 गेंदो पर अपना शतक पुुुुुुरा किया था ।


4. मोहम्मद अजरूद्दीन:-
भारत के लिए सबसे तेज वनडे शतक लगाने के मामले में चैथे नम्बर पर मोहम्मद अजरूद्दीन का नाम ही आता है । इन्होंने 1988 में न्यूजिलैंड के खिलाफ मात्र 62 गेंदो अपना शतक पुरा किया था । अजरूद्दीन के इस पारी के बदौलत भारत ने यह मुकाबला 8 विकेट से जिता था ।


5. सुरेश रैना:
टीम इंडिया में सबसे तेज शतक लगाने के मामले में पाॅचवे नम्बर पर सुरेश रैना का नाम आता है । बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 2008 में एशिया कप में हांगकांग के खिलाफ 66 गेंदो पर अपना शतक पुरा किया था । रैना ने ये शतक तब लगाया था जब वो पाॅचवे नम्बर पर बैटिंग करने आये थे ।


ये वो 5 भारतीय बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाया है ।