Home क्रिकेट टीम इंडिया ओपनिंग कॉम्बिनेशन को लेकर है कन्फ्यूज़, कहीं विश्व कप से...

टीम इंडिया ओपनिंग कॉम्बिनेशन को लेकर है कन्फ्यूज़, कहीं विश्व कप से पहले ये कन्फ्यूज़न ना कर दे नुकसान

1168

ऑस्ट्रेलिया में इस साल टी20 क्रिकेट का महाकुंभ होने जा रहा है। इस टी20 विश्व कप के लिए टीमें अपने आप को तैयार करने में लगी हुई हैं। अक्टूबर-नवंबर में होने जा रहे इस फटाफट क्रिकेट की जंग में भारतीय क्रिकेट टीम को प्रमुख दावेदार के रूप में माना जा रहा है।

टीम इंडिया
टीम इंडिया

टीम इंडिया टी20 विश्व कप से पहले कर रही है अपनी कमजोरियों पर काम

टीम इंडिया पिछले साल यूएई में संपन्न हुए टी20 विश्व कप में काफी फिसड्डी साबित हुई थी, जो ग्रुप दौर से भी आगे नहीं बढ़ सकी थी। ऐसे में इस बार रोहित शर्मा एंड कंपनी किसी भी तरह से ख़िताब तक पहुंचने का पूरा जोर लगाएगी।

भारतीय क्रिकेट टीम ने इस विश्व कप को देखते हुए अपनी तैयारियों शुरू कर दी हैं। पिछले कुछ समय से भारत टी20 फॉर्मेट में लगातार एक के बाद एक द्वीपक्षीय सीरीज खेल रहा है और इसमें जीत भी हासिल हो रही है | इन श्रृंखलाओं में टीम इंडिया टी20 विश्व कप से पहले अपनी सभी तरह की कमजोरियों को दूर करने की तरफ ध्यान दे रहा है।

ओपनिंग कॉम्बिनेश में नहीं बन पा रही है बात

ये भी पढ़ें: ASIA CUP 2022: एशिया कप टीम इंडिया श्रेष्ठ तीन संभावित ओपनिंग साझेदारी

आईपीएल 2022 के खत्म होने के बाद से भारतीय टीम ने अब तक कई टी20 मैच खेले हैं, जिसमें वो हर तरह से मजबूत दिखायी पड़ रही है। जिससे टी20 विश्व कप के लिए तैयारियां काफी प्रबल नजर आ रही है।

लेकिन यहां टीम मैनेजमेंट की एक योजना पूरी तरह समझ से परे दिख रही है। इस रणनीति को देखकर लगता है कि ओपनिंग जोड़ी को लेकर बहुत ही ज्यादा कंफ्यूज़न हो रहा है। ये कन्फ्यूज़न कहीं टीम इंडिया के लिए टी20 विश्व कप में बड़ा नुकसान ना करवा दें।

लगातार ओपनिंग जोड़ी में बदलाव कर रहा है कन्फ्यूज़

दरअसल पिछले कुछ मैचों में भारतीय टीम लगातार ओपनिंग कॉम्बिनेश में बदलाव कर रही है। कप्तान रोहित शर्मा का एक नाम तो तय है, लेकिन उनके अलावा अलग-अलग खिलाड़ियों को पारी की शुरुआत करने भेजा जा रहा है। जिससे एक सही जोड़ी नहीं मिल पा रही है।

स्टार बल्लेबाज केएल राहुल अनफिट होने के कारण नहीं खेल पा रहे हैं, ऐसे में अलग-अलग ओपनिंग जोड़ी बनानी पड़ रही है। जिसमें अब तक ईशान किशन ऋतुराज गायकवड़, संजू सैमसन, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत के बाद अब वेस्टइंडीज के खिलाफ सूर्यकुमार यादव पारी की शुरुआत करने उतरे थे।

कुछ ही महीनों के बाद टी20 विश्व कप खेला जाना है, जिसमें भारतीय टीम से काफी उम्मीदें की जा रही हैं। ऐसे में किसी तरह से एक मजबूत और सही सलामी जोड़ी का होना बहुत ही जरूरी है। इस तरह से बार-बार अलग-अलग खिलाड़ियों को अजमाने के कारण सही ओपनिंग कॉम्बिनेशन नहीं बन पा रहा है। जिसका खामियाजा भारत को टी20 विश्व कप में भुगतना पड़ सकता है। ऐसे में भारत के कप्तान, कोच और टीम मैनेजमेंट को जल्द से जल्द इस समस्या को दूर करना होगा।