Home क्रिकेट T20WC 2022: मेगा इवेंट के लिए सभी 16 टीमों के कप्तानों के...

T20WC 2022: मेगा इवेंट के लिए सभी 16 टीमों के कप्तानों के कप्तानी रिकॉर्ड पर एक नजर, जानें कौन है सबसे प्रभावशाली कप्तान

5782

T20WC 2022:इंटरनेशनल क्रिकेट यानी आईसीसी के बैनर तले खेले जाने वाले सबसे बड़े टी20 टूर्नामेंट आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 को लेकर सरगर्मियां तेज होती जा रही है। 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया की सरजमीं पर होने वाले इस टी20 महाकुंभ को लेकर पिछले कुछ दिनों से एक के बाद एक टीमों की तस्वीर साफ होती जा रही है।

T20-World-Cup-captains
T20-World-Cup-captains(Source_Icc T20 WC)

टी20 विश्व कप में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों के कप्तान एक नजर में…

इस बार भी टी20 विश्व कप में 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिसमें से मंगलवार तक 15 टीमों ने अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है। यूरोपियन टीम स्कॉटलैंड का अब तक चयन नहीं हुआ है। इस टीम को छोड़कर बाकी टीमों के चयन होने के बाद फैंस सभी टीमों का स्क्वॉड और खासकर टीमों के कप्तान जानने को उत्सुक होंगे।

हम आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं सभी टीमों के कप्तान जिनका कैसा रहा है बतौर कप्तान रिकॉर्ड, तो आईए डालते हैं सभी कप्तानों के अब तक के सफर पर डालते हैं एक खास नजर…

ऑस्ट्रेलिया- आरोन फिंच

मेजबान ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान की बात करें तो इस बार भी उन्होंने अपने चैंपियन कप्तान आरोन फिंच पर ही भरोसा जताया है। फिंच ने हाल ही में वनडे से संन्यास ले लिया है, लेकिन पिछले साल की तरह वो इस बार भी ऑस्ट्रेलिया को चैंपियन बनवा सकते हैं। उनके कप्तानी रिकॉर्ड की बात करें तो उन्होंने अब तक 65 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से 35 मैच में जीत हासिल की, वहीं 27 मैचों में हार का सामना किया है। इसके अलावा 1 मैच टाई और 2 मैच बिना नजीते के खत्म हुए

अफगानिस्तान- मोहम्मद नबी

विश्व क्रिकेट में तेजी के साथ उभर रही अफगानिस्तान ने पिछले कुछ साल में कुछ कप्तानों का प्रयोग किया है, जिसमें अब उन्होंने अपने अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद नबी को कप्तान बनाया है। नबी ने अब तक अफगान टीम को लेकर 32 मैचों में कप्तान के रूप में उतरे हैं, जिसमें उनका रिकॉर्ड फिफ्ट-फिफ्टी रहा है। यानि 16 मैच में जीत और 16 में हार मिली है।

इंग्लैंड- जोस बटलर

इंग्लैंड के लिए पिछले काफी सालों से ओएन मोर्गन कप्तानी कर रहे थे। मोर्गन ने इस साल कप्तानी को बाय-बाय कह दिया। मोर्गन के जाने के बाद स्टार बल्लेबाज जोस बटलर को कप्तान बनाया गया है। बटलर ने अब तक इंग्लैंड के लिए 22 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें वो केवल 9 मैच में ही अपनी जीत को जीता सके, वहीं 11 मैचों में हार मिली है। दो मैचों में कोई निर्णय नहीं आ सका।

भारत- रोहित शर्मा

भारतीय टीम इस टी20 विश्व कप में सबसे प्रबल दावेदार के रूप में खेलने उतरेगी। टीम इंडिया के लिए पहली बार टी20 विश्व कप में रोहित शर्मा कप्तानी करने जा रहे हैं। अपनी कप्तानी से जबरदस्त प्रभाव दिखाने वाले रोहित की अगुवायी से काफी उम्मीदें हैं। हिटमैन ने बतौर कप्तान अब तक 39 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 31 मैचों में जीत दिलायी है, तो केवल 8 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

आयरलैंड- एन्ड्रू बेलबर्नी

यूरोप की टीम आयरलैंड का बहुत ही इंतजार के बाद टी20 विश्व कप के लिए चयन हो गया है। उन्होंने एन्ड्रू बेलबर्नी को फिर से कमान सौंपी है। बेलबर्नी की बात करें तो वो अब तक 42 मैचों में कप्तानी करते हुए 15 मैच जीते हैं, वहीं 25 मैचों में हार का सामना किया है। साथ ही 2 मैच परिणाम नहीं ला सके।

न्यूजीलैंड- केन विलियमसन

न्यूजीलैंड के लिए लगातार तीसरे टी20 विश्व कप में केन विलियमसन को कप्तान नियुक्त किया गया है। न्यूजीलैंड के महान बल्लेबाजों में शुमार हो चुके केन विलियमसन के लिए इस बार टीम को चैंपियन बनावाने की जिम्मेदारी दी गई है। वो पिछले काफी समय से कप्तानी कर रहे हैं, जिन्होंने अब तक 59 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी करते हुए 30 मैच जीते हैं, वहीं 27 मैचों में हार मिली है। वहीं 1-1 मैच क्रमशः टाई और बेनतीजा रहा है।

पाकिस्तान- बाबर आजम

एशिया कप में टाइटल से चुकने वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में बाबर आजम पर भरोसा बरकरार रखा है। पाकिस्तान ने पिछले टी20 विश्व कप में बाबर की कप्तानी में शानदार प्रदर्शन किया था, जिसके बाद वो इस बार भी दावेदार हैं। उन्होंने अब तक 47 मैचों में कप्तानी करते हुए 29 मैचों में अपनी टीम का जीत दिलायी है, वहीं केवल 13 मैचों में ही हार का सामना किया है। 5 मैचों में नतीजा नहीं निकल सका।

वेस्टइंडीज- निकोलस पूरन

टी20 क्रिकेट की पावरफुल टीम मानी जाने वाली वेस्टइंडीज के लिए पिछले कुछ मैच काफी खराब रहे हैं। कीरोन पोलार्ड के कप्तानी छोड़ने के बाद उन्होंने विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन को कप्तान बनाया है। पूरन ने अब तक कप्तान के रूप में निराश ही किया है। उन्होंने 18 मैचों में कप्तानी की है और केवल 7 मैच ही जीत दिला सके और 10 मैचों में हार मिली है। वहीं 1 मैच बेनजीता रहा है।

श्रीलंका- दासुन शनाका

श्रीलंकाई टीम एक अलग ही दौर से गुजर रही है। पिछले कई सालों से इस टीम ने वैसा दम नहीं दिखाया है, जैसा उनका इतिहास रहा है। लेकिन हाल ही में दासुन शनाका की कप्तानी में एशिया कप जीतने के बाद काफी उत्साहित नजर आ रही है। लंका के लिए शनाका पिछले 3 साल से कप्तानी संभाल रहे हैं, जिन्होंने 34 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें 17 मैचों में जीत तो 16 मैचों में हार मिली है। वहीं एक मैच बेनतीजा रहा है।

बांग्लादेश- शाकिब अल हसन

टी20 के इस इवेंट में बांग्लादेश ने अपने कप्तान में बदलाव किया है। पिछले ही दिनों खत्म हुए एशिया कप से ही उन्होंने कमान फिर से शाकिब अल हसन को सौंप दी है। शाकिब ने पहली बार 2009 में कप्तानी की थी। वो टी20 इंटरनेशनल में ज्यादा कप्तान नहीं रहे हैं। उन्होंने अब तक 23 मैचों में कप्तानी की जिसमें केवल 7 मैच अपनी टीम को जीता सके, वहीं 16 मैचों में हार मिली है।

दक्षिण अफ्रीका- टेम्बा बावुमा

दक्षिण अफ्रीका की टीम अपने कुछ दिग्गज खिलाड़ियों के संन्यास के बाद थोड़ा सा डगमगा रही थी, लेकिन अब फिर से टीम अपनी लय हासिल कर रही है। टीम के लिए टी20 में टेम्बा बावुमा कप्तानी कर रहे हैं, जो इस विश्व कप में भी कमान संभालेंगे। बावुमा ने अब तक 17 मैचों में कप्तानी करते हुए 12 मैचों में जीत दिलायी है। उनकी अहुवायी में टीम केवल 5 मैच हारी है।

यूएई- सीपी रिजवान

संयुक्त अरब अमीरात की टीम ने क्वालिफायर राउंड के लिए अपनी जगह बना ली है। यूएई इस टी20 विश्व कप में नए कप्तान के साथ खेल रही हैं, जहां उनके लिए सीपी रिजवान कप्तानी कर रहे हैं। उन्होंने अब 3 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें 1 जीत और 2 हार का सामना किया है।

नामीबिया- गेरार्ड एरासमस  

टी20 विश्व कप के लिए नामीबिया के लिए एक बार फिर से गेरार्ड एरासमस कप्तानी करने जा रहे हैं। इन्होंने अपनी कप्तानी से काफी प्रभावित किया है। अब तक एरासमस ने 37 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें अपनी टीम के खाते में 25 जीत लेकर आए तो वहीं केवल 12 मैचों में हार का सामना किया है। ऐसे में इनकी कप्तानी पर भी नजरें रहने वाली हैं।

जिम्बाब्वे- क्रेग इरविन

टी20 विश्व कप के लिए जिम्बाब्वे की टीम ने अपने पुराने और अनुभवी खिलाड़ी क्रेग इरविन पर कप्तानी का भरोसा दिखाया है। इरविन कई सालों से इस टीम के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने अब तक अच्छी खासी कप्तानी का भी अनुभव हासिल किया है। इरविन ने 23 टी20 मैचों में कप्तानी करते हुए 13 मैच जीते हैं, तो वहीं उन्हें 10 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।

स्कॉटलैंड- टीम की घोषणा होना बाकी