Home क्रिकेट आईसीसी क्रिकेट टी20 विश्व कप 2022 T20WC 2022, IND vs SA(MATCH PREVIEW): भारत-दक्षिण अफ्रीका मुकाबले में दोनों टीमों...

T20WC 2022, IND vs SA(MATCH PREVIEW): भारत-दक्षिण अफ्रीका मुकाबले में दोनों टीमों की प्रेडिक्टेड-11, टाइमिंग, वेन्यू, पिच एंड वेदर रिपोर्ट, हेड टू हेड, रिकॉर्ड्स और सबकुछ

1459

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 का सफर लगातार आगे की तरफ बढ़ता जा रहा है। इन दिनों पूरे क्रिकेट जगत की नजरें मेजबान ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर टिकी हुई है। रोमांच अपनी पराकाष्ठा पर है, जहां हर दिन के बाद सुपर-12 की जंग दिलचस्प होती जा रही है, इसी बीच एक और सुपरसंडे को एक बड़ा मुकाबला होने जा रहा है, जहां पर्थ में होने वाले इस मैच में भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने होंगी। इस मैच का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

सुपर-12 में भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच होगी रोमांचक जंग, जानें वो सबकुछ जा जानना चाहते हैं आप

इस टी20 विश्व कप की सुपर-12 का रोमांच पिछले करीब एक सप्ताह से जारी है, जिसमें अब ग्रुप-2 के तहत भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच होने जा रहा है। पर्थ में खेले जाने वाले इस मैच में दोनों ही टीमें अपनी बेहतरीन फॉर्म के साथ उतरने जा रही हैं। ऐसे में इस मैच में रोमांच जबरदस्त नजर आने वाला है।

ROHIT & BAVUMA
ROHIT & BAVUMA (Source_Scroll.in)

वैसे यहां पर भारतीय टीम का पलड़ा भारी माना जा रहा है, क्योंकि भारत को अपने  पहले दोनों ही मैच में जीत का एडवांटेड हासिल होगा। लेकिन दक्षिण अफ्रीका भी पटलवार करने में सक्षम है। तो इस मैच को लेकर आपको बताते हैं, दोनों ही टीमों की प्रेडिक्टेड-11, वेन्यू, टाइमिंग, पिच एंड वेदर रिपोर्ट के साथ ही हेड टू हेड और लाइव स्ट्रीमिंग…

वेन्यू एंड टाइमिंग

इंडो-प्रोटीयाज का ये अहम मैच ऑस्ट्रेलिया के पर्थ शहर में होने जा रहा है। यहां पर होने वाले मैच की टाइमिंग बाकी मुकाबलों से अलग है। यहां पर ये मैच भारतीय समयानुसार शाम को 4.30 बजे से शुरु होगा।

पिच एंड वेदर रिपोर्ट

पर्थ के वाका क्रिकेट ग्राउंड में ये दिलचस्प टक्कर होने जा रही है। जिसमें बहुत ही जबरदस्त फाईट देखने को मिल सकती है। जिसका एक बड़ा कारण पर्थ मैदान की सतह है। ऑस्ट्रेलिया के सबसे ठंडे स्थान पर से एक माना जाता है ऐसे में बाकी मैदानों की तुलना में यहां का पिच बहुत ही तेज और उछाल वाला है, ऐसे में दक्षिण अफ्रीका की टीम के पेस अटैक को देखकर ज्यादा फायदा हो सकता है। वैसे भारतीय टीम भी बढ़िया फॉर्म में है।

Perth-stadium-pitch
Perth-stadium-pitch(Source_Sports time247)

पिच के बाद वेदर की बात करें तो यहां का रविवार को तापमान 17 डिग्री सेल्शियस अधिकतम और 6 से 8 डिग्री सेल्शियस न्यूनतम रहेगा।, लेकिन यहां उस दिन बारिश की संभावना बहुत कम है, ऐसे में मैच बिना किसी रूकावट के पूरा होना तय है।

पर्थ स्टेडियम का टी20 रिकॉर्ड्स

दुनिया के सबसे तेज और उछाल वाले वाले मैदानों में शुमार पर्थ में टी20 क्रिकेट में जबरदस्त टक्कर देखने को मिलती है। यहां अब तक 5 मैच खेले गए हैं, जिसमें 2 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है, वहीं 3 बार लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने कामयाबी हासिल की है। इस मैदान पर औसतन पहली पारी का स्कोर 142 रन रहा है, वहीं दूसरी पारी 141 रन का रहा है।

सबसे उच्चतम स्कोर इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 208/6 का बनाया है। वहीं न्यूनतम स्कोर में भी इंग्लैंड के गेंदबाजों ने अफगानिस्तान को इसी विश्व कप में रोका है, जब उन्हें 112 रन के योग पर रोक दिया था। साथ ही एक और रोचक बात ये है कि यहां पर पिछले ही दिनों जिम्बाब्वे ने 130 रन बनाकर भी पाकिस्तान के खिलाफ डिफेंड किया था, ऐसे में यहां पहले बल्लेबाजी करने वाली या लक्ष्य का पीछा करने वाली कोई भी टीम जीत सकती है।

लाइव स्ट्रीमिंग

टूर्नामेंट के भारत में खेले जाने वाले ब्रॉडकास्टिंग की बात करें तो यहां स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क है। ऐसे में इस मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री और स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कंमेन्ट्री में प्रसारण होगा। इसके अलावा डीडी स्पोर्ट्स पर भी मैच का सीधा प्रसारण होगा। वहीं मोबाइल डिजिटल एप डिज्नी हॉट स्टार पर भी मैच का मजा ले सकेंगे।

हेड टू हेड

टीम इंडिया और प्रोटीयाज टीम के बीच वैसे तो बहुत ही बेहतरीन मुकाबले देखने को मिलते हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से भारतीय टीम का पलड़ा भारी नजर आता है। दोनों ही टीमों के बीच अब तक टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 23 बार आमना-सामना हो चुका है। जिसमें भारत ने 13 बार जीत हासिल की है, वहीं दक्षिण अफ्रीका के खाते में 9 जीत रही हैं। वहीं 1 मैच बिना नतीजे के खत्म हुआ है।

इसके अलावा जब टी20 विश्व कप इतिहास में आपसी भिड़ंत की बात करें तो इन दोनों टीमों के बीच 5 बार टक्कर हो चुकी है। इसमें भी पलड़ा भारत का पूरी तरह से भारी रहा है, जहां मैन इन ब्ल्यू ने 4 मैच अपने नाम किए, तो ग्रीन आर्मी केवल 1 मैच जीत सकी।

प्रेडिक्टेड-11

भारत- रोहित शर्मा(कप्तान), केएल राहुल(उपकप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी

दक्षिण अफ्रीका- टेम्बा बावुमा(कप्तान), क्विंटन डी कॉक, राइली रोसो, एडेन मार्करम, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, तबरेज शम्सी, केशव महाराज, एनरिच नॉर्खिया, कगिसो रबाडा