Home क्रिकेट एशिया कप 2022 IND vs PAK:  सुपर-4 में टीम इंडिया को पाक से मिली पटखनी...

IND vs PAK:  सुपर-4 में टीम इंडिया को पाक से मिली पटखनी की 5 खास वजह

1817

IND vs PAK: यूएई में खेले जा रहे एशिया कप के 15वें संस्करण में एक और सांसे रोक देने वाली मैच देखने को मिला। सबसे बड़ी चिर-प्रतिद्दंवी मानी जाने वाली टीमें भारत और पाकिस्तान के बीच एक और जबरदस्त एनकाउंटर हुआ, जहां पाकिस्तान ने भारत को 1 गेंद रहते 5 विकेट से हरा दिया।

pakistan win
pakistan win (Source_Times Of India)

टीम इंडिया की हार में ये 5 कारण रहे सबसे जिम्मेदार

सुपर-4 के तहत खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने कई गलतियां की, जिसका खामियाजा उन्हें मैच में हार के रूप में भुगतना पड़ा। भारत के खिलाड़ियों ने बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी और फील्डिंग में काफी चूक की। तो आईए आपको बताते हैं टीम की हार की सबसे प्रमुख 5 वजह..

मिडिल ऑर्डर ने किया निराश

इस टूर्नामेंट के पहले दो मैचों में टीम इंडिया की सलामी जोड़ी खास कमाल नहीं दिखा सकी थी, लेकिन इस मैच में एक विस्फोटक शुरुआत हुई। केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पहले 5 ओवर में ही 50 से ज्यादा रन जोड़ दिए। इसके नंबर-3 पर आए विराट ने भी लय बनाए रखी। रोहित ने 28 और राहुल ने भी 28 रन बनाए। कोहली के बल्ले से 60 रन की पारी निकली, लेकिन मध्यक्रम बुरी तरह से नाकाम रहा। सूर्यकुमार यादव 13, ऋषभ पंत 14, हार्दिक पंड्या 0 और दीपक हुड्डा 16 रन ही बना सके। इनकी निराशाजनक बल्लेबाजी ने भारत को एक बड़े टारगेट को सेट करने का मौका छिन लिया। जो बाद में काफी भारी पड़ा।

हार्दिक गेंद और बल्ले दोनों से नाकाम

पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप दौर के पहले मैच में ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या मैच के नायक रहे थे, लेकिन इस मैच में ये खिलाड़ी गेंद और बल्ले दोनों से नाकाम रहा। स्टार ऑलराउंडर ने बल्ले से तो खाता तक नहीं खोला वहीं गेंद से भी 4 ओवर में 44 रन खर्च कर डाले। भारत के लिए हार्दिक की ये नाकामी काफी चुभन वाली साबित हुई।

ऋषभ पंत का गैरजिम्मेदाराना शॉट

टीम मैनेजमेंट ने इस मैच में दिनेश कार्तिक को बाहर कर ऋषभ पंत को बनाए रखा। पंत टीम के लिए पिछले कुछ साल से सबसे बड़े मैच विनर रहे हैं, लेकिन यहां वो अपने गैर जिम्मेदाराना रवैये को नहीं बदल सके। विकेटकीपर बल्लेबाज ने अहम मौके पर बहुत ही खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया। इसके बाद विराट पर दबाव आ गया और 200 के करीब दिख रहे स्कोर से चूक गए।

अर्शदीप सिंह ने नाजुक मौके पर छोड़ा कैच

भारतीय टीम ने इस मैच में 17 ओवर तक एक बार फिर से वापसी कर ली थी। जिसके बाद नज़र आने लगा था कि एक या दो विकेट मैच को पूरी तरह से मोड़ सकते हैं। मोहम्मद नवाज और रिजवान का विकेट खोने के बाद आसिफ अली का विकेट वापसी करना सकता था, लेकिन रवि बिश्नोई की गेंद पर 17.3 ओवर में अर्शदीप सिंह ने उनका एक बहुत ही आसान कैच छोड़ दिया। इसके बाद आसिफ ने 8 गेंद में 16 रन बनाए। ये कैच काफी भारी पड़ा।

भुवनेश्वर कुमार ने 19वें ओवर में दे डाले 19 रन

पाकिस्तान को अंतिम 2 ओवर में 26 रनों की जरूरत थी, जो भुवनेश्वर कुमार और अर्शदीप जैसे गेंदबाजों के खिलाफ आसान नहीं थे। लेकिन यहां अनुभवी भुवी उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके। 19वां ओवर करने आए भुवनेश्वर कुमार ने 19 रन दे डाले। जिससे पाक के लिए अंतिम ओवर में मैच आसान बन गया। भारत के इस तेज गेंदबाज का ये ओवर काफी भारी पड़ा और मैच हराने वाला साबित हुआ।