Home क्रिकेट आईसीसी क्रिकेट टी20 विश्व कप 2022 T20WC 2022: ऑस्ट्रेलिया में कोहली का ये रिकॉर्ड उड़ा देगा आपके होश,...

T20WC 2022: ऑस्ट्रेलिया में कोहली का ये रिकॉर्ड उड़ा देगा आपके होश, लय रही जारी तो 15 साल बाद खिताब जीतना तय

2136

टीम इंडिया बुलंद हौंसलों के साथ ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 में उतरा है। प्रबल दावेदार के रूप में देखी जा रही भारतीय टीम के लिए इस विश्व कप की शुरुआत भी बहुत ही जबरदस्त हुई है, जहां टीम ने अपने पहले दोनों ही मैचों को जीतने के साथ ही सेमीफाइनल में पहुंचने की मजबूत स्थिति बना ली है। इन दो मैचों में भारत के लिए सबसे बड़ा पॉजिटिव पॉइंट विराट कोहली की फॉर्म रहा है।

VIRAT KOHLI
VIRAT KOHLI (Source_Getty Images)

विराट कोहली का ऑस्ट्रेलिया में खूब बोल रहा है बल्ला

द रन मशीन विराट कोहली पिछले काफी समय से इतनी अच्छी लय में नहीं दिख रहे थे। जो एशिया कप 2022 में फिर से अपनी लय पकड़ते नजर आए। इसके बाद तो उन्होंने इस लय को टी20 विश्व कप में भी जारी रखा है और जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं।

Virat Kohli
Virat Kohli (Source_Getty Images)

पाकिस्तान और इसके बाद नीदरलैंड के खिलाफ 2 लगातार मैचों में नाबाद रहते हुए उनके बल्ले से अब तक 144 रन निकल चुके हैं। पहले मैच में 82 तो दूसरे मैच में 62 रन की पारी खेलने वाले कोहली को कोई गेंदबाज आउट नहीं कर सका है।

ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर किंग है विराट कोहली

फॉर्म को किंग कोहली के साथ है ही साथ ही ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं के उनके आंकड़े ये साबित करते हैं कि वो भारत का 15 साल का खिताबी सूखा खत्म करवा कर ही दम लेंगे। यहां हम इस दिग्गज बल्लेबाज के ऑस्ट्रेलिया के आंकड़ों को दिखाएंगे, जिसे देख आपके भी होश तक उड़ जाएंगे।

तो चलिए अब बात करते हैं आखिर ऐसा क्या है, जो भारत के लिए इस विश्व कप में खिताबी जीत की गारंटी बन सकता है। ये है द ग्रेट विराट कोहली के ऑस्ट्रेलिया की जमीं पर अब तक का रिकॉर्ड, जहां कोहली का बल्ला एक तरह से आग उगलता नजर आता है।

12 टी20 इंटरनेशनल पारियों में बना चुके हैं 7 अर्धशतक

खुद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी अपने घर में कोहली जैसे प्रभावशाली नहीं रहे हैं, जैसा इस दाएं हाथ के बल्ले से के रिकॉर्ड्स बोलते हैं। वो यहां पर अब तक खेले महज 13 टी20 इंटरनेशल मैचों की 12 पारियों में ही 7 अर्धशतक लगा चुके हैं। वो कंगारु सरजमीं पर सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजी की सूची में संयुक्त रूप से पहले स्थान पर आ गए हैं। आरोन फिंच और डेविड वार्नर ने भी 7-7 फिफ्टी जरूर जड़ी है, लेकिन इसके लिए जहां फिंच ने 42 मैच खेले हैं, तो वहीं वार्नर ने 29 मैच खेले हैं।

वो इस फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया में अब तक 12 पारियों में 595 रन बना चुके हैं। इतना ही नहीं उनको ये जमीं इतनी रास आती है कि वो तीनों ही फॉर्मेट में 55 मैचों में करीब 57 की औसत से 3274 रन बना चुके हैं, जिसमें 11 शतक भी शामिल हैं।

अब इस रिकॉर्ड और मौजूदा फॉर्म को देखने के बाद कह सकते हैं कि अगर कोहली ऐसे ही खेलते रहे तो भारत का 15 साल के बाद दूसरी बार चैंपियन बनना तय है।