Home क्रिकेट IND VS AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के टॉप-5 स्टार परफॉरमर्स, जानें कौन...

IND VS AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के टॉप-5 स्टार परफॉरमर्स, जानें कौन हैं वो 5 नाम

127

IND VS AUS: टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे रोमांचक टेस्ट सीरीज में से एक बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 का समापन हो गया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई इस 4 मैचों की टेस्ट सीरीज में जबरदस्त मुकाबले के बीच आखिरकार भारत ने एक बार फिर से विजय परचम लहराया और सीरीज को 2-1 से अपनी झोली में कर दिया। अहमदाबाद में सीरीज का चौथा और अंतिम टेस्ट मैच खेला गया, इस टेस्ट मैच में दोनों ही टीमों की शानदार बल्लेबाजी के दम पर परिणाम नहीं निकल सका। इसके साथ ही भारत ने एक बार फिर से इस टेस्ट सीरीज को जीतने में सफलता हासिल की।

IND VS AUS
IND VS AUS (Source_Firstpost)

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के टॉप-5 स्टार परफॉरमर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट की जंग सबसे चुनौतीपूर्ण मानी जाती है। जहां खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी मायने रखता है। इसी जबरदस्त दबाव के बीच इस सीरीज में कुछ खिलाड़ियों का काफी शानदार प्रदर्शन देखने को मिला। जहां दोनों ही टीमों के कुछ ऐसे नाम रहे जिन्होंने अपनी-अपनी टीम के लिए अहम योगदान दिया। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2023 के खत्म होने के बाद चलिए अब देखते हैं दोनों ही टीमों की ओर से वो कौनसे 5 खिलाड़ी रहे, जिनका प्रदर्शन रहा सबसे खास…

#5. अक्षर पटेल

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर खिलाड़ी अक्षर पटेल का नाम सुनते ही उनकी स्पिन गेंदबाजी के साथ ही उपयोगी बैटिंग को रोल जेहन में आता है, लेकिन इस सीरीज में तो वो एक प्रोफेशनल बल्लेबाज की तरह दिखे। अक्षर ने टीम इंडिया के लिए सीरीज में जीत के अक्षर लिखने में खास भूमिका निभायी। वो इस सीरीज में ना तो ज्यादा गेंदबाजी करते दिखे और ना ही ज्यादा विकेट ले सके, लेकिन बैटिंग में वो दमदार रहे, जिन्होंने 4 मैचों की 5 पारियों में 88 की जबरदस्त औसत से 264 रन बनाए।

AXAR PATEL
AXAR PATEL (Source_Getty Images)

#4. उस्मान ख्वाजा

भारत की खतरनाक स्पिन ट्रेक विकेट पर कंगारू बल्लेबाजों की एक नहीं चली, लेकिन इन सबके बीच सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने स्पिन गेंदबाजों की परीक्षा ली। इस ऑस्ट्रेलिया स्टार बल्लेबाज ने बहुत ही शानदार कमिटमेंट दिखाया। जिन्होंने पूरी सीरीज में बल्लेबाजी की कमान संभाली। उस्मान ख्वाजा 4 मैचों की इस सीरीज में 7 पारियों में 47.57 की बेहतरीन औसत के साथ सबसे ज्यादा 333 रन बनाने वाले बल्लेबाज साबित हुए। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 180 रन रहा, जो अहमदाबाद में बना।

USMAN KHWAZA
USMAN KHWAZA

#3. नाथन लियोन

ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए इस टेस्ट सीरीज में स्पिन गेंदबाज नाथन लियोन पर बहुत बड़ा दारोमदार था। वो अपने जिम्मेदारी पर पूरी तरह से खरे उतरे। इस कंगारू दिग्गज स्पिन गेंदबाज ने जबरदस्त गेंदबाजी। इंदौर में अपने अकेले दम पर टीम इंडिया को नाको चने चबवाने वाले नाथन लियोन की जितनी तारीफ करें कम है, भारत के बल्लेबाजों को अपनी स्पिन गेंदबाजी से घुमाने वाले लियोन ने इस सीरीज में खेले गए 4 टेस्ट मैचों में संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज रहे। उन्होंने 22 विकेट निकाले।  तो बैटिंग में 65 रन भी बना डाले।

NATHAN LYON
NATHAN LYON (Source_Getty Images)

#2. रवीन्द्र जडेजा

टीम इंडिया में जब से हरफनमौला खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा लौटे हैं, उसके बाद से उनका जबरदस्त रूप देखने को मिल रहा है। पिछले कुछ सालों में तीनों ही फॉर्मेट में थ्री डी की भूमिका में दिख रहे रवीन्द्र जडेजा ने यहां बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में एक बार फिर से अपना दमखम दिखाया, ऑस्ट्रेलिया को उन्होंने ना केवल स्पिन गेंदबाजी से तंग किया, बल्कि बल्ले से भी उन्हें परेशान करने का कोई मौका नहीं गंवाया, तभी तो वो इस सीरीज में साथी खिलाड़ी आर अश्विन के साथ सर्वश्रेष्ठ चुने गए। जडेजा ने यहां इस सीरीज के 4 मैचों में 135 रन बनाने के साथ ही 22 विकेट निकाले।

RAVINDRA JADEJA
RAVINDRA JADEJA (Source_Twitter)

#1. आर अश्विन

भारत में किसी टेस्ट सीरीज में स्पिन दिग्गज आर अश्विन का एक बहुत बड़ा रोल हो जाता है। टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफलतम ऑफ स्पिन गेंदबाज आर अश्विन का जादू इस सीरीज में भी खूब चला, उन्होंने इस पूरी सीरीज के दौरान अपनी फिरकी की तान पर कंगारू बल्लेबाजों को खूब नचाया। तमिलनाडू के इस चैंपियन स्पिन गेंदबाज ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट झटके। वो 4 मैचों में 25 विकेट लेने में सफल रहे, तो साथ ही 86 रन भी बनाने में कामयाब रहे, उन्हें इस सीरीज में रवीन्द्र जडेजा के साथ जॉइंट प्लेयर ऑफ द मैच भी दिया गया।

R ASHWIN
R ASHWIN (Source_Getty Images)

इसे भी पढ़ें: WPL 2023: मुंबई इंडियंस की जबरदस्त फॉर्म और दिल्ली कैपिटल्स को दी पटखनी, देखे कैसा रहा मैच का हाल