Home क्रिकेट IPL 2024: इम्पैक्ट प्लेयर के नियम का अस्तित्व है खतरें में, विराट-रोहित...

IPL 2024: इम्पैक्ट प्लेयर के नियम का अस्तित्व है खतरें में, विराट-रोहित किसी को नहीं आ रहा है पसंद

315

IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें एडिशन का समापन हो चुका है। इस मेगा टी20 लीग के इस सीजन को कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने नाम किया। चेन्नई में खेले गए फाइनल मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराकर तीसरी बार खिताब जीता। आईपीएल के इस सीजन के चैंपियन का फैसला होने के बाद अब हर किसी को अगले साल का इंतजार होने लगा है। आईपीएल 2025 को लेकर फैंस अभी से ही एक्साइटेड होने लगे हैं।

IPL 2024
Impect Player Rule

इम्पैक्ट प्लेयर रूल को लेकर कईं दिग्गज नहीं हैं खुश

इंडियन प्रीमियर लीग के पिछले ही सीजन में एन्ट्री लेने वाला इम्पैक्ट प्लेयर का नियम इस बार खास चर्चा में रहा। 2023 में खेले गए सीजन में इम्पैक्ट प्लेयर रूल ने भले ही एन्ट्री मारी थी, लेकिन लगता है कि ये रूल 2 साल में ही अपना दम तोड़ने लगा है। इस बार इम्पैक्ट प्लेयर का रूल जारी रहा, लेकिन इस नए नियम से कईं दिग्गज खुश नहीं है। आईपीएल के बड़े-बड़े दिग्गज जिसमें विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे लीजेंड भी इम्पैक्ट प्लेयर के रूप से खुश नहीं हैं। इस नियम को खूब टारगेट किया जा रहा है। जिसके बाद तो इस रूल के अस्तित्व पर खतरा मंडराने लगा है।

IPL 2024
Impect Player

ये भी पढ़े- IPL 2024:  बीमार मां ने फाइनल मैच से पहले अपने बेटे को कही थी ये खास बात, जीत के बाद बेटे ने किया खुलासा

विराट और रोहित ने इस नियम को बताया खराब

‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के रूल पर कई टीमों कोच और खिलाड़ियों का मानना है कि यह गेंदबाज़ों के लिए ठीक नहीं है। दिग्गजों का कहना है कि इसी नियम के कारण इस सीजन में कई बार 250 रनों का आंकड़ा पार हुआ। जिसमें मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित शर्मा ने कहा था कि यह नियम ऑलराउंडर्स को मौके नहीं दे रहा है। तो वहीं विराट कोहली ने भी इस रूल को लेकर आलोचना की है।

जय शाह ने कहा- इस नियम को लेकर टी20 वर्ल्ड के बाद करेंगे चर्चा

बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने इपैक्ट रूल को लेकर बात की। उन्होंने साफ इशारा किया कि ये रूल पसंद नहीं आ रहा है तो इसके बारे में विराट किया जाएगा। जय शाह का मानना है कि ये रूल एक एक्सपेरिमेंट के तौर पर लिया गया। जय शाह ने एक इंटरव्यू में कहा कि, इम्पैक्ट प्लेयर के नियम को प्रयोग के तौर पर लाया गया था। इससे दो भारतीय खिलाड़ियों को ज़्यादा खेलने का मौका मिल रहा है। क्या यह ज़रूरी नहीं है। खेल और प्रतिस्पर्धी हो रहा है। जय टी20 वर्ल्ड कप के बाद इस पर सभी पक्ष मिलकर बात करेंगे।“

अगर खिलाड़ियों को नहीं लगता अच्छा, तो करेंगे विचार

इसके बाद आगे बीसीसीआई के सचिव ने कहा कि,अगर खिलाड़ियों को लगता है कि यह ठीक नहीं है तो हम इस पर बात करेंगे। अभी तक किसी ने कुछ नहीं कहा। आईपीएल और टी20 विश्व कप के बाद बैठक में तय किया जाएगा। वर्ल्ड कप के बाद हम टीमों, खिलाड़ियों और ब्रॉकास्टर्स से मिलकर फ्यूचर के बारे में फैसला करेंगे। यह स्थाई नियम नहीं लेकिन मैं यह भी नहीं कह रहा कि हम इसे खत्म कर देंगे।”