Home क्रिकेट विश्व क्रिकेट के ऐसे पाॅच गेंदबाज जो वनडे विश्व कप में मैच...

विश्व क्रिकेट के ऐसे पाॅच गेंदबाज जो वनडे विश्व कप में मैच कि आखरी गेंद डाली ।

Australia
icc one day cricket world cup final match five bowler balled match last ball

आई सी सी वनडे विश्व कप का आयोजन हर चार साल पर करवाती है जबकी टी 20 और टेस्ट चैंपियनशिप का आयोजन हर दो साल पर करवाती है । क्रिकेट के खेल में हर एक खिलाड़ी का सपना होता है अपने देश के तरफ से विश्व कप खेलना । अब तक के क्रिकेट इतिहास में 12 बार वनडे विश्व कप का आयोजन हो चुका है । जिसमें सबसे ज्यादा बार आॅस्ट्रेलिया ने खिताब अपने नाम किया है । आॅस्ट्रेलिया ने अब तक 5 बार खिताब अपने नाम किया है ।


भारत अब तक दो बार ही वनडे क्रिकेट का विश्व कप जित पायी है । तो आईये आज हम जानते हैं कि विश्व क्रिकेट के ऐसे पाॅच गेंदबाजों के बारे में जिन्होंने वनडे विश्व कप में मैच कि आखरी गेंद डाली ।

CARDIFF, WALES – JUNE 01: Matt Henry of New Zealand celebrates taking the wicket of Kusal Mendis of Sri Lanka during the Group Stage match of the ICC Cricket World Cup 2019 between New Zealand and Sri Lanka at Cardiff Wales Stadium on June 1, 2019 in Cardiff, Wales. (Photo by Alex Davidson/Getty Images)


मैट हेनरी:- आई सी सी वनडे विश्व कप के इतिहास में फाइनल मुकाबले में आखिरी गेंद डालने वाले खिलाड़ीयेां की लिस्ट में न्यूजिलैंड के बाॅलर मैट हेनरी का नाम पांचवे नम्बर पर आता है । हेनारी ने साल 2015 के विश्व कप में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच का आखरी गेंद डाला था । न्यूजिलैंड ने पहले बल्लेबाजि करते हुए मात्र 183 रन बनाये थे, जबाब में आॅस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने मैट हेनरी के गेंद पर चैका लगाकर मैच जित लिया था ।


नुवान कुलासेकरा:- वनडे विश्व कप के इतिहास में फाइनल मुकाबले में आखिरी गेंद डालने वाले खिलाड़ीयेां की लिस्ट में श्रीलंका के बाॅलर नुवान कुलासेकरा का नाम चैथे नम्बर पर आता है । साल 2011 में वनडे विश्व कप के फाईनल में नुवान कुलासेकरा के गेंद पर महेंद्र सिंह धेानी ने विजय छक्का लगाया था ।


एंड्रयू सायमंड्स:- वनडे विश्व कप के इतिहास में फाइनल मुकाबले में आखिरी गेंद डालने वाले खिलाड़ीयेां की लिस्ट में आॅस्ट्रेलिया के आॅलराउंडर एंड्रयू सायमंड्स का नाम तीसरे नम्बर पर आता है । साल 2007 में वनडे विश्व कप फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ आॅस्ट्रेलिया के आॅलराउंडर एंड्रयू सायमंड्स ने आखरी गेंद डाला था । यह मुकाबला आॅस्ट्रेलिया ने जिता था, इस मुकाबले को जित कर आॅस्ट्रेलिया तीसरी बार विश्व कप अपने नाम कि थी ।


ग्लेन मैकग्रा:- आई सी सी वनडे विश्व कप के इतिहास में फाइनल मुकाबले में आखिरी गेंद डालने वाले खिलाड़ीयेां की लिस्ट में आॅस्ट्रेलिया के बाॅलर ग्लेन मैकग्रा का नाम दुसरे नम्बर पर आता है । साल 2003 में वनडे विश्व कप फाईनल मुकाबला भारत और आॅस्ट्रेलिया के बिच खेला गया था । आॅस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजि करते हुए 360 रन बनाये थे । भारत यह मुकाबला हार गया था । इसह मुकाबले में आॅस्ट्रेलिया के बाॅलर ग्लेन मैकग्रा ने आखरी गेेंद डाली थी ।


ग्लेन मैकग्रा:- आई सी सी वनडे विश्व कप के इतिहास में फाइनल मुकाबले में आखिरी गेंद डालने वाले खिलाड़ीयेां की लिस्ट में आॅस्ट्रेलिया के बाॅलर ग्लेन मैकग्रा का नाम पहले नम्बर पर आता है । साल 1996 में वनडे विश्व कप फाईनल मुकाबला श्रीलंका और आॅस्ट्रेलिया के बिच खेला गया था । श्रीलंका ने आॅस्ट्रेलिया को हरा कर पहली बार विश्व कप जिता था । इस मुकाबले में आॅस्ट्रेलिया के बाॅलर ग्लेन मैकग्रा ने आखरी गेेंद डाली थी ।